मानसून व उमस भरे मौसम में हर महिला वाटरप्रूफ मेकअप अप्लाई करना पसंद करती हैं, क्योंकि आपमें से कोई भी यह नहीं चाहेगा कि जब आप बाहर जाएं और बारिश शुरू हो जाए तो पानी की बूंदों के कारण आपका काजल या मस्कारा फैल जाए या फिर मेकअप बेस ही बह जाए। ऐसा करने से आपका चेहरा बेहद ही अजीब नजर आने लगता है। ऐसे में वाटरप्रूफ मेकअप अप्लाई करना यकीनन एक बेहतर ऑप्शन है, क्योंकि इसकी मदद से आप अपने मेकअप लुक को बेहद आसानी से रेनप्रूफ बना सकती हैं।  लेकिन वाटरप्रूफ मेकअप अप्लाई करने का एक नुकसान यह भी है कि यह आपकी स्किन पर बुरा प्रभाव छोड़ता है। दरअसल, वाटरप्रूफ मेकअप में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी स्किन के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं माने जाते। ऐसे में अगर आप अपनी स्किन पर वाटरप्रूफ मेकअप अप्लाई कर रही हैं तो अपनी स्किन की केयर करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो जरूर करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको वाटरप्रूफ मेकअप से स्किन को होने वाले नुकसान को मिनिमम करने के कुछ बेहतरीन उपायों के बारे में बता रहे हैं-

मेकअप को रखें मिनिमल

makeup

अगर आप वाटरप्रूफ मेकअप कर रही हैं तो यह कोशिश करें कि आप उसे बेहद लाइट ही रखें। दरअसल, लाइट मेकअप लुक अच्छा भी लगता है और इस स्थिति में आपको बेहद कम मेकअप प्रॉडक्ट की आवश्यकता होती है। उदाहरण के तौर पर आप आई मेकअप करते हुए आईशैडो को स्किप करें और केवल लाइनर ही लगाएं।

ना बनाएं आदत

waterproof

यह सच है कि वाटरप्रूफ मेकअप लॉन्ग स्टेइंग होता है और इसलिए इन मेकअप प्रॉडक्ट्स को इस्तेमाल करना महिलाएं अपनी आदत बना लेती हैं। मसलन, वह हर दिन वाटरप्रूफ मेकअप इस्तेमाल करना शुरू कर देती है, जिससे आपकी स्किन को काफी डैमेज होता है। इसलिए, आप वाटरप्रूफ मेकअप का इस्तेमाल केवल उमस भरे मौसम में ही करें और केवल तभी इसका इस्तेमाल करें, जब आप कहीं बाहर जा रही हों। केजुअल लुक में या घर के अंदर आप अपने नार्मल मेकअप प्रॉडक्ट्स को ही प्राथमिता दें।

बेहतर हो स्किन केयर रूटीन

चूंकि आप वाटरप्रूफ मेकअप अप्लाई कर रही हैं और उसमें मौजूद केमिकल आपकी स्किन पर बुरा असर छोड़ रहे हैं तो ऐसे में उन प्रभावों को रिवर्स करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक बेहतर स्किन केयर रूटीन फॉलो करें। मसलन, आप एक माइल्ड फेस वॉश से दिन में दो बार अपना चेहरा धोएं। साथ ही टोनर व मॉइश्चराइजर आदि को अपनी स्किन का हिस्सा बनाएं। इतना ही नहीं, आप अपनी स्किन को एक अतिरिक्त पोषण देने के लिए अपनी स्किन टाइप व स्किन कंसर्न के आधार पर कुछ होममेड फेस पैक्स व फेस स्क्रब आदि का इस्तेमाल करने पर भी विचार कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-गोरी त्‍वचा पाने का सबसे सस्ता उपाय है नींबू, ऐसे लगाएं

क्वालिटी से ना करें समझौता

makeup qualitty

जब आप वाटरप्रूफ मेकअप अप्लाई कर रही हैं तो आपको यह अवश्य सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इनकी क्वालिटी के साथ किसी भी तरह का समझौता ना करें। बैड या हल्की क्वालिटी के वाटरप्रूफ मेकअप आपकी स्किन को अधिक डैमेज करते हैं। इसलिए हमेशा अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए एक अच्छे ब्रांड के क्वालिटी प्रॉडक्ट में ही इनवेस्ट करें। यह आपके लिए थोड़़ा महंगा हो सकता है, लेकिन अपनी स्किन की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आप इतना तो कर ही सकती हैं।

Recommended Video

पीएं भरपूर पानी

drink water

यह भी एक तरीका है वाटरप्रूफ मेकअप के बैड इफेक्ट को रिवर्स करने का। दरअसल, जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीती हैं तो इससे ना केवल त्वचा ग्लोइंग और हाइड्रेट रहती है। बल्कि इससे आपके भीतर मौजूद टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है।

इसे ज़रूर पढ़ें-हाथों में रची मेहंदी का होगा गाढ़ा रंग, अगर आप अपनाएंगी ये सिंपल टिप्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (Freepik.com)