आजकल महिलाएं नहाने के लिए साबुन की जगह शॉवर जेल का इस्तेमाल करना अधिक पसंद करती हैं। यह ना सिर्फ उनकी स्किन को अधिक इफेक्टिव तरीके से क्लीन करते हैं, बल्कि उसे एक रिफ्रेशिंग फील भी देते हैं। यह स्किन पर उतने अधिक हार्श नहीं होते और इसलिए इनके इस्तेमाल की सलाह अधिक दी जाती है। हालांकि जिस तरह आप किसी भी ब्यूटी प्रॉडक्ट को खरीदते समय उसके इंग्रीडिएंट पर फोकस करती हैं, ठीक उसी तरह आपको अपने शॉवर जेल के इंग्रीडिएंट्स पर भी ध्यान देना चाहिए। आजकल मार्केट में कई ब्रांड्स के डिफरेंट स्टाइल के शॉवर जेल मौजूद हैं और इसलिए अक्सर इन्हें खरीदते समय यह समझ नहीं आता कि वास्तव में किसे खरीदना सबसे सही रहेगा। तो चलिए आज हम कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जो अगर शॉवर जेल में होंगे तो समर्स में आपकी स्किन को अतिरिक्त लाभ पहुंचाएंगे-

एलोवेरा

inside , Summer shower Gel

समर्स में एलोवेरा आपकी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बढ़ती गर्मी और तपिश के कारण आपकी स्किन में खुजली, जलन व इरिटेशन होने लगती है। ऐसे में एलोवेरा यकीनन आपके बेहद काम आ सकता है। इसमें ना सिर्फ कूलिंग इफेक्ट होते हैं, बल्कि यह गहराई से आपकी स्किन को हाइड्रेट भी करता है। इसके अलावा इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज आपको स्किन इंफेक्शन व ब्रेकआउट्स से दूर रखती है। साथ ही सन-एक्पोज्ड स्किन को भी राहत प्रदान करने में मदद करती है। इसलिए अगर आप  समर्स में शॉवर जेल खरीद रही हैं तो एलोवेरा युक्त शॉवर जेल खरीदना यकीनन एक बेहतरीन ऑप्शन है।

इसे ज़रूर पढ़ें-समर्स में स्किन की करनी है सही तरह से केयर तो इन पांच मिथ्स से रहें जरा दूर

टी ट्री ऑयल

inside , , Shower GeL

टी ट्री ऑयल एक बेस्ट एसेंशियल ऑयल है, जो आपकी स्किन का बेहतरीन तरीके से ख्याल रखता है। यह स्ट्रेस्ड, गंदी और पसीने वाली समर स्किन पर किसी जादू की तरह काम करता है। इतना ही नहीं, इसमें डिटॉक्सिफाई एजेंट भी पाए जाते हैं। इसके  अलावा, इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रापर्टीज आपको समर्स एक्ने से राहत दिलाने में मददगार है। आजकल मार्केट में टी ट्री ऑयल बॉडी वॉश बेहद आसानी से मिल जाएंगे। जिन्हें आप समर्स के लिए चुन सकती हैं।

Recommended Video

खीरा

inside , Shower Gel Ingredients

समर्स में खीरा कितना लाभदायक है, यह बताने की जरूरत नहीं है। अपनी डाइट से लेकर ब्यूटी रिजेमे में महिलाएं इसे जरूर शामिल करती हैं। यह सुपर हाइड्रेटिंग है और इसलिए भीतर से लेकर बाहर तक आपका ख्याल रखता है। विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह गर्मियों में स्किनकेयर रूटीन में सबका फेवरिट रहा है। खीरे में ज्यादातर पानी होता है और यह लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने के कारण आपकी त्वचा की कोमलता और प्री-मेच्योर एजिंग से बचाने में मदद कर सकता है। यह शुष्क त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है और शरीर के मुंहासों को दूर रखता है। इसलिए अगर आप ऐसा शॉवर जेल चुनती हैं, जिसमें खीरे को शामिल किया गया हो तो यकीनन इससे आपकी स्किन को अतिरिक्त लाभ होगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-Home Remedies: आईब्रोज के बालों की री-ग्रोथ के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्‍खे

एवोकाडो

inside , , skin care

समर्स में अगर आप एवोकाडो को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करती हैं तो इससे भी आपको काफी लाभ होता है।  ओमेगा 3 फैटी ऐसिड्स, विटमिन ए, बी, के, ई और अन्य ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो इसे स्किन की हेल्थ के लिए जरूरी है। यह एक नेचुरल मॉइश्चराइजर माना जाता है, जो स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है और झुर्रियों व एजिंग के साइन को कम करता है। वहीं, इसकी मदद से आपकी स्किन नेचुरली बेदाग मिलती है। आप एवोकाडो युक्त शॉवर जेल को अपने समर स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बेहद आसानी से बना सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit - freepik.com