आज के समय में लड़कियां अपनी स्किन को पैम्पर करने के लिए कई तरीकों का सहारा लेती है। खासतौर से, कोरोना संक्रमण के बाद जब से लड़कियों ने अपनी स्किन को घर पर ही पैम्पर करना शुरू कर दिया है तो ऐसे में कई ब्यूटी टूल्स यकीनन आपके काफी काम आ सकते हैं। इन्हीं ब्यूटी टूल्स में से एक है जेड रोलर। जिसे पिछले कुछ समय में काफी पसंद किया जाने लगा है। आम लड़कियों से लेकर बिपाशा बसु और दीपिका पादुकोण जैसे सेलेब्स ने सोशल मीडिया पर इस बात का खुलासा किया कि वह अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए जेड रोलर का इस्तेमाल करती हैं। जेड रोलर के इस्तेमाल से ना सिर्फ आपकी स्किन रिलैक्स होती है, बल्कि यह स्किन पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते है। स्किन पर नेचुरल ग्लो को बढ़ाने के लिए यह एक बेहतरीन प्रॉडक्ट है। साथ ही इससे आपके फेस की मसल्स की टोनिंग में भी मदद मिलती है। लेकिन कभी-कभी इससे आपकी स्किन पर विपरीत प्रभाव भी पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप जेड रोलर को इस्तेमाल करने के बाद क्लीन नहीं करतीं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको जेड रोलर को क्लीन करने के महत्व और इसकी क्लीनिंग के तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

इसलिए जरूरी है क्लीनिंग

inside  SUNSCREEN

कई बार महिलाएं जेड रोलर से अपनी स्किन को पैम्पर तो करती हैं, लेकिन उसे क्लीन करने पर इतना ध्यान ही नहीं देतीं और उसे यूं ही ब्यूटी बॉक्स में रख देती हैं। हालांकि यह आपकी बहुत बड़ी गलती है। दरअसल, जेड रोलर का इस्तेमाल करते समय हम ऑयल्स या ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में इस्तेमाल के बाद भी उसके कुछ अवशेष रोलर पर रह जाते हैं और अगर आप हर बार इस्तेमाल के बाद इसे क्लीन नहीं करतीं तो इन बचे हुए प्रॉडक्ट में बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। साथ ही अगली बार इस्तेमाल करने पर यह आपकी स्कि पर ट्रांसफर हो जाते हैं। ऐसे में आपको कई तरह के स्किन इश्यूज जैसे ब्रेकआउट, पिम्पल्स आदि की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको स्किन पर बैक्टीरियल इंफेक्शन का सामना भी करना पड़ सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-DIY: दालचीनी से बने इस होममेड फेस पैक के इस्तेमाल से एक्ने स्कार्स से पाएं छुटकारा

ऐसे करें क्लीन

inside  cleanning tips

अब सवाल यह उठता है कि जेड रोल को किस तरह क्लीन किया जाए, ताकि उसे बैक्टीरियर फ्री किया जा सके। जेड रोलर को क्लीन करना बेहद आसान है। इसके लिए आप दो तरीके अपना सकती हैं। 

 

Recommended Video

पहला तरीका

inside  gendar rollar

इसके लिए आप जेड रोलर को क्लीन करने से पहले एक ड्राई क्लॉथ की मदद से वाइप आउट करें। अब एक बाउल में गुनगुना पानी लेकर उसमें साबुन का घोल बनाएं। अब एक दूसरा साफ कपड़ा लें और उसे इस सॉल्यूशन में डिप करके जेड रोलर को साफ करें। आखिरी में आप इसे साफ पानी से क्लीन करें और ड्राई क्लॉथ की मदद से पोंछें। अगर आपको यह प्रोसेस लंबा लगता है तो ऐसे में आप आप कुछ सेकंड के लिए गुनगुने साबुन के घोल में जेड रोलर डुबो सकती हैं और बाद में इसे साफ कर सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-अगर शीट मास्क से चाहिए पूरा लाभ तो इन चार टिप्स को बिल्कुल भी ना करें नजरअंदाज

दूसरा तरीका

inside  skin pemper

इसके अलावा, जेड रोलर को डीप क्लीन करने और उसे बैक्टीरिया फ्री करने के लिए रबिंग अल्कोहल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना होगा कि जेड पर अल्कोहल का उपयोग करने से इसे नुकसान हो सकता है। इसलिए आप सीमित मात्रा में और बहुत ध्यान से ही इसका इस्तेमाल करें। इसके लिए आप जेड रोलर पर कुछ रबिंग अल्कोहल स्प्रे करें और इसे साफ करें। अब आप इसे एक सूखे कपड़े पर रखें जब तक यह पूरी तरह से सूख न जाए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik.com