फाउंडेशन आपके मेकअप का बेस होता है और अगर आपने बेस ही गलत चुन लिया तो आपका मेकअप ग्लोइंग व परफेक्ट कैसे दिख सकता है। कई बार महिलाएं गलती से डार्क शेड या बेहद लाइट शेड फाउंडेशन का चयन कर लेती हैं और फिर जब वह उसे अपनी स्किन पर अप्लाई करती हैं तो उनका चेहरा या तो डार्क या फिर सफेद नजर आने लगता है। इसलिए जब भी मेकअप की बात होती है तो यह बेहद जरूरी है कि आप सही मेकअप प्रॉडक्ट्स का चयन करें। जहां तक बात फाउंडेशन की है तो इसे खरीदते समय हमेशा अपनी स्किन टोन को ध्यान में रखना चाहिए। वैसे तो आपको ऑनलाइन भी हर ब्रांड के फाउंडेशन बेस्ट ऑफर्स के साथ मिल जाएंगे, लेकिन फिर भी आपको इसे ऑनलाइन खरीदने से बचना चाहिए, क्योंकि ऑनलाइन आप सही शेड का अंदाजा नहीं लगा सकतीं। ऐसे में जरूरी है कि आप पहले मार्केट जाकर फाउंडेशन के डिफरेंट शेड्स अप्लाई करके देखें, उसके बाद भी कोई फाउंडेशन चुनें। अगर आप ऑनलाइन फाउंडेशन खरीदना चाहती हैं तो मार्केट से आप फांउडेशन के ब्रांड और उसका नंबर जरूर चेक करें। उसके बाद आप उस ब्रांड की ऑफिशियल साइट पर जाकर उसे खरीद सकती हैं। यह तो रही ऑनलाइन फाउंडेशन शॉपिंग की बात। लेकिन सवाल यह है कि जब आप फाउंडेशन खरीद रही हैं तो अपने लिए सही शेड का चयन कैसे करें। इसके लिए पढ़ें यह लेख-

स्टोर लाइटिंग से बचें 

right foundatio for your skin inside

अगर आप चाहती हैं कि फाउंडेशन का चयन करते समय आपसे किसी तरह की कोई गलती ना हो तो इसके लिए जरूरी है कि आप शेड को हमेशा नेचुरल लाइट में ही चेक करें। दरअसल, ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के स्टोर पर काफी लाइटिंग होती है और वहां पर आप किसी भी शेड को लगाएंगी, तो वह आपकी स्किन पर अच्छा ही दिखेगा। इसलिए आप नेचुरल लाइटिंग में फाउंडेशन शेड्स को चेक करें।

इसे भी पढ़ें: 300 की प्राइस रेंज में आने वाले इन फाउंडेशन से दमक उठेगा आपका चेहरा

यूं करें चेक

right foundatio for your skin inside

आपका फाउंडेशन को चेक करने का तरीका भी सही होना चाहिए। कई बार देखने में आता है कि लड़कियां अपने हाथों के पिछले हिस्से या फिर गर्दन पर फाउंडेशन लगाती हैं। लेकिन आपके हाथों का कलर फेस से अलग होता है, वहीं गर्दन पर आपके फेस की छाया पड़ती है, जिसके कारण सही शेड का पता नहीं चल पाता। इसलिए अगर आप फाउंडेशन के शेड को चेक करना चाहती हैं तो उसे हमेशा अपने माथे या jawline पर लगाकर ही चेक करें।

Recommended Video

स्किन टाइप पर करें फोकस

right foundatio for your skin inside

अमूमन लड़कियां फाउंडेशन खरीदते हुए सिर्फ अपनी स्किन टोन पर ही ध्यान देती हैं, लेकिन इसके अलावा भी आपको कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना चाहिए। मसलन, आपकी स्किन ऑयली है या रूखी। जिन महिलाओं की स्किन ऑयली है, वह लाइटवेट ऑयल फ्री फाउंडेशन को चुन सकती हैं। वहीं रूखी त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर बेस्ड फाउंडेशन चुनना चाहिए। इसके अलावा, फाउंडेशन खरीदते समय आपको मौसम के मिजाज पर भी ध्यान देना चाहिए। मसलन, गर्मियों में लाइट कवरेज वाला फाउंडेशन चुनना अधिक उपयुक्त माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: मार्केट में मिलने वाले प्रॉडक्ट्स से स्किन हो जाती है खराब तो घर पर ही बनायें फाउंडेशन, प्राइमर और लिपग्लॉस


ना करें यह गलती

फाउंडेशन खरीदते समय अगर आप चाहती हैं कि आपसे कोई गलती ना हो तो आपको एक बात का हमेशा ख्याल रखना चाहिए। अक्सर देखने में आता है कि कुछ लड़कियां अपनी स्किन टोन से एक शेड लाइट फाउंडेशन खरीदती हैं। अगर आप भी ऐसा ही करती आ रही हैं तो आप वास्तव में गलती कर रही हैं। फाउंडेशन हमेशा आपकी स्किन टोन से मैच करता हुआ ही खरीदें। अगर आप लाइट या डार्क शेड फाउंडेशन खरीदेंगी तो वह अलग से नजर आएगा, जिससे आपका पूरा लुक बिगड़ जाएगा।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)