• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फेस वॉश और फेस क्लींजर में क्या होता है अंतर, एक्सपर्ट से जानिए

फेस वॉश और फेस क्लींजर को अगर आप अब तक एक ही समझती आई हैं, तो अब इसके बीच का अंतर जान लीजिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -18 Apr 2022, 14:56 ISTUpdated -23 Apr 2022, 09:27 IST
Next
Article
know about the difference between face wash and face cleanser

स्किन की केयर करने का सबसे पहला नियम है उसे अच्छी तरह साफ करना। चाहे आप कहीं बाहर से आए हों या फिर आपको मेकअप करना हो, पहले स्किन को साफ करने की सलाह दी जाती है। यूं तो स्किन को साफ करने के लिए मार्केट में कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट हैं, जिन्हें महिलाएं अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना पसंद करती हैं। आमतौर पर, स्किन की क्लीनिंग के लिए फेस वॉश और फेस क्लींजर का इस्तेमाल किया जाता है। 

यह देखने में आता है कि हम में से ज्यादातर लोग अक्सर फेस वॉश को क्लींजर समझ लेने की गलती कर बैठते हैं। यह सच है कि दोनों स्किनकेयर उत्पाद आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं, लेकिन फिर भी यह बिल्कुल समान नहीं है। फेस वॉश और फेस क्लींजर स्किन पर अलग-अलग तरह से काम करते हैं, जिसके बारे में आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं-

दोनों के टेक्सचर में होता है फर्क

expet quote

जब फेस वॉश और फेस क्लींजर के बीच के अंतर के बारे में बात की जाए, तो सबसे पहला अंतर तो इनके टेक्सचर का ही होता है। जहां फेस वॉश एक लिक्विड सोप होता है, वहीं फेस क्लींजर एक क्रीम के रूप में होता है। 

इस्तेमाल करने में होता है अंतर

face wash and face cleanser beauty expert

इन दोनों ही प्रोडक्ट को स्किन पर अलग-अलग तरीके से अप्लाई किया जाता है। फेस वॉश की थोड़ी सी मात्रा हाथों पर लेकर उससे स्किन की गंदगी को साफ किया जाता है और फिर पानी की मदद से उसे साफ किया जाता है। वहीं, फेस क्लींजर को फेस पर अप्लाई करने के बाद हल्की मसाज की जाती है और फिर कॉटन की मदद से उसे स्वाइप किया जाता है। अंत में, अगर आप चाहें तो पानी से भी चेहरा धो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: स्किन को बनाना चाहती हैं 'बेबी सॉफ्ट' तो ये बॉडी वॉश करें इस्तेमाल

अलग-अलग प्रभाव

फेस वॉश और फेस क्लींजर दोनों का ही प्रभाव स्किन पर अलग-अलग होता है। जहां फेस वॉश आपकी स्किन पर थोड़ा हार्श हो सकता है और आवश्यकता से अधिक इसका इस्तेमाल करने पर आपको स्किन पर नेगेटिव इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं, क्योंकि यह स्किन के नेचुरल ऑयल को भी हटा देता है। वहीं, फेस क्लींजर स्किन पर थोड़ा माइल्ड होता है और ऐसे में रोजमर्रा के लिए फेस की सफाई करने के लिए फेस क्लींजर का इस्तेमाल करना अच्छा विचार है।

अलग-अलग समय पर हैं उपयुक्त

face cleaning tips

चूंकि फेस वॉश और फेस क्लींजर की क्वालिटी अलग-अलग होती हैं, इसलिए इन्हें डिफरेंट समय पर इस्तेमाल करना अच्छा विचार है। मसलन, अगर आप कहीं बाहर से आए हैं और आपके चेहरे पर बहुत अधिक गंदगी है, तो ऐसे में उसे रिमूव करने के लिए फेस वॉश का सहारा लिया जा सकता है। वहीं, मेकअप रिमूव करने के लिए या फिर फेस की डेली क्लीनिंग के लिए फेस क्लींजर को प्राथमिकता दें।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: काजू से बने होममेड फेस पैक से पाएं ग्लोइंग स्किन

स्किन के अनुसार चुनें प्रोडक्ट

tips to face cleaning

यह तो हम सभी जानते हैं कि किसी भी प्रोडक्ट का चयन करते समय स्किन टाइप का ध्यान रखना होता है, यही नियम फेस वॉश व क्लींजर के लिए भी लागू होता है। मसलन, अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको फेस वॉश को प्राथमिकता देनी चाहिए। वहीं नॉर्मल से लेकर रूखी स्किन के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करना अधिक अच्छा माना जाता हैं क्योंकि क्लींजर आमतौर पर हाइड्रेटिंग होते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।