अगर आप मेकअप करने की शौकीन हैं और आप हमेशा नए-नए मेकअप के टेक्निक्स अपनाने के लिए उत्सुक रहती हैं। रोज़ मेकअप करना और उसको नया लुक देना भी थोड़ा मुश्किल हो जाता है। मेकअप करने से हमारा लुक एकदम चेंज हो जाता है। आप मेकअप से अपने चहरे को स्लिम भी दिखा सकती हैं और कई शेप भी दे सकती हैं। रोज़ मेकअप अच्छा करने के लिए आप छोटे-छोटे ट्रिक्स को भी अपना सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे एक नई टेक्निक के बारे में जो आप अपने मेकअप रूटीन में जोड़ सकती हैं। वह टेक्निक है बेकिंग यानी मेकअप की एक ऐसी प्रक्रिया, जिसमें आपके मेकअप को क्रीज़लेस फिनिश मिलती है। ये मेकअप में एक नया स्टेप है जिसको आप फॉउंडेशन और कंसीलर के बाद लगा सकती हैं। 

इसके लिए आपको अपने फेस पर थोड़ा सा ट्रांसलुसेंट पाउडर डैब करके लगाना होगा। फिर थोड़ी देर बाद आप अपने फेस के ऊपर पाउडर के डस्ट को हटा दें। बस हो गया काम, वैसे तो अपने कई यूट्यूबर्स से सुना होगा या देखा होगा। बेकिंग करने का एक फायदा ये भी है कि आपका कंसीलर लंबे समय तक स्थिर रहता है। लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि मेकअप को बेक करने के कुछ स्टेप्स जिन्हें फॉलो कर आप अपने मेकअप रुटीन में शामिल कर सकती हैं। 

inside  makeup bake

स्टेप 1: मेकअप को बेक करने में सबसे पहले आप अपनी आंखों के आसपास व नीचे हाइड्रेटिंग आई क्रीम को अच्छी तरह लगा लें। ऐसा करने से आपकी आंखों के आसपास के हिस्से अच्छी तरह मॉइस्चराइज हो जाएंगे। साथ ही ये आपकी फाइन लाइन्स और झुर्रियों को छुपाने का भी काम करेगा। हाइड्रेटिंग आई क्रीम लगाने का एक फायदा ये भी है कि ये आपकी आंखों के नीचे हो रहे स्ट्रेस साइन्स को भी घटाएगा।

inside  makeover

स्टेप 2: मेकअप करते समय आप अपने फेस और गले पर फाउंडेशन लगाने के बाद, बेहतर होगा कंसीलर का इस्तेमाल करें। कंसीलर लगाने का फायदा ये है कि आपके चेहरे पर दिख रहे धब्बों को छुपा देगा जिससे आपका चेहरा और बेहतर व सुंदर दिखेगा। कई बार ऐसा होता है कि हमारे फाउंडेशन लगाने के बाद भी नाक और होठों के आसपास कई पिगमेंटेशन दिखता है। इसलिए आप डैम्प मेकअप स्पंज से कंसीलर को लगा सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-चेहरे का कालापन हटाने के लिए घर पर ही ये De-Tan नुस्‍खे अपनाएं

inside  makeover tips

स्टेप 3:हर लड़की यही चाहती है कि उसका मेकअप लॉन्ग टाईम तक टिका रहे। यानी उसका मेकअप सुबह से शाम तक एक जैसा रहे लेकिन ये बहुत कम होता है। मेकअप को लंबा चलाने के लिए आप कंसीलर की डबल लेयर लगा सकती हैं यानी कंसीलर का इस्तेमाल दो बार करें। पहली बार ये अजीब लगेगा और शायद अपने पहले कभी ये किया भी नहीं होगा लेकिन ऐसा करने से आपका पहला वाला कोट बरक़रार और सेट रहेगा। 

Recommended Video

inside  makeup tips

स्टेप 4: इसके बाद आपको फ्लफी आईशैडो ब्रश की मदद से ट्रांसलूसेंट पाउडर को अपने कंसीलर के ऊपर लगाना होगा। ऐसा करने से अपना मेकअप बिल्कुल सेट हो जाएगा। पाउडर लगाने के लिए आप डैम्प मेकअप स्पॉन्ज का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके बाद आपको किसी भी तरह का टच अप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें-त्वचा को हाइड्रेट रखेगा ये फेस पैक, सर्दियों में खूबसूरती बढ़ाने के लिए जरूर करें ट्राई

 

inside  make

स्टेप 5: इन तमाम चीज़ों के हो जाने के बाद अब फाइनल स्टेप है बेक करना। बेक करने के लिए आपको अपने फेस पर सेटिंग पाउडर को दस मिनट के लिए सेट होने के लिए छोड़ देना है। उसके बाद अपने फेस से पाउडर के डस्ट को हटा लीजिए। बस काम खत्म। ऐसा करने से अपने मेकअप को क्रीज़लेस फिनिश या फ्लॉलेस फिनिश मिलेगी।

आप इन टिप्स को अपना कर अपने मेकअप को और ज़्यादा अच्छा लुक दे सकती हैं। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik