हर महिला चाहती है कि उसके बाल काले, घने और लंबे हों। मगर इसके लिए जरूरी है कि बालों को उचित पोषण मिलता रहे। हालांकि, बिजी लाइफस्‍टाइल में बालों की केयर करने में इतना वक्‍त दे पाना किसी के लिए भी आसान नहीं है। इसके अलावा खानपान की गलत आदतें भी बालों की सेहत पर खराब असर डालती है। ऐसे में हफ्ते में एक बार भी अगर बालों की एक्‍सट्रा केयर की जाए तो बालों की ग्रोथ भी अच्‍छी होती है और उनमें चमक एवं मजबूती भी आ जाती है। 

बालों की एक्‍सट्रा केयर करने के लिए आपको अधिक पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। आप मात्र स्‍ट्रॉबेरी के सही प्रयोग से बालों तक उचित पोषण पहुंचा सकती हैं। इस के लिए आप घर पर ही स्‍ट्रॉबेरी हेयर मास्‍क बनाकर बालों में लगाएं। 

आज हम आपको बताएंगे कि आप घर पर स्‍ट्रॉबेरी हेयर मास्‍क कैसे तैयार कर सकती हैं। 

strawberry benefits for hair

स्‍ट्रॉबेरी में मौजूद होते हैं ये पोषक तत्‍व 

  1. स्‍ट्रॉबेरी विटामिन-सी का बहुत ही अच्‍छा सोर्स होती है। इसे बालों में लगाने से डैंड्रफ दूर होता है। 
  2. इसमें मौजूद पॉलीफेनोल तत्‍व इसे एंटीइंफ्लेमेटरी बनाते हैं। स्‍कैल्‍प से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए स्‍ट्रॉबेरी वरदान है। 
  3. स्‍ट्रॉबेरी में पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट्स बालों को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाते हैं। 
  4. स्‍ट्रॉबेरी में प्रोटीन और फाइबर की भी अच्‍छी मात्रा होती है, इससे बालों में चमक और मजबूती आती है। इतना ही नहीं, बालों की ग्रोथ पर भी अच्‍छा असर पड़ता है। 

स्‍ट्रॉबेरी हेयर मास्‍क बनाने की विधि 

सामग्री 

  • 10 स्‍ट्रॉबेरीज 
  • 1 बड़ा चम्‍मच कैस्‍टर ऑयल 
  • 1 बड़ा चम्‍मच शहद 
strawberry uses

विधि 

  • सबसे पहले स्‍ट्रॉबेरीज को साफ कर लें और उसके स्‍टेम को रिमूव कर लें। 
  • इसके बाद मिक्‍सर ग्राइंडर में स्‍ट्रॉबेरीज को पीस कर एक फाइन पेस्‍ट तैयार कर लें। 
  • इस मिश्रण में अब कैस्‍टर ऑयल और शहद मिक्‍स करें। 
  • इस मिश्रण को स्‍कैल्‍प पर लगाएं और हल्‍की हेड मसाज करें। 
  • अब आप इस होममेड हेयर मास्‍क को 40 से 60 मिनट तक लगाए रखें। 
  • इसके बाद आप बालों को शैंपू से वॉश कर सकती हैं। 
  • हफ्ते में एक बार यह हेयर मास्‍क बालों में जरूर लगाएं। 

Recommended Video

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है स्‍ट्रॉबेरी 

  1. अगर गर्मियों के मौसम में आपके स्‍कैल्‍प से बहुत अधिक ऑयल प्रोड्यूस होता है तो स्‍ट्रॉबेरी का हेयर मास्‍क लगाने से इसे  कंट्रोल किया जा सकता है। 
  2. चेहरे की त्‍वचा की तरह स्‍कैल्‍प की स्किन के पोर्स भी धूल-मिट्टी और पसीने के कारण बंद हो जाते हैं। स्‍ट्रोबेरी हेयर मास्‍क लगाने से इन पोर्स को अनक्‍लॉग किया जा सकता है। इससे हेयर क्‍यूटिकल्‍स तक उचित ऑक्‍सीजन पहुंचती है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है। 
  3. अगर आपके बाल बीच से टूट रहे हैं तो स्‍ट्रॉबेरी हेयर मास्‍क लगाने से इस समस्‍या में राहत मिलेगी अैर बालों में थिकनेस आएगी। 
  4. बाल अधिक झड़ रहे हैं तो आपके लिए स्‍ट्रॉबेरी हेयर मास्‍क किसी वरदान से कम नहीं साबित होगा, क्‍योंकि इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए और बालों से जुड़े ब्‍यूटी हैक्‍स जनने के लिए देखी रहें हरजिंदगी।

Image Credit:shutterstock.com