• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आप जानती हैं कि सिंथेटिक और नेचुरल मेकअप ब्रश में क्या होता है फर्क?

सिंथेटिक और नेचुरल मेकअप ब्रश में क्या फर्क होता है। जानिए इस लेख में।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -22 Apr 2020, 11:35 ISTUpdated -27 Apr 2020, 15:22 IST
Next
Article
natural and synthetic makeup brushes tips

मेकअप को सही तरह से अप्लाई करने के लिए जरूरी है कि आपके पास टूल्स भी सही हों। आमतौर पर फेस के अलग-अलग फीचर्स पर मेकअप एप्लीकेशन के लिए मेकअप ब्रश का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अच्छे मेकअप प्रॉडक्ट के साथ-साथ मेकअप ब्रश की क्वालिटी पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। इन दिनों मार्केट में कई तरह के मेकअप ब्रश मिलते हैं, जिसके कारण सही मेकअप ब्रश चुनना काफी मुश्किल होता है। इन मेकअप ब्रश में मुख्य रूप से नेचुरल मेकअप ब्रश और सिंथेटिक मेकअप ब्रश है। हालांकि दोनों ही ब्रश के अपने फायदे और नुकसान है। इसलिए यह जरूरी है कि पहले आप दोनों तरह के मेकअप ब्रश के लाभ और नुकसान के बारे में जान लें।

तो चलिए आज हम आपको इस लेख में नेचुरल मेकअप ब्रश और सिंथेटिक मेकअप ब्रश के बीच फर्क बता रहे हैं। इस अंतर को जानने के बाद यकीनन आपके लिए अपनी स्किन के अनुसार सही मेकअप ब्रश का चयन करना काफी आसान हो जाएगा-

नेचुरल मेकअप ब्रश

natural and synthetic makeup brushes INSIDE

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है। नेचुरल मेकअप ब्रश आमतौर पर सूअर, गिलहरी और बकरियों के बालों व फर की मदद से बनाए जाते हैं। यह आमतौर पर रंग में गहरे होते हैं, हालांकि ब्रश का कलर एक जानवर से दूसरे जानवर में भिन्न हो सकता है। अगर आप पाउडर बेस्ड प्रॉडक्ट को अप्लाई करना चाहती हैं तो नेचुरल मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करें। इससे आपको एक स्मूद और फिनिश लुक मिलता है।

इसे भी पढ़ें: फैंसी दिखने के लिए महंगे मेकअप ब्रश की जगह इस्तेमाल करें घर में पड़ी ये चीजें

Recommended Video


लाभ व नुकसान

नेचुरल मेकअप ब्रश का लाभ यह है कि इनकी ड्यूरेबिलिटी सिंथेटिक मेकअप ब्रश की अपेक्षा कहीं बेहतर है। अगर आप ऐसे किसी मेकअप ब्रश की तलाश में हैं जो लंबे समय तक आपका साथ दें तो ऐसे में नेचुरल मेकअप ब्रश को चुन सकती हैं। इसके अलावा नेचुरल मेकअप ब्रश नेचुरल फर की मदद से बने होते हैं, इसलिए यह काफी सॉफ्ट और फ्लफी होते हैं। इसकी मदद से मेकअप को ब्लेंड करना आसान होता है। 

वहीं अगर आप cruelty-free products प्रॉडक्ट चाहती हैं तो नेचुरल मेकअप ब्रश आपकी चॉइस नहीं हो सकते। इतना ही नहीं, यह सिंथेटिक मेकअप ब्रश की तुलना में महंगे होते हैं। जिसके कारण यह आपकी जेब पर अतिरिक्त बोझ डाल सकते हैं। वहीं, कुछ महिलाओं को कुछ जानवरों के फर से एलर्जी होती है। अगर आपका नाम भी ऐसी ही महिलाओं में है तो जानवरों के बालों से बने मेकअप ब्रश का उपयोग करने से आपको एलर्जी रिएक्शन हो सकता है।

सिंथेटिक मेकअप ब्रश

natural and synthetic makeup brushes INSIDE

सिंथेटिक मेकअप ब्रश में किसी भी तरह के बाल या फर का इस्तेमाल नहीं किया जाता, बल्कि यह मनुष्य द्वारा निर्मित फाइबर जैसे नॉयलान आदि की मदद से तैयार किए जाते हैं। लिक्विड व क्रीम मेकअप प्रॉडक्ट को अप्लाई करने के लिए हमेशा सिंथेटिक मेकअप ब्रश के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। इस तरह के मेकअप ब्रश अलग-अलग शेप में आते हैं, जिसके कारण इन्हें यूज करना काफी आसान हो जाता है। साथ ही इससे एक स्मूद फिनिश लुक मिलती है।

इसे भी पढ़ें: मेकअप से निखरेगी खूबसूरती, अगर ब्रश का रखेंगी सही तरह से ख्याल


लाभ व नुकसान

सिंथेटिक मेकअप ब्रश को बहुत अधिक केयरिंग की जरूरत नहीं होती। इन्हें क्लीन करना भी काफी आसान होता है और यह बेहद जल्द सूख जाते हैं। इसलिए इनके रख-रखाव के लिए आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत नहीं है। हालांकि सिंथेटिक मेकअप ब्रश की मदद से ब्लेंडिंग बहुत अच्छी तरह नहीं हो पाती। इसके अलावा, अगर आप पाउडर मेकअप प्रॉडक्ट जैसे पाउडर आईशैडो, ब्लशर व ब्रॉन्जर आदि को अप्लाई कर रही हैं तो ऐसे में सिंथेटिक मेकअप ब्रश आपको निराश कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें। ब्यूटी व मेकअप से संबंधित इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।