पूरा दिन काम से थककर जब आप घर लौटती होंगी तो यकीनन एक शॉवर पूरी थकान दूर कर देता है। यूं तो शॉवर लेते समय आप साबुन का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन यह स्किन पर काफी हार्श होते हैं। वहीं दूसरी ओर, बॉडी वॉश आपको एक रिफ्रेशिंग फील कराते हैं। यूं तो आपको मार्केट में कई तरह के बॉडी वॉश मिलते हैं, लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहती हैं तो घर पर ही बॉडी वॉश बनाना एक अच्छा विचार हो सकता है। दरअसल, घर पर बने बॉडी वॉश न सिर्फ ज्यादा इफेक्टिव होते हैं, बल्कि इससे आपकी स्किन पर किसी तरह का नुकसान होने की संभावना भी ना के बराबर होती है। इतना ही नहीं, घर पर बने बॉडी वॉश में आप कई तरह के एसेंस का इस्तेमाल करके अपनी मनपसंद महक का बॉडी वॉश तैयार कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऑलिव ऑयल की मदद से बनने वाले बॉडी वॉश के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: चेहरे की झाइयों की छुट्टी कर देगा, एलोवेरा जैल से बना ये स्‍पेशल फेस मास्‍क

होते हैं कई फायदें

make olive oil body wash at home inside

घर पर ऑलिव ऑयल बॉडी वॉश बनाने के कई फायदे हैं। सबसे पहले तो यह एक बेहतरीन नेचुरल मॉइश्चराइज़र है। जब आप इसका प्रयोग अपनी स्किन पर करते हैं तो इससे आपकी त्वचा को पोषण मिलता है। साथ ही इसमें विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को डैमेज से बचाते हैं। साथ ही ऑलिव ऑयल बॉडी वॉश एक बेहतरीन एंटी-एजिंग की तरह काम करता है, जिससे आपकी स्किन लंबे समय तक जवां-जवां नजर आती है। इतना ही नहीं, घर पर बने बॉडी वॉश में किसी भी रसायन या एलर्जीन के मिश्रित होने की कोई संभावना नहीं है। जिसके कारण स्किन पर किसी तरह का रिएक्शन नहीं होता। चूंकि आप इसे घर बना रही हैं, इसलिए यह आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ता।

पहला तरीका

ऑलिव ऑयल बॉडी वॉश को आप दो तरह से तैयार कर सकती हैं। 

जरूरी सामग्री-

  • आर्गेनिक शहद (यह स्किन को हाइड्रेटेड करके के साथ-साथ स्किन इंफेक्शन को भी रोकता है क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।)
  • ऑलिव ऑयल (यह आपकी स्किन को नरिश करने में मदद करता है।)
  • लिक्वीड कैस्टाइल सोप (यह साबुन शावर जेल के क्लिंजिंग गुण को बढ़ाता है। जिससे आपकी स्किन की गहराई से सफाई होती है।)
  • एसेंशियल ऑयल्स (इससे आपके बॉडी वॉश को भीनी-भीनी महक मिलती है, जिससे आप काफी रिलैक्स महसूस करती हैं।)

यूं बनाएं

make olive oil body wash at home inside

ऑलिव ऑयल बॉडी वॉश बनाने के लिए आप सभी सामग्री को एक बाउल में डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप इसे किसी जार में भर लें। आप इसे हर बार नहाते समय इस्तेमाल कर सकती हैं। बस इसका ध्यान रखें कि इसे आप ऐसी जगह रखें, जहां पर सीधे सूरज की रोशनी न पड़ती हो।

इसे भी पढ़ें: Makeup tips: चेहरे पर हो जाते हैं मुंहासे, तो इन चीजों का ध्यान रखें

दूसरा तरीका

यह बॉडी वॉश के साथ-साथ बॉडी स्क्रब की तरह भी काम करता है। साथ ही इसमें किसी भी तरह के सोप बेस की जरूरत नहीं होती। इस तरह से बनाया गया बॉडी वॉश बिल्कुल नेचुरल होता है और इसे तैयार करना भी काफी आसान है।

जरूरी सामग्री-

  • आर्गेनिक ऑलिव ऑयल
  • चीनी
  • एसेंशियल ऑयल (लैवेंडर या रोजमेरी)
  • नींबू का रस

यूं करें तैयार 

make olive oil body wash at home inside

होममेड बॉडी वॉश बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में ऑलिव ऑयल व एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें दो चम्मच चीनी डालकर मिक्स करें। अब नींबू के रस की कुछ बूंदे डालें और फिर से अच्छी तरह मिक्स करें। आप इस मिश्रण को लूफा में लेकर स्किन पर अप्लाई करें। जहां चीनी स्किन को स्क्रब करके डेड स्किन सेल्स को दूर करेगी, वहीं नींबू स्किन की रंगत निखारने का काम करेगा। इसके अतिरिक्त ऑलिव ऑयल की मदद से आपकी स्किन को स्मूदनेस व नरिशमेंट मिलेगा। आप इस बॉडी वॉश को कम मात्रा में ही बनाएं और कुछ समय बाद अपनी जरूरत के अनुसार दोबारा बना सकती हैं।