ठंड के मौसम में स्किन को जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, वह है मॉइश्चर। अमूमन हम स्किन के मॉइश्चर को रिस्टोर करने के लिए बॉडी लोशन का सहारा लेती हैं। सर्दियों में जब स्किन काफी अधिक रूखी हो जाती है तो ऐसे में बॉडी लोशन का काम भी काफी बढ़ जाता है। ऐसे में सिर्फ एक बार बॉडी लोशन लगाना पर्याप्त नहीं होता। नहाने के बाद तो आप बॉडी लोशन लगाती ही होंगी, लेकिन इसके अलावा आपको रात में भी बॉडी लोशन लगाना होता है ताकि आपकी स्किन की खूबसूरती, सॉफ्टनेस और स्मूदनेस ऐसी ही बनी रहे।

लेकिन, कई बार ऐसा भी होता है कि आप बॉडी लोशन का इस्तेमाल तो करती हैं, लेकिन फिर भी आपको वह रिजल्ट नहीं मिल पाता, जिसकी आपको ख्वाहिश होती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप बॉडी लोशन का चुनाव सही तरह से नहीं करतीं। चूंकि सर्दियों में स्किन का रूखापन काफी बढ़ जाता है, इसलिए जरूरी है कि आपका बॉडी लोशन भी अधिक हाइड्रेटिंग हो। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जो अगर आपके बॉडी लोशन में होंगे तो सर्दियों में भी आपकी त्वचा मुस्कुराएगी-

बादाम का दूध

buying a body lotion in winter inside

बादाम का दूध एक बेहद ही जेंटल और मॉइश्चराइजिंग एजेंट है और यही कारण है कि अक्सर बॉडी लोशन बनाते समय इसका इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं, इससे आपकी स्किन को भी कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। खासतौर से, सर्दियों के मौसम में अगर आप अपनी स्किन को नरिश्ड और हेल्दी बनाए रखना चाहती हैं तो ऐसे में आपको आलमंड मिल्क वाले बॉडी लोशन को चुनना चाहिए। इसे चुनने का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि अधिकतर बॉडी लोशन केवल आपकी स्किन की आउटर लेयर को मॉइश्चर प्रदान करते हैं, लेकिन आलमंड मिल्क वाला बॉडी लोशन आपकी त्वचा की गहराई तक जाता है और आपको लंबे समय तक नमी प्रदान करता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर तुरंत ग्‍लो पाना चाहती हैं तो चुकंदर सीरम को ट्राई करें

Recommended Video


एलोवेरा

buying a body lotion in winter inside

एलोवेरा किसी भी मौसम में आपकी स्किन का ख्याल रखता है। इसके सूदिंग, रिपेयरिंग और हीलिंग गुण इसे हर मौसम में हर स्किन टाइप के लिए उपयुक्त बनाते हैं। सर्दियों में सूखापन कभी-कभी त्वचा की जलन और लालिमा का कारण बन सकता है और सामान्य बॉडी लोशन का इस्तेमाल करने से आपको पूर्ण रूप से लाभ नहीं मिलता। वहीं अगर आप ऐसे बॉडी लोशन का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें एलोवेरा को शामिल किया गया हो तो इससे आपकी स्किन तो मॉइश्चराइज होगी ही, साथ ही रेडनेस और फ्लेकी स्किन से भी छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: शादी होने में है कुछ ही समय बाकी तो सफेद बालों के लिए आजमाएं ये असरदार घरेलू तरीके

विटामिन ई

buying a body lotion in winter inside

जब विंटर में स्किन नरिशमेंट की बात हो और विटामिन ई का नाम ना लिया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता।  यह एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जो स्किन में बेहद आसानी से अब्जॉर्ब हो जाता है और हर स्किन टाइप को लाभ पहुंचाता है। यहां तक कि अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तब भी आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। विंटर में अगर आप सच में अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहती हैं तो विटामिन ई युक्त बॉडी लोशन को चुन सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)