नवरात्रि शुरू हो गई है और इस वक्त साबुदाने का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है। हम अक्सर साबूदाने का इस्तेमाल खाने के लिए करते हैं। न जाने कितनी ही रेसिपीज साबुदाने से जुड़ी होती हैं और अगर देखा जाए तो साबूदाना खिचड़ी तो लगभग सभी खाते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है कि इनका इस्तेमाल हम कैसे स्किन केयर के लिए कर सकते हैं? जी हां, साबुदाने का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए बहुत ही आसानी से किया जा सकता है और नवरात्रि से बेहतर और क्या हो सकता है। 

तो चलिए आपको बताते हैं कि साबुदाने की मदद से आप कैसे बहुत ही आसानी से फेस पैक बना सकती हैं और अपनी स्किन का ख्याल रख सकती हैं। आपको शायद पता न हो, लेकिन साबूदाने में बहुत सारी ऐसी खूबियां होती हैं जो स्किन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं। साबूदाना आपकी स्किन के पूरे टेक्सचर को ठीक कर सकता है। 

एक्सफोलिएशन के लिए साबूदाना पैक-

1 चम्मच साबूदाना, 2-3 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच ब्राउन शुगर, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच गुलाब जल

भीगे हुए साबूदाने को एक पैन में लेकर नींबू के रस के साथ थोड़ा पकाएं और उसके बाद इसे एक ग्राइंडर में डालकर पेस्ट बना लें। इसमें शक्कर मिलाएं और जब ग्राइंड हो जाए ये तब मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाएं। 

इसे अपने चेहरे और गले पर लगाएं और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने लगे। जब ये सूख जाए तो इसे पानी से धो लें और चाहें तो हल्के हाथों से चेहरे को मसाज कर लें ताकि डेड स्किन निकल जाए। इसे साफ टॉवल से पोछें और इसके बाद बहुत सारा मॉइश्चराइजर लगाएं। 

sabudana for skin

इसे जरूर पढ़ें-  घर पर साबूदाना वड़ा बनाने की आसान रेसिपी सीखिए 

ऑयली स्किन के लिए साबूदाना पैक-

1 चम्मच भीगा हुआ साबूदाना, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच गुलाब जल

सभी इंग्रीडियंट्स को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। चाहें तो इसे ग्राइंड कर लें ताकि स्मूथ पेस्ट बने। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें। ये पैक आपके चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाएगा।  

skin and sabudana

ड्राई स्किन के लिए साबूदाना पैक-

1 चम्मच भीगा हुआ साबूदाना, आधा चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच गुलाब जल, 1 विटामिन ई कैप्सूल 

भीगा हुआ साबूदाना मैश कर लें। इस पैक में बेस साबूदाना ही होगा। इसके अल्वा, आधा चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच गुलाब जल, 1 विटामिन ई कैप्सूल के ऑयल को मिलाकर एक पैक बनाएं जिसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इसे लगाने के बाद बहुत सारा मॉइश्चराइजर लगाएं।  

Recommended Video

साबूदाना उन लोगों के लिए भी अच्छा हो सकता है जिनकी स्किन सेंसिटिव है और पिंपल्स या एक्ने हो रहे हैं। सर्दियों में ये स्किन से ड्राईनेस हटाता है और मॉइश्चर बरकरार रखता है।  

इसे जरूर पढ़ें- साबूदाना खिचड़ी खाकर हो गई हैं बोर? तो इस नवरात्री ट्राई करें व्रत वाली भेल 

तो आप भी अगली बार से साबूदाने से बना फेस पैक इस्तेमाल कर सकती हैं। वैसे सबकी स्किन अलग होती है और इस तरह के देसी नुस्खों का असर भी अलग होता है। अगर आपको इनमें से कोई भी इंग्रीडियंट सूट नहीं करता हो तो उसे इस्तेमाल न करें। अगर आपका कोई इलाज चल रहा हो या फिर कोई दवा ले रही हों तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही कोई फेस पैक लगाएं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।