सफेद बालों की समस्या अब लोगों को कम उम्र में ही शुरू हो गई है। सफेद बाल न सिर्फ आपका लुक खराब करते हैं बल्कि बालों की ग्रोथ भी रोक देते हैं। वहीं अगर आप जल्द शादी करने वाली हैं और सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ट्रिक्स जिसे आप आजमा सकती हैं। बता दें कि बालों का सफेद होना काफी स्वाभाविक है और आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करें तो इसे रोका जा सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक अगर आप बहुत तनाव में है या फिर आपके शरीर में विटामिन की कमी है तो समय से पहले ही आपके बाल सफेद हो सकते हैं। वहीं जानते हैं कुछ ऐसे सिंपल तरीके जिसे आप अपने रूटीन में शामिल करें तो सफेद बालों की समस्या से निजात पा सकती हैं।

कलर करें अपने बाल

hair colour

बालों को कलर करना इन दिनों काफी ट्रेंड में है। लोग अपने बालों को अलग-अलग रंगों से हाइलाइट या फिर कलर करना पसंद करते हैं। हालांकि बालों को कलर करना एक मुश्किल काम है, लेकिन आप चाहें तो एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। यह न सिर्फ आपके लुक को बदलेगा बल्कि खूबसूरती को भी बढ़ाएगा। आप चाहें तो स्प्रे में उपलब्ध कलर को भी आजमा सकती हैं जो आपके स्कैल्प के अनुकूल हो।

करी पत्ते का सेवन

curry leaves

करी पत्ता शरीर और बालों दोनों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह न सिर्फ भरपूर पोषण प्रदान करता है, बल्कि यह आपके बालों की कंडीशनिंग करने में भी मदद करता है। इससे बाल हेल्दी और चमकदार बनते हैं। छाछ में करी पत्ते को क्रश कर के पीने से आपको काफी फायदा मिलेगा और यह छाछ के स्वाद को भी बढ़ाने का काम करता है। करी पत्ते के अलावा आप अपनी डाइट में चॉकलेट, चना, मशरूम, अंडा, आवंला जैसी चीजों को भी शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: सर्दियों में घर में केले से 10 मिनट में फेशियल करें और ड्राईनेस को दूर भगाएं

प्याज का रस

onion juice

बालों से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए प्याज का रस एक वरदान है। प्याज का रस अपने स्कैल्प में लगाने से बालों के झड़ने को रोकने के साथ-साथ अन्य समस्याओं से भी आप राहत पा सकती हैं। प्याज का रस लगाने से बालों से बदबू आने लगती है, ऐसे में आप चाहें तो प्याज युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन दिनों मार्केट में कई ऐसे हेयर प्रोडक्ट उपलब्ध है, जिसमें  हेयर मास्क, ऑयल, शैम्पू और कंडीशनर शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए दीया मिर्ज़ा के इंटाग्राम से लें ब्यूटी टिप्स

Recommended Video

हीना है बेस्ट ऑप्शन

कैमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बजाय मेंहदी से बालों को कलर करना एक बेहतर ऑप्शन है। आप इसमें ऑयल या फिर अंडा मिक्स करके इसे पैक की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। हेयर पैक बनाने के लिए मेहंदी, अंडा और थोड़े पानी की मदद से पेस्ट तैयार कर लें। इसे पेस्ट की तरह अपने बालों में लगा लें और एक या फिर दो घंटे के लिए छोड़ दें। दो घंटे बाद इसे शैम्पू से धो लें और कंडीशनर लगाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।