• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

कॉम्पैक्ट और लूज पाउडर में क्या होता है अंतर, जानिए

मेकअप में एक परफेक्ट लुक पाने के लिए आपको कॉम्पैक्ट और लूज पाउडर में अंतर पता होना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -12 Feb 2022, 10:42 ISTUpdated -12 Feb 2022, 10:40 IST
Next
Article
know about the difference between compact and loose powder

आज के समय में महिलाएं अपने लुक को और भी अधिक ब्यूटीफुल बनाने के लिए मेकअप करना पसंद करती है। लेकिन मेकअप करने से ज्यादा जरूरी होता है इसे सही तरह से करना। यूं तो मेकअप करते समय महिलाएं कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन अगर इनका सही तरह से इस्तेमाल ना किया जाए तो आपका लुक बिगड़ते देर नहीं लगती। 

इन्हीं मेकअप प्रोडक्ट्स में शामिल हैं कॉम्पैक्ट और लूज पाउडर। यह ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स हैं, जो हर महिला की मेकअप किट में होते ही हैं। लेकिन अमूमन महिलाओं को इन दोनों मेकअप प्रोडक्ट्स में अंतर नहीं पता होता और इसलिए वह बिना सोचे-समझे इसका इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, यह दोनों ही प्रोडक्ट्स आपकी स्किन पर अलग तरह से काम करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कॉम्पैक्ट और लूज पाउडर के बीच अंतर बता रहे हैं-

कॉम्पैक्ट पाउडर क्या है?

कॉम्पैक्ट पाउडर आपकी त्वचा को कवरेज प्रदान करता है। यह आपको खामियों को छिपाने में मदद करता है और आपकी त्वचा की रंगत को अधिक खूबसूरत बनाता है। कॉम्पैक्ट पाउडर लगाने के बाद, यह आपकी स्किन को एक फ्लॉलेस लुक देता है। आमतौर पर, कॉम्पैक्ट आपकी स्किन टाइप के अनुसार अलग-अलग तरह से मार्केट में अवेलेबल हैं और इसलिए कॉम्पैक्ट लगाने से पहले आपको यह अवश्य चेक करना चाहिए कि वह आपकी स्किन टाइप के अनुरूप है या नहीं। अगर वह आपकी स्किन टाइप के अनुरूप नहीं होगा, तो वह फेस पर अच्छी तरह ब्लेंड होकर एक स्मूद फिनिश नहीं देता है और इससे आपका कॉम्पैक्ट पाउडर केकी हो जाता है।  

इसे भी पढ़ें- ऑयली स्किन वाली महिलाओं को आजमाने चाहिए ये गजब के मेकअप टिप्स

लूज पाउडर क्या है?

loose powde makeup tips

लूज पाउडर जिसे ट्रांसलूसेंट पाउडर या सेटिंग पाउडर के रूप में भी जाना जाता है, वास्तव में एक पाउडर के रूप में मेकअप प्रोडक्ट है। इसे आमतौर पर फाउंडेशन के ऊपर अप्लाई किया जाता है (परफेक्ट फाउंडेशन चुनने के लिए इन बातों पर दें ध्यान)। लूज पाउडर मुख्य रूप से ऑयल को अॉब्जार्ब करता है और मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग बनाता है। इतना ही नहीं, जब आप हैवी मेकअप नहीं करना चाहती हैं तो भी आप मॉइश्चराइजर के ऊपर इसे अप्लाई कर सकती हैं। यह आपके मॉइश्चराइजर के कारण फेस ऑयल व शाइनी इफेक्ट को दूर करता है। मुख्य रूप से लूज पाउडर आपके चेहरे को एक मैट टैक्सचर देने में मदद करता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें- स्‍टेप-बाई-स्‍टेप मेकअप करेंगी तो नहीं होगी कोई भी चूक

लूज पाउडर और कॉम्पैक्ट पाउडर में क्या अंतर होता है ?

loose powder tips

लूज पाउडर और कॉम्पैक्ट पाउडर के बीच कई अंतर होते हैं। जैसे-

  • जहां लूज पाउडर ऑयल को अब्जॉर्ब करता है, वहीं कॉम्पैक्ट पाउडर फेस ऑयल के साथ ब्लेंड होता है। 
  • आमतौर पर लूज पाउडर को ऑयली स्किन के लिए अच्छा माना जाता है, वहीं अगर आपकी स्किन रूखी है तो आपके लिए कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है।
  • लूज पाउडर को हमेशा मेकअप ब्रश की मदद से अप्लाई किया जाता है, वहीं कॉम्पैक्ट के साथ आपको अलग से एक स्पॉन्ज मिलता है। इस स्पॉन्ज की मदद से कॉम्पैक्ट को फेस पर लगाया जाता है। 
  • वहीं कॉम्पैक्ट पाउडर में आपको कई अलग-अलग शेड्स मिलते हैं, जिन्हें आप अपनी स्किन की शेड के अनुसार सलेक्ट कर सकती हैं। जबकि लूज पाउडर के साथ आपको ऐसा कोई ऑप्शन नहीं मिलता है। 
  • जहां कॉम्पैक्ट पाउडर को मेकअप बेस बनाने के बाद एक फाइनल टच देने के लिए अप्लाई किया जाता है, वहीं लूज पाउडर आपके मेकअप बेस को सेट करने में मदद करते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।