झुर्रियाँ, फाइन लाइन्स, ड्राई पैच और स्किन इंफेक्शन ऐसे स्किन इश्यू ने कई महिलाओं को दो-चार होना पड़ता है। लेकिन अगर आप इन सबका एक हल चाहती हैं तो वह है ग्लिसरीन। जी हां, सौंदर्य उद्योग में यह एक काफी परिचित नाम है। इसके अमेजिंग ब्यूटी बेनिफिट के कारण यह आपको हर दूसरे स्किन केयर प्रॉडक्ट में मिल जाएगा। इसकी एक खासियत यह है कि यह हर स्किन टाइप की महिलाओं को लाभ पहुंचाता है। ग्लिसरीन, जिसे ग्लिसरॉल भी कहा जाता है, एक कलरलेस, स्वीट टेस्टिंग थिक लिक्विड होता है। यह प्लांट और एनिमल्स दोनों से ही प्राप्त होता है। यह स्किन के लिए एक बेहतरीन क्लींजर साबित होता है।

इसके अलावा आप इसे बतौर टोनर भी यूज कर सकती हैं। यह आपकी स्किन को इलास्टिसिटी को बढ़ाने के साथ-साथ आपको स्मूद स्किन भी प्रदान करता है। चूंकि इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं, इसलिए अगर आप लंबे समय तक जवां दिखना चाहती हैं तो भी आपको इसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करना चाहिए। हालांकि इसे इस्तेमाल करने के भी कुछ नियम होते हैं। जी हां, ग्लिसरीन आपके चेहरे के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, बस जरूरत है कि आप उसे अपने फेस पर सही तरह से अप्लाई करें और कुछ बातों का खास ध्यान रखें। तो चलिए जानते हैं इन बातों के बारे में-

इसे भी पढ़ें: स्किन ड्राई और पैची हो गई है तो ग्लिसरीन का ऐसे करें इस्‍तेमाल, झुर्रियां भी होती हैं कम

जरूर करें पैच टेस्ट 

glycerin on face inside

वैसे तो यह वाटर सॉल्यूबल, नॉन टॉक्सिक ग्लिसरीन स्किन पर काफी जेंटल होता है। लेकिन फिर भी अन्य स्किन प्रॉडक्ट्स की ही तरह अगर आप पहली बार इसे इस्तेमाल कर रही हैं तो पैच टेस्ट करना बिल्कुल भी ना भूलें। पहले आप इसे अपने हाथों पर अप्लाई करें। यदि आप फफोले या सूजन या पित्ती जैसे एलर्जी के लक्षण विकसित करते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें। 

Recommended Video

ना छोड़ें लम्बे समय तक

using glycerin on face inside

ग्लिसरीन आमतौर पर त्वचा पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। हालाँकि, आपको इसे कभी भी लंबे समय तक अपनी त्वचा पर नहीं छोड़ना चाहिए। इसकी थिक और चिपचिपी प्रकृति आपके चेहरे पर धूल और प्रदूषण को आकर्षित करेगी इसलिए अप्लाई करने के बाद इसे थोड़ी देर बाद ही धो लें। वैसे अगर आप ग्लिसरीन को अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल कर रही हैं और इसे ओवरनाइट मास्क की तरह अप्लाई करना चाहती हैं तो इस स्थिति में आप इसे गुलाब जल या किसी अन्य स्किन केयर इंग्रीडिएंट के साथ पहले डायलूट कर लें। साथ ही इसका इस्तेमाल भी बेहद कम मात्रा में ही करें।

इसे भी पढ़ें: ग्लिसरीन वाले प्रोडक्ट्स के इन फायदों के बारे में जानकर आप हो जाएंगी हैरान


वेजिटेबल ग्लिसरीन का करें इस्तेमाल

while using glycerin on face inside

बहुत सी महिलाएं ग्लिसरीन को अपने फेस पर अप्लाई तो करना चाहती हैं, लेकिन सोचती हैं कि यह पशुओं के द्वारा प्राप्त है और इसलिए इसे अपनाने से कतराती है। ऐसे में आप वेजिटेबल ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह ग्लिसरीन पौधे के स्रोतों जैसे पाम ऑयल, सोया, या नारियल के तेल से प्राप्त होता है और इसका उपयोग बड़ी संख्या में कॉस्मेटिक, भोजन और औषधीय उत्पादों में किया जाता है। ऐसे में आप भी अपनी स्किन को पैम्पर करने के लिए वेजिटेबल ग्लिसरीन को यूज कर सकती हैं।

यकीनन अब आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते हुए इन सावधानियों को पूरी तरह बरतेंगी और बिना किसी परेशानी के एक खूबसूरत पा सकेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@freepik)