निखरी और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आप क्या नहीं करतीं... महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को चुनती हैं। तमाम तरह के होम रेमेडीज का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में बहुत कम होता है कि दिमाग में क्ले इस्तेमाल करने का ख्याल आया हो। लेकिन क्ले का इस्तेमाल आपके चेहरे की त्वचा को एकदम खिला-खिला बनाता है। क्या आपको तमाम तरह के क्ले और उनके गुणों के बारे में पता है। ये प्राकृतिक क्ले कई दशकों से त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए इस्तेमाल की जा रही हैं। ये कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और कई तरह के आवश्यक खनिजों का अच्छा स्रोत है। आइए जानें ऐसी क्ले के बारे में जो हर स्किन टोन पर अलग तरह से काम करती हैं।

Kaolin क्ले

kaolin clay

यह महीन पाउडर वाली क्ले है, जो कई तरह के रंगों पिंक, रेड, व्हाइट, येलो आदि में आती है। व्हाइट क्ले सबसे आम है, जो सेंसटिव स्किन के लिए अच्छी है। वहीं, रेड क्ले गंदंगी को अबसॉर्ब करने के लिए सबसे अच्छी क्ले है। धूल मिट्टी से चेहरे पर इंप्यूरिटीज को निकाल बाहर करने के लिए रेड क्ले अच्छा विकल्प है। पिंक क्ले रेड और व्हाइट का मिश्रण होता है और येलो kaolin क्ले सर्कुलेशन और त्वचा एक्सफोलीएट करने के लिए बढ़िया है। यह कई साबुन,बाथ बॉम्ब आदि में होती है। अधिक संवेदनशील और ड्राई स्किन के लिए इस क्ले का उपयोग किया जा सकता है।

ग्रीन जीयोलाइट क्ले

green zeolite clay

जीयोलाइट्स ऐसे माइक्रोपोरस मिनरल्स हैं, जो वॉल्कैनिक रॉक्स और ऐश, अल्कालाइन ग्राउंडवॉटर के रिएक्शन से बनता है। इसी वजह से इसमें अच्छी अब्सॉर्प्शन प्रोपरटीज होती है। इसके लार्ज टेक्स्चर की वजह से इसमें एक्सफॉलीएटिंग प्रोपरटीज भी होती हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। आपके चेहरे के पोर्स को यह क्ले अच्छी तरह साफ करती है। आपकी त्वचा को जिस तरह के मिनरल्स की जरूरत होती है, यह आपकी त्वचा को वही देती है। यह नॉर्मल से लेकर ऑयली स्किन टाइप के लिए बेस्ट क्ले है।

इसे भी पढ़ें :Beauty Tips: सिर्फ 1 चम्मच दूध से आपकी स्किन दिखेगी जवां और ग्लोइंग, जानिए कैसे

बेंटोनाइट क्ले

bentonite clay

चेहरे से गंदगी और एक्सेसिव ऑयल हटाने के लिए बेंटोनाइट क्ले का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है। बेंटोनाइट क्ले में कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे प्राकृतिक खनिज होते हैं, जो त्वचा को अतिरिक्त लाभ प्रदान कर सकते हैं। बेंटोनाइट क्ले की सोखने की शक्ति एक्ने ब्रेकआउट और तैलीय त्वचा के उपचार में सहायक हो सकती है। त्वचा की अशुद्धियों को बाहर निकालने के अलावा, यह क्ले त्वचा को कसने में भी मदद करती है। नॉर्मल और ऑयली स्किन टाइप के लिए यह फायदेमंद साबित होगी।

इसे भी पढ़ें :गर्मियों में त्वचा रहेगी खिली-खिली, ये 10 स्किन केयर टिप्स अपनाएं

Recommended Video

मुल्तानी मिट्टी या फुलर अर्थ क्ले

fuller earth clay

मुल्तानी मिट्टी एक सर्वश्रेष्ठ ऑयल अब्सॉर्बर है। इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से चेहरे से ऑयल, छिद्रों को साफ करने और हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। यह पिंपल्स और एक्ने से लड़ती है। इतना ही नहीं मुल्तानी मिट्टी चेहरे को ठंडक पहुंचाती है और टैनिंग से छुटकारा भी दिलाती है। स्किन रैश या घमौरी आदि पर भी इसे लगाने से आराम मिलता है। यह एक्ने प्रोन स्किन के लिए काफी असरदार है।

Rhassoul क्ले

brown clay

यह क्ले मोरक्को में प्राचीन समय से उपयोग में की जा रही है। यह मैग्नीशियम और पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत है। यह क्ले त्वचा और बालों दोनों के लिए बेहतरीन है। यह खनिजों से भरी हुई है जो सीबम, ब्लैकहेड्स और अन्य अशुद्धियों को त्वचा से हटाती है। स्किन की इलास्टिसिटी को बेहतर करती है। यह एक्टीवेटेड चारकोल की तरह ही काम करती है और चेहरे से डेड स्किन सेल्स को निकालती है। त्वचा को कोमल और स्मूद बनाती है।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : freepik images & shutterstock