मेरी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है और अगर मैं गलती से थोड़ा बहुत मेकअप कर लूं, तो अक्सर दिन होते-होते मेरा पूरा मेकअप बह जाता है। ऐसा आपमें से अधिकतर महिलाओं के साथ भी होता होगा। स्किन पर आने वाला ऑयल हमारे मेकअप को ज्यादा देर टिकने नहीं देता है। इस कारण हममें से अधिकांश चाहकर भी मेकअप नहीं कर पाती हैं।

मेकअप ज्यादा समय तक टिका रहे, जब इसके लिए हमने मेकअप एंड ब्यूटी एक्सपर्ट निकिता शर्मा से बात की तो उन्होंने बताया, 'ऑयली स्किन के कारण कई महिलाओं को यह समस्या बनी रहती है। इसके लिए ऑयली स्किन वाली महिलाओं को हैवी फाउंडेशन से बचना चाहिए। साथ ही नॉन-कॉमेडोजेनिक प्रोडक्ट्स (पोर-क्लॉग करने वाले प्रोडक्ट) से बचना चाहिए। ऑयली स्किन के लिए वॉटर जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर अच्छे होते हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करना चाहिए जिनमें ग्लिसरीन और हयालूरोनिक एसिड हो, ताकि वह आपकी स्किन को बिना हैवी और ऑयली बनाए हाइड्रेट रख सकें। लाइटवेट जेल फॉर्मूला ऑयली स्किन के लिए बेस्ट होता है।'

इसके अलावा ऑयली स्किन वाली महिलाओं को क्या-क्या टिप्स आजमाने चाहिए, ये भी निकिता बता रही हैं।

स्किन को करें एक्सफोलिएट

exfoliate your skin ()

आपकी स्किन चाहे ड्राई हो या फिर ऑयली हो। हफ्ते में एक दिन एक्सफोलिएशन जरूर करना चाहिए। यह आपकी स्किन को स्मूथ रखता है और डेड स्किन को निकालता है।

हयालूरोनिक एसिड वाले प्रोडक्ट्स

यह एक हुमेक्टैंट होता है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है और उसके मॉइश्चर के नुकसान को रोकने में मदद कर सकता है। यह आपकी त्वचा को अंदर और बाहर से हाइड्रेट करता है, जिससे आपकी ऑयल ग्लैंड्स उतना ऑयल प्रॉड्यूस नहीं कर पाती हैं।

फाउंडेशन से पहले प्राइमर

use primer befor foundation makeup tips

अपनी स्किन पर सीधा फाउंडेशन लगाने से पहले आप प्राइम को लगाएं और मेकअप ब्रश की जगह ब्यूटी ब्लेंडर से उसे सेट करें। इससे आपके फाउंडेशन को लंबे समय तक सेट होने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें :परफेक्ट और फ्लॉलेस मेकअप के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स का रखें ध्यान

प्राइमर के बाद सेटिंग पाउडर 

कई सारी महिलाएं मेकअप पूरा होने के बाद, ट्रांसलूसेंट पाउडर से मेकअप सेट करती हैं। लेकिन आपको प्राइमर लगाने के बाद, पाउडर से चेहरे पर टैप करना चाहिए। यह आपके स्किन को लंबे समय तक एक मैट फिनिश देगा।

ऑयल फ्री फाउंडेशन का करें इस्तेमाल

oil free foundation for oily skin

चूंकि ऑयली स्किन वालों को पहले ही एक्सेसिव ऑयल की समस्या होती है, इसलिए उन्हें कभी भी ऑयल इंग्रीडिएंट्स वाले प्रोडक्ट्स नहीं लेने चाहिए। वॉटर-जेल बेस्ड, ऑयल-फ्री और लाइटवेट फाउंडेशन को चुनें। पूरे चेहरे पर फाउंडेशन लगाने से अच्छा है कि आप प्रॉब्लम एरिया पर उसे लगाकर पूरे चेहरे पर टैप करते हुए लगाएं।

इसे भी पढ़ें :ऑयली स्किन है तो इन मेकअप सेटिंग स्प्रे की मदद से अपने लुक को बनाएं फ्लॉलेस

फाउंडेशन के बाद भी लगाएं सेटिंग पाउडर

हालांकि आप एक बार पहले सेटिंग पाउडर लगा चुकी हैं, लेकिन आप फाउंडेशन के बाद भी इसे लगा सकती हैं। लिक्विड और क्रीम प्रोडक्ट्स लंबे समय तक आपके चेहरे पर टिके रहे इसके लिए अपने फेस पर ट्रांसलूसेंट सेटिंग पाउडर अप्लाई करें। खासतौर पर अपनी फाइन लाइन्स, अंडर आई और टी जोन पर सेट करें।

फेस मिस्ट लगाना न भूलें

face mist for oily skin makeup tips

कई सारी महिलाएं ये स्टेप भूल ही जाती हैं। या फिर इसकी जरूर नहीं समझती हैं। सेटिंग स्प्रे, ऑयली स्किन के लिए बहुत जरूरी हैं। मेकअप खत्म होने के बाद अपने मेकअप को स्प्रे से सेट करें। इससे आपका मेकअप गर्मी  लगने पर जल्दी नहीं  हटेगा। आप इसे अपने पर्स में कैरी भी कर सकती हैं और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इसे मेकअप प्रेप से पहले भी लगा सकती हैं।

Recommended Video

लिप लाइनर का इस्तेमाल करें

होंठों की लाइनिंग केवल उन लोगों के लिए नहीं है जो एक ओम्ब्रे लुक चाहते हैं या फिर फुलर लिप्स चाहते हैं, बल्कि आप अपनी लिपस्टिक को लंबे समय तक रखने के लिए भी अच्छा तरीका है। 

हमें उम्मीद है कि यह ब्यूटी टिप्स आपके काम आएंगे। यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ब्यूटी टिप्स से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik