आमतौर पर महिलाएं समझती हैं कि अगर वह फेस को दिन में दो बार वॉश करती हैं और उसे सही तरह के मॉइश्चराइज करती हैं तो इससे वह अपनी स्किन का अच्छी तरह ख्याल रख सकती हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से सच नहीं है। फेस केयर के लिए उसे वॉश, टोन व मॉइश्चराइज करना आवश्यक है। लेकिन इसके साथ-साथ उसे स्क्रब करना भी उतना ही जरूरी है। दरअसल, स्किन पर हर दिन डेड स्किन सेल्स जमा होती जाती है और इसलिए अगर उसे स्क्रब करके रिमूव ना किया जाए तो इससे आपकी स्किन डल व बेजान नजर आती है। इतना ही नहीं, आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले स्किन केयर प्रॉडक्ट्स भी बेहतर तरीके से रिजल्ट नहीं दे पाते। हालांकि, कुछ महिलाएं फेस स्क्रब करने से बचती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनकी स्किन को नुकसान होगा या फिर उस पर रेडनेस, जलन व अन्य समस्याएं होंगी। लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है, इस पर वह ध्यान नहीं देना चाहतीं। तो चलिए आज हम आपको फेस स्क्रब से जुड़े कुछ ऐसे ही मिथ्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी सच्चाई जानकर शायद आपका भी विचार काफी हद तक बदल जाए-

मिथ 1- हर फेस स्क्रब स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं।

Face Scrub Myths

सच्चाई- यह फेस स्क्रब को लेकर एक पॉपुलर मिथ है। जबकि इस बात में कोई सच्चाई नहीं है। फेस स्क्रब आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाएगा या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस फेस स्क्रब का चयन किया है। मसलन, अगर आपके फेस स्क्रब में बड़े पार्टिकल्स हैं तो वह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। साथ ही अगर आप अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखकर फेस स्क्रब का चयन नहीं करेंगी तो भी आपकी स्किन को काफी नुकसान हो सकता है। उदाहरण के तौर पर, अगर आपकी स्किन रूखी है तो आपको ऐसे फेस स्क्रब को चुनना चाहिए, जिसमें एक्सफोलिएटिंग व हाइड्रेटिंग गुण हों।

मिथ 2- हर दिन करना चाहिए फेस स्क्रब 

Face Scrub Myths

सच्चाई- यह सच है कि आपकी स्किन पर हर दिन डेड स्किन सेल्स जमा होते हैं, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप हर दिन फेस को स्क्रब करना शुरू कर दें। हर दिन फेस स्क्रब करने से स्किन ओवर सेंसेटिव हो जाती है और साथ ही साथ इससे आपकी स्किन पर रेडनेस व जलन जैसी समस्याएं भी शुरू हो सकती हैं। इसलिए, बेहतर होगा कि आप सप्ताह में दो-तीन बार से ज्यादा फेस स्क्रब का इस्तेमाल ना करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- स्कैल्प के गंजेपन को छुपाने के लिए कैसे इस्तेमाल करें हेयर एक्सटेंशन

मिथ 3- फेस स्क्रब से ब्लैकहेड्स व एक्ने से छुटकारा पाया जा सकता है।

Face Scrub for skin

सच्चाई- कुछ महिलाएं यह भी सोचती हैं कि अगर वह फेस स्क्रब करेंगी तो इससे उन्हें ब्लैकहेड्स व एक्ने की समस्या से निजात मिलेगी। लेकिन यह सच नहीं है। ब्लैकहेड्स व एक्ने से निजात पाने के लिए अलग से ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ती है। अगर आप फेस स्क्रब का जोर से इस्तेमाल करके ब्लैकहेड्स व एक्ने से निजात पाना चाहेंगी तो इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है और आपको रेडनेस के साथ-साथ जलन व दर्द आदि भी हो सकता है। हालांकि, यह सच है कि फेस स्क्रब आपकी स्किन से डेड स्किन सेल्स को रिमूव करके उसे गहराई से क्लीन करने में मदद करता है। जिससे आपका हीलिंग प्रोसेस स्पीडअप हो सकता है।

Recommended Video

मिथ 4- नेचुरल फेस स्क्रब बेस्ट होते हैं।

Face Scrub Myths

सच्चाई- इसे पूरी तरह से सच नहीं कहा जा सकता। आपका नेचुरल फेस स्क्रब आपको नुकसान पहुंचाएगा या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किन इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल कर रही हैं। मसलन, अगर फेस स्क्रब में नमक व नट्स आदि का इस्तेमाल करती हैं तो यह आपकी स्किन पर हार्श हो सकता है। वहीं दूसरी ओर, जोजोबा बीड्स, ओटमील और राइस ब्रान आदि आपकी स्किन को लाभ पहुंचाता है। इसलिए, अगर आप नेचुरल फेस स्क्रब को यूज कर रही हैं तो उसके इंग्रीडिएंट्स को लेकर अधिक सतर्क रहें।

इसे ज़रूर पढ़ें- बालों की ग्रोथ के लिए शैम्पू में मिलाएं एलोवेरा जेल और गुलाब जल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik