गर्मियों और मानसून के दौरान, जब पसीने और तेल के जमा होने से त्‍वचा डल दिखती है, तो रंगत में निखार लाने का सबसे अच्‍छा उपाय नींबू का इस्‍तेमाल करना है। महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स की तुलना में काफी सस्‍ता और असरदार होता है। जी हां नींबू स्क्रब त्‍वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है और डेड‍ स्किन सेल्‍स को हटाकर त्वचा को ग्‍लोइंग बनाता है। नींबू में मौजूद स्क्रबिंग गुण त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने और समय के साथ त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। 

नींबू को अन्य स्क्रब सामग्री के साथ मिश्रित करने पर डेड स्किन सेल्‍स और उनके निहित पिगमेंट को हटाकर, सूर्य के हानिकारक किरणों से होने वाले टैन को हटाने में मदद करता है। नींबू का इस्‍तेमाल रंगत को निखारने के लिए कैसे किया जा सकता है? इस बारे में हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी बता रही हैं। अगर आप भी गोरी त्‍वचा चाहती हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

how to use lemon for skin ightening

नींबू और चीनी से दूर करें टैन

नींंबू और चीनी दो ऐसी चीजें हैं, जो आमतौर पर हर घर में पाई जाती हैं। नींबू का रस और चीनी चेहरे और शरीर दोनों के लिए और विशेष रूप से कोहनी, घुटनों और पोर जैसे हिस्‍सों के लिए एक अच्छा स्क्रब बनाते हैं। नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है और त्वचा के रंग को हल्का करने और रंगत को निखारने के लिए भी जाना जाता है। दरअसल, नींबू एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट भी है और पोर्स को टाइट करने में मदद करता है और त्‍वचा के ऑयल को भी कम करता है। समय के साथ, यह टैन को हटाने और त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने में मदद करता है।

हाथों की रंगत के लिए नींबू

नींबू और चीनी हाथों के लिए एक अच्छा स्क्रब बनाते हैं। स्क्रब करने से ठीक पहले नींबू के रस में चीनी मिलाएं। त्वचा पर धीरे से रगड़ें और पानी से धो लें। इसका उपयोग चेहरे पर भी किया जा सकता है, बशर्ते कि इसमें कोई दाने न हों। यह टैन को दूर करने में भी मदद करता है। 

how to get fair skin with lemon

ड्राई और टैन हाथों के लिए 2 बड़े चम्मच सूरजमुखी का तेल, 2 बड़े चम्मच नींबू का रस और 3 बड़े चम्मच दरदरी चीनी लें। एक साथ तब तक मिलाएं, जब तक कि यह एक पेस्ट न बन जाए। इसे लगाएं और हाथों में मलें। 15 मिनट बाद धो लें। इस स्क्रब का इस्तेमाल आप हफ्ते में तीन बार कर सकती हैं। नींबू का उपयोग हैंड लोशन के रूप में भी किया जा सकता है। इसे गुलाब जल में मिलाकर हाथों की त्वचा में मलें।

इसे भी पढ़ें: हफ्ते में सिर्फ 1 बार इस नुस्‍खे को इस्‍तेमाल करें, सांवली त्‍वचा पर आएगा निखार

काली कोहनियों के लिए नींबू

एक कॉस्मेटिक सामग्री के रूप में, नींबू का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। सिर्फ ध्‍यान रखने वाली बात यह है कि इसे सीधा त्‍वचा पर इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह त्वचा पर कठोर हो सकता है। लेकिन बॉडी में जिस हिस्‍से की त्वचा मोटी होती है, वहां नींबू का इस्तेमाल खुद ही किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, काली कोहनियों के लिए, नींबू को रगड़ें और फिर पानी से धो लें। समय के साथ, यह त्वचा को साफ करेगा और रंगत को हल्का करेगा।

ऑयली त्‍वचा के लिए नींबू

नींबू के ट्रीटमेंट से ऑयली त्वचा को वास्तव में फायदा हो सकता है। एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस मिलाकर चेहरे को धो लें। अगर यह आपकी त्वचा के लिए कठोर लगता है, तो और पानी डालें। चेहरे को धीरे से पोंछने के बजाय टिशू या साफ तौलिये से पोंछ लें। नींबू न केवल सामान्य एसिड-एल्‍कलाइन संतुलन को बहाल करने में मदद करता है, बल्कि सतह के तेल को भी कम करता है। यह ट्रीटमेंट गर्मियों के दौरान फायदेमंद हो सकता है, जब त्वचा अधिक ऑयली लगने लगती है। कुछ लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है। इसलिए, यदि आपकी त्वचा जल जाती है या नींबू-पानी के लेप से खुजली होती है, तो आपको इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

Recommended Video

पैरों की टैनिंग के लिए नींबू

पानी में नींबू का रस मिलाकर उसमें पैरों को भिगो दें। यह बहुत सूदिंग होता है, जो टैनिंग और गंध को साफ करता है और इससे छुटकारा भी दिलाता है। नींबू को पैरों पर मलने से भी फायदा होता है।

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 घरेलू चीजें अपनाएंगी तो सांवली स्किन भी निखर जाएंगी

रंगत निखारने के लिए नींबू और शहद का इस्‍तेमाल

lighten skin with lemon

आप नींबू के रस में शहद को मिलाकर भी रोजाना चेहरे पर लगा सकती हैं। शहद त्वचा को मॉइश्चराइज करता है, नींबू का रस सामान्य संतुलन को बहाल करता है और समय के साथ त्वचा की रंगत को हल्का करता है। 

  • ऑयली त्वचा के लिए एक भाग शहद में दो भाग नींबू के रस का इस्‍तेमाल करें। नॉर्मल और ड्राई त्वचा के लिए शहद और नींबू के रस को बराबर मात्रा में इस्तेमाल करें।
  • नींबू का रस और खीरे का रस बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना 20 मिनट के लिए लगाएं। इसे सादे पानी से धो लें। यह ऑयली त्वचा के लिए उपयुक्त है, क्योंकि नींबू और खीरा त्वचा के रंग को हल्का करने के अलावा, पोर्स को भी बंद करने में मदद करते हैं।

प्रकृति ने हमें अच्‍छी कॉस्मेटिक चीजें दी है, तो हमें केमिकल्‍स और सिंथेटिक चीजों का इस्‍तेमाल क्यों करना। आप भी त्‍वचा की रंगत को निखारने के लिए नींबू का इस्‍तेमाल ऊपर बताए तरीकों की मदद से कर सकती हैं। हालांकि यह नुस्‍खे पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं, लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। 

Image Credit: Freepik.com