सर्दी हो या गर्मी कुछ लोगों की त्वचा हर मौसम में ड्राई रहती है, ऐसे में आपकी स्किन रूटीन हमेशा खास होनी चाहिए। गर्मियों में बेजान और रफ त्वचा आपकी खूबसूरती को खराब कर देती है। वहीं कई ऐसे नैचुरल तरीके हैं, जिसे आजमाया जाए तो कुछ दिनों में आपको फर्क नजर आने लगता है। नियमित इसके प्रयोग से त्वचा हाइड्रेट रहती हैं। 

आज हम बताएंगे कुछ ऐसे DIY फेस पैक जिसे आप अपने स्किन रूटीन में शामिल कर सकती हैं। इससे आप न सिर्फ अपनी त्वचा को हाइड्रेट रख सकती हैं बल्कि डल स्किन और ड्राई स्किन से भी राहत पा सकती हैं।

डल स्किन के लिए फेस पैक

home made facepcak

गर्मी के मौसम में डल स्किन की समस्या बहुत लोगों को होती है।  ब्यूटी क्रीम और अन्य चीजों के उपयोग से फर्क नजर नहीं आता है। इसलिए आप चाहें तो इस DIY फेस पैक को ट्राई कर सकती हैं।

  • इसके लिए एक 1/2 कप मैश किया हुआ पपीता लें और उसमें एक चम्मच शहद और 1 व्हीप्ड अंडे का सफेद हिस्सा मिक्स करें।
  • पपीते में मौजूद एंजाइम एक नैचुरल एक्सफोलिएटर होता है जो डेड सेल को हटाने का काम करता है।
  • इसके अलावा शहद और अंडे के सफेद हिस्से से चेहरे पर चमक आती है। आप इसे फेस पैक की तरह लगा सकती हैं और साफ करते वक्त एक से दो मिनट तक सर्कुलेशन मोशन पर स्क्रब करें और फिर नॉर्मल पानी से साफ कर लें।
 

Recommended Video

सॉफ्ट स्किन के लिए फेस पैक

face pack for soft skin

ऐसा जरूरी नहीं कि गर्मियों में लोशन या फिर अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स से आप सॉफ्ट स्किन पा सकती हैं। समय-समय पर स्किन केयर रूटीन को अपडेट करते रहना चाहिए, ताकि त्वचा हमेशा हेल्दी रहें। इसके लिए आप चाहें तो इस होममेड फेस मास्क ट्राई कर सकती हैं।

  • फेस पैक बनाने के लिए 1/2 खीरा लें और उसकी प्यूरी बना लें।
  • अब इसमें 1/4 कप दूध, एक चम्मच शहद और एक चम्मच ब्राउन शुगर मिक्स कर दें। 
  • ये होममेड मास्क धीरे से एक्सफोलिएट करता है और सिर्फ एक इस्तेमाल में त्वचा को साफ करता है।

ड्राई स्किन से मिलेगी राहत

DIY face pack

अगर गर्मियों में भी आपकी भी त्वचा ड्राई हो जाती है, तो इस DIY फेस पैक को ट्राई कर सकती हैं। इसमें इस्तेमाल होने वाले इंग्रीडिएंट्स न सिर्फ आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे बल्कि काफी असरदार भी हैं।

  • एक एवोकाडो, दो चम्मच दही, एक चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच शहद मिक्स कर फेस पैक बनाएं।
  • फेस पैक में इस्तेमाल होने वाले इंग्रीडिएंट्स आपकी त्वचा को न सिर्फ हाइड्रेट रखते हैं बल्कि मॉश्चराइज भी करते हैं। 
  • एवोकाडो और जैतून के तेल में ओमेगा फैटी एसिड होता है जो त्वचा की कोशिकाओं के बीच दरारें आने से रोकता है। वहीं शहद और दही से त्वचा सॉफ्ट और पल्पी हो जाती है।

अपनी त्वचा के अनुसार इन होममेड फेस पैक को आप ट्राई कर सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।