लंबे, घने, चमकदार बालों की चाहत हर महिला को होती है, लेकिन बढ़ता प्रदूषण, धूल और मिट्टी, स्कैल्प में पसीने की वजह से यह चाहत अधूरी ही रह जाती है। अब तो गर्मियां भी शुरू हो गई, तो बालों का झड़ना और बेजान दिखना और आम बात है। बालों का रूखा दिखना हमें भी परेशान करता है। अपने बालों के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। तमाम तरह के महंगे प्रोडक्ट्स के बाद भी बालों का हाल वैसा ही रहता है। मगर आज हम बता रहे हैं एक ग्रीन टी के ऐसे कमाल, जिससे आपके बालों में चमक वापस आएगी और आपके बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा। ग्रीन टी गुणों से भरपूर है, इससे आपका स्वास्थ्य तो अच्छा रहता है ही, यह आपके बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है।

स्कैल्प से फंगस को करता है दूर

itchy scalp

आपने देखा होगा कि गर्मियों में स्कैल्प ईची और चिपचिपा हो जाता है। इसकी वजह है पसीने से उत्पन्न होने वाले बैक्टेरिया और फंगस, जो आपको परेशान करते हैं। इनकी वजह है बालों की जड़ कमजोर हो जाती है और आपके बाल झड़ने लगते हैं। शैंपू से धोने के बाद भी स्कैल्प में खुजली होती रहती है। इसके लिए ग्रीन टी एक अच्छा उपाय है। ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। ग्रीन टी से बाल धोने से स्कैल्प में मौजूद बैक्टेरिया कम होते हैं। आपके सर की खुजली में भी कमी होती है और जड़ों को मजबूती मिलती है, जिससे बालों का झड़ना रुकता है।

Polypehnols और catechins से समृद्ध है ग्रीन टी

rich in polyphenols

पॉलीफेनॉल्स, माइक्रोन्यूट्रीएंट्स होते हैं, जो खास किस्म के प्लांट-बेस्ड फूड से हमें मिलते हैं। ग्रीन टी में ये माइक्रोन्यूट्रीएंट्स मौजूद होते हैं। यह आपके बालों के बढ़ने में काफी मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से हेयर फॉलीसिल एक्टीवेट होते हैं। यह आपकी जड़ों को मजबूत करता है और आपके को जरूरी पोषण देता है। इसके अलावा ग्रीन टी में catechins की प्रचुर मात्रा होती है, जो एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह डाईहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) को कम करने में मदद करते हैं, जो बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार होता है।

इसे भी पढ़ें :ब्लैकहेड्स हटाने और बालों के लिए फायदेमंद है ग्रीन टी का ये DIY मास्क

विटामिन बी से भरपूर है ग्रीन टी

contains vitamin b

ग्रीन टी सभी जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें विटामिन बी होता है। विटामिन बी हमारे बालों की ग्रोथ के बहुत जरूरी है। दोमुंहे बाल या बालों का रूखा होना तभी होता है, जब आपको बालों को विटामिन बी नहीं मिल पाता। ग्रीन टी विटामिन बी का एक अच्छा स्रोत है। इसलिए अगर आप घने, सुंदर और चमकदार बाल चाहती हैं, तो ग्रीन टी का इस्तेमाल जरूर करें और अपने बालों को पूरा पोषण दें।

अब जब आप जानती हैं कि बालों के झड़ने के लिए ग्रीन टी कितनी बढ़िया है, तो आइए नज़र डालते हैं कि आप इसका इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं। बालों के झड़ना रोकने के लिए ग्रीन टी का उपयोग इन 3 तरीके से आप भी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : बालों की करनी है सही तरह से देखभाल तो जरूर करें Hair Detox

ग्रीन टी और कोकोनट ऑयल रेमेडी

green tea hair mask

एक पैन में 2 कप पानी डालें और 2 चम्मच ग्रीन टी डालकर उबाल आने दें। इसमें लेमन जेस्ट डालें और फिर 1 चम्मच नारियल का तेल डालें। इस मिश्रण को लगभग 2 मिनट के लिए गर्म करें और उसे ठंडा करने के लिए अलग रखें। कॉटन बॉल की मदद से इस मिश्रण को अपने बालों और जड़ों पर अच्छी तरह लगाकर मसाज करें। इसे 30-45 मिनट के लिए रखें और माइल्ड शैंपू से धो दें। इससे आपकी डैंड्रफ की समस्या भी दूर होगी और आपके बालों की ग्रोथ में भी मदद मिलेगी।

Recommended Video

ग्रीन टी और एसेंशियल ऑयल स्प्रे

hair spray home remedy

हेयर स्टाइलिंग के दौरान तेज हीट की वजह से बाल कमजोर और रूखे हो जाते हैं। वहीं, हेयर स्प्रे में मौजूद कैमिकल्स भी बालों को बेजान बनाते हैं। लेकिन आप घर पर ही आसानी से हेयर स्प्रे बना सकती हैं, जिससे आपके बालों को कोई नुकसना नहीं होगा। इसके लिए एक स्प्रे बोटल में ग्रीन टी डालें और उसमें एसंशियल ऑयल की कुछ बूंदे डालें। आप इसमें एलोवेरा जेल भी डाल सकती हैं। इसे अच्छी तरह शेक कीजिए और हेयर स्टाइल करने से पहले अपने बालों में स्प्रे कीजिए। आप चाहें तो बालों में चमक पाने के लिए भी इसे स्प्रे कर सकती हैं।

अंडा और ग्रीन टी मास्क

egg green tea hair mask

अपने बालों की खूबसूरती के लिए एक बाउल में 1 अंडा डालें और उसमें आधा कप ग्रीन टी डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस हेयर मास्क को अपने बालों पर लगाकर लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अंडे की महक दूर करने के लिए आप इसमें एसेंशियल ऑयल की बूंदे डाल सकती हैं। फिर से माइल्ड शैंपू से धो दें। अच्छा परिणाम पाने के लिए आप इस मास्क को हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं। इससे आपके बाल स्मूद, सॉफ्ट और शाइनी होंगे। साथ ही बालों का झड़ना भी कम होगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : freepik images