मेकअप ब्रश ब्यूटी किट में रखी जाने वाली ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर दिन किया जाता है। यह मेकअप के एप्लीकेशन को आसान व परफेक्ट बना देते हैं। लेकिन जहां एक ओर इन्हें सही तरह से अप्लाई करना आना चाहिए, उतना ही जरूरी है कि आप इसकी साफ-सफाई पर भी ध्यान दें। अगर मेकअप ब्रश को समय-समय पर क्लीन न किया जाए तो इससे आपके मेकअप का लुक परफेक्ट नहीं आता। साथ ही इसके कारण आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचता है। सही तरह से इसकी सफाई न करने के कारण मेकअप ब्रश में धूल, गंदगी, ऑइल व बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। कई बार इसके चलते स्किन पर ब्रेकआउट व मुंहासे हो जाते हैं। 

वहीं कुछ महिलाएं ऐसा भी मानती हैं कि मेकअप ब्रश को बार-बार क्लीन करने से उसके बाल झड़ जाते हैं और ब्रश खराब हो जाते हैं। लेकिन अगर आप ब्रश को सही तरह से क्लीन करती हैं तो इससे ब्रश के ब्रिसल्स को बहुत अधिक नुकसान नहीं पहुंचता। तो चलिए जानते हैं मेकअप ब्रश को साफ करने के महत्व के बारे में-

इसे भी पढ़ें: Monsoon Hair Care Tips: मानसून में झड़ते बालों के लिए वरदान है जावेद हबीब के ये 5 टिप्‍स

मनचाहा लुक नहीं

clean makeup  brushes regularly inside

मेकअप ब्रश को ठीक तरह से साफ न करने का एक सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि इससे आपको मेकअप करते समय मनचाहा लुक नहीं मिलता। जब आपका मेकअप ब्रश साफ नहीं होता तो उस पर पहले से ही मेकअप प्रॉडक्ट लगा हुआ होता है। ऐसे में जब आप नया कलर लेती हैं तो उसका क्लीन लुक नहीं आता। इससे आपके कलर का शेड तो बदलता है ही, साथ ही मेकअप में भी क्लीन लुक नहीं आता।

बैक्टीरिया का खतरा

clean makeup  brushes regularly inside

जो महिलाएं अपने मेकअप ब्रश को समय-समय पर साफ नहीं करतीं, उनके मेकअप ब्रशेस पर बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं। जब उन ब्रशेस का इस्तेमाल स्किन पर किया जाता है तो वह बैक्टीरिया स्किन पर भी फैल जाते हैं। साथ ही मेकअप ब्रश के कारण यह बैक्टीरिया अन्य मेकअप प्रॉडक्ट में भी चले जाते हैं। इन बैक्टीरिया के कारण स्किन पर रैशेस और एक्ने की समस्या हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: सालों-साल चलेंगे मेकअप टूल अगर रखेंगी उन्‍हें क्‍लीन

पैसों की बचत

clean makeup  brushes regularly inside

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन मेकअप ब्रश की क्लीनिंग के जरिए आप काफी हद तक अपने पैसे भी बचा सकती हैं। जी हां, जब आप अपने मेकअपब्रश की सही तरह से केयर करती हैं तो वह लंबे समय तक आपका साथ देते हैं। इस तरह आपको बार-बार मेकअप ब्रश खरीदने में पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं।

ऐसे करें सफाई

clean makeup  brushes regularly inside

मेकअप ब्रश को क्लीन करना काफी आसान है। इसके लिए आप पहले एक सॉफ्ट टॉवल की मदद से ब्रश पर लगा प्रॉडक्ट साफ करना चाहिए। एक कटोरे में दो तिहाई पानी और एक तिहाई विनेगर डालें और कुछ देर के लिए इसमें ब्रश भिगोएं। अब आप ब्रश को निकालें और साफ पानी की मदद से उसे क्लीन करें। इसके बाद आप ब्रश को कुछ देर सूखने दें। मेकअप ब्रश को क्लीन करना उतना ही मुश्किल नहीं है, बस क्लीनिंग के दौरान आप इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे हल्के हाथों से करें। ब्रश को ज्यादा मोड़ने से उसके ब्रिसल्स खराब हो जाते हैं।