यह तो हम सभी जानते हैं कि मेकअप में आईज का एक अहम् स्थान होता है और इसलिए लड़कियां मेकअप करते समय अपनी आंखों पर खासा ध्यान देती हैं। आई मेकअप के दौरान False Eyelashes का इस्तेमाल करना एक बेहद आम बात है। सिर्फ मस्कारा से ही आईलैशेज उतनी हैवी नजर नहीं आती। ऐसे में नकली आईलैशेज की मदद से आंखों को बेहद खूबसूरत बनाया जा सकता है। हालांकि नकली आईलैशेज को सिर्फ सही तरह से अप्लाई करना ही जरूरी नहीं है, बल्कि आपको उसे इस्तेमाल के बाद क्लीन करना भी आना चाहिए।

नकली आईलैशेज लगाने के लिए ग्लू का इस्तेमाल किया जाता है और उसके बाद मस्कारा लगाया जाता है। जिसके कारण इन सभी चीजों के कण लैशेज पर चिपक जाते हैं और इसलिए इस्तेमाल के बाद उसे क्लीन करना बेहद जरूरी होता है। अगर आप इसे क्लीन किए बिना दोबारा इस्तेमाल करती हैं तो इससे उस पर बैक्टीरिया पनपते हैं और आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां समस्या यह होती है कि बहुत सी महिलाओं को यह पता ही नहीं होता कि वह नकली आईलैशेज को किस तरह साफ करें ताकि लैशेज को किसी तरह का नुकसान ना हो। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बेहद आसानी से False Eyelashes को क्लीन कर सकती हैं-

ट्वीजर का इस्तेमाल

false eyelashes cleaning hacks inside

नकली आईलैशेज को साफ करने का एक प्रभावी तरीका है ट्वीजर। ट्वीजर की मदद से आप नकली आईलैशेज के उपर लगी ग्लू को आसानी से हटा पाएंगी। बस आप लैशेज के एंड पर जहां पर ग्लू लगा हो, उसे ट्वीजर की मदद से निकालें। जब लैशेज पर लगा ट्वीजर बाहर निकल जाए तो फिर आप क्लीन मस्कारा wand लें और उसे लैशेज पर अप्लाई करें। इससे लैशेज पर लगा अतिरिक्त ग्लू भी आसानी से निकल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: आंखों और उसके पास की Skin को जवां बनाए रखने के लिए ये 7 Tips करेंगे मदद

यूं करें सफाई

false eyelashes cleaning hacks inside

नकली आईलैशेज से ग्लू साफ करने के बाद आप एक बाउल में micellar water लें और आईलैशेज को उसमें 15 मिनट के लिए भिगो दें। ऐसा करने से आईलैशेज के उपर बची हुई ग्लू व गंदगी नरम हो जाएगी। अब एक cotton swab लेकर सारी गंदगी को लैश से साफ करें। अब नकली लैशेज को पेपर टॉवल पर रखकर हल्का डैब करें और उसमें मौजूद अतिरिक्त पानी निकालें। अब नकली लैशेज को सूखने दें। यकीन मानिए, इससे आपके लैशेज एक बार फिर से नए जैसे हो जाएंगे। परफेक्ट आईलैशेज एक्सटेंशन लगाने वाले ये ब्यूटी टिप्स जानिए

Recommended Video

माइल्ड शैम्पू की मदद

false eyelashes cleaning hacks inside

आपको शायद पता ना हो लेकिन आप माइल्ड शैम्पू की मदद से भी false eyelashes को आसानी से क्लीन कर सकती हैं। बस आपको इतना करना है कि आप थोड़ा गर्म पानी लें और इसमें माइल्ड शैम्पू डालें। इसके बाद आप आईलैशेज को इस शैम्पू के पानी में डिप करें और दोनों आईलैशेज को आपस में हल्के हाथ से रब करें। ऐसा करने से लैशेज के उपर लगी गंदगी साफ हो जाएगी। अब आप लैशेज को साफ पानी में डिप करें। इसके बाद आप पेपर टॉवल के उपर लैशेज रखकर हल्का डैब करें और उसे पूरी तरह सूखने दें। आपके आईलैशेज दोबारा इस्तेमाल के लिए तैयार है।

इसे भी पढ़ें: ये 5 Affordable Mascara आपकी आंखों को दिखाएंगे बड़ा


नारियल तेल का इस्तेमाल

false eyelashes cleaning hacks inside

नारियल तेल भी एक बेहतरीन प्रॉडक्ट है, जो आपके false eyelashes को आसानी से क्लीन कर सकता है। बस आप एक पेपर टॉवल लें और उसके उपर फॉल्स लैशेज रखें। अब थोड़ा सा नारियल तेल कॉटन पर डालें और उस कॉटन की मदद से धीरे-धीरे लैशेज को साफ करें। अब एक दूसरे पेपर टॉवल की मदद से अतिरिक्त तेल को लैशेज के उपर से क्लीन करें।

Image Credit: (alleyelashes,media.allure,greatist)