सर्दियों में लोग ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इस मौसम में ज़्यादातर लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है। त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि सर्दियों के अलावा गर्मियों में भी त्वचा को हाइड्रेट रखने की आवश्यकता होती है। यही नहीं त्वचा के साथ-साथ स्कैल्प को भी हाइड्रेट रखने की आवश्यकता होती है। बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ग्लिसरीन का अलग-अलग तरीक़े से इस्तेमाल किया जा सकता है।

आपके ब्यूटी केयर रूटीन में हेयर मास्क महत्वपूर्ण है तो ग्लिसरीन से बने इन हेयर मास्क को ट्राई कर सकती हैं। गर्मियों में भी आपको डैंड्रफ की समस्या रहती है या फिर आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने की आवश्यकता रहती है तो ग्लिसरीन से बने हेयर मास्क आपके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकते हैं।

बालों की ग्रोथ के लिए मास्क

hair growth mask

सामग्री

  • रोजमेरी एसेंशियल ऑयल- 4 से 5 बूंद
  • ग्लिसरीन- 2 चम्मच
  • पानी- 2 कप

 

विधि

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप ग्लिसरीन से बने इस हेयर बूस्टर मास्क को ट्राई कर सकती हैं। इसके लिए दो कप पानी में रोजमेरी एसेंशियल ऑयल और ग्लिसरीन को मिक्स कर दें। इसे एक स्प्रे बॉटल में ट्रांसफ़र कर दें और अच्छी तरह मिक्स करें। कंघी की मदद से बालों के स्कैल्प में स्प्रे करें। ध्यान रखें कि बालों की जड़ों में यह अच्छी तरह पहुंचे, ताक़ि अब्जॉर्ब हो सके। बालों में लगाने के बाद इसे एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और एक घंटे बाद सिर्फ़ पानी से रिंस कर लें। बेहतर रिज़ल्ट के लिए इस ट्रिक को हफ़्ते में दो बार ज़रूर ट्राई करें।

इसे भी पढ़ें: इन तीन कारणों को जानने के बाद आप कभी भी क्यूटिकल्स को नहीं करेंगी कट

डैमेज बालों के लिए हेयर मास्क

mask for damage hair

सामग्री

  • ग्लिसरीन- 1 चम्मच
  • शहद- 1 चम्मच
  • अंडा- 1
  • ऑलिव ऑयल- 2 चम्मच
  • नारियल तेल- 2 चम्मच

विधि

अगर आपके बाल ड्राई और सख़्त हो गए हैं तो इस हेयर मास्क को ट्राई करें। यह आपके बालों को ना सिर्फ़ नॉरिश करेगा बल्कि बालों की खोई हुई ख़ूबसूरती को भी वापस ले आएगा। इसके लिए एक बाउल में इन सभी इंग्रेडिएंट्स को मिक्स कर दें और ब्रश की मदद से स्लैक्प में लगाएं। इसके बाद अगर बच जाए तो बालों में लगा लें। हेयर मास्क लगाने के बाद एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और हेयर वॉश कर लें। कोशिश करें कि आप माइल्ड शैम्पू का ही इस्तेमाल करें। हफ़्ते में दो बार इस हेयर मास्क को ट्राई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बेदाग गोरा निखार पाने के लिए ये 3 उबटन घर पर बनाएं

Recommended Video

सॉफ़्ट बालों के लिए हेयर मास्क

mask for soft hair

सामग्री

  • ग्लिसरीन- 5 चम्मच
  • कैस्टर ऑयल- 5 चम्मच

विधि

बालों को सॉफ़्ट और नॉरिश करने के लिए इस हेयर मास्क को ट्राई कर सकती हैं। बता दें कि ग्लिसरीन और कैस्टर ऑयल दोनों में नॉरिशिंग गुण होते हैं। ऐसे में इसे लगाने के लिए दोनों चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अगर आपके बाल अधिक लंबे हैं तो इसकी क्वांटिटी को बढ़ा दें। बालों में अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू कर लें। शैम्पू लगाने के बाद कंडीशनर भी अप्लाई करें।

वहीं अगर आप हेयर मास्क नहीं लगाना चाहती तो आप सिर्फ़ ग्लिसरीन को भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच ग्लिसरीन को कंडीशनर में मिक्स कर दें, अब इसे अपने बालों में अप्लाई करें। इसे लगाने के 4 से 5 मिनट बाद बालों को पानी से रिंस कर लें। अगर यह ट्रिक बालों पर काम कर रही है तो आप ग्लिसरीन को कंडीशनर की बॉटल में मिक्स कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।