आंखें हमारे शरीर का सबसे खूबसूरत हिस्सा है। लेकिन कभी-कभी कई कारणों के चलते आंखों में थकान से लेकर आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या हो जाती है और आंखों की खूबसूरती कहीं खो जाती है। ऐसे में अपनी आंखों को दोबारा ब्यूटीफुल बनाने के लिए लड़कियां या तो मेकअप का सहारा लेती हैं या फिर तरह-तरह के घरेलू नुस्खे अपनाती हैं। आप भी यकीनन कुछ ऐसा ही करती होंगी। है ना! लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आपको इन दोनों ही तरीकों को अपनाने की जरूरत नहीं है, लेकिन फिर भी आपकी आंखें नेचुरली ब्यूटीफुल नजर आएंगी। अब आप सोच रही होंगी कि ऐसा कैसे संभव है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप नेचुरल तरीके से अपनी आंखों की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा सकती हैं-

खुद को रखें हाइड्रेटेड 

inside , Eye Care Tips

यदि आपकी स्किन ड्राई है, तो आपकी आंखों के आसपास का एरिया इससे सबसे अधिक प्रभावित होता है। आंखों के नीचे के काले घेरे अधिक साफतौर पर नजर आते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप मेकअप के जरिए उन्हें छिपाने की कोशिश करती हैं तो ड्राईनेस के कारण वह भी जल्दी क्रैक्ड व पैची हो जाता है। इसलिए अपनी आखों को खूबसूरत बनाए रखने क लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप खुद को हाइड्रेटेड रखें। हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन भर में खूब पानी पिएं। इसके अलावा आप पानी या एलोवेरा जेल के साथ एक कॉटन बॉल को भिगो कर 10 मिनट के लिए अपनी पलकों पर रखकर अपनी त्वचा को हाइड्रेट कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़े- दांतों में चमक लाने के लिए बेकिंग सोडा का इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

करें मसाज

inside , life and women tips

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से आप अपनी आंखों को अधिक खूबसूरत बना सकती हैं। मसाज करने से उस एरिया के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। साथ ही मालिश किसी भी तरल पदार्थ को निकालने में मदद करता है और विशेष रूप से आपकी आंखों के नीचे की सूजन को कम करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप अपनी आंखों की खूबसूरती को बढ़ाना चाहती हैं तो मसाज करना यकीनन एक अच्छा आईडिया हो सकता है। इसके लिए आप अपनी आंखों के उपर उंगलियां रखकर सर्कुलर मोशन में उसे घुमाएं। इसके अलावा आंखों की मसाज करने के लिए आप कई तरह की फेशियल योगा भी कर सकती हैं।

Recommended Video

लें पर्याप्त नींद

inside , care in hindi

किसी भी समस्या के समाधान के लिए पहले उसके कारणों पर काम करना आवश्यक होता है। ऐसा ही कुछ आपकी आंखों के साथ भी है। आज के समय में देर रात तक लगातार काम करते रहने के कारण अक्सर आंखों के नीचे काले घेरे या सूजन आदि की समस्या होती है। इसलिए अगर आप इन सभी कमियों को दूर करना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप पर्याप्त नींद लें। समय पर बिस्तर पर लेट जाएं और फोन व टीवी आदि से दूर रहें, ताकि आप एक अच्छी नींद ले सके।

इसे ज़रूर पढ़े- DIY: खरबूजे से बने इस होममेड हेयर मास्क से आप भी पा सकती हैं खूबसूरत बाल

पहनें सनग्लासेस

inside , , eye care

आंखें आपके चेहरे का सबसे संवेदनशील हिस्सा हैं। ऐसे में उन्हें किसी भी तरह के डैमेज से बचाना बेहद जरूरी है। आमतौर पर सूरज की हानिकारक किरणें सिर्फ आपकी स्किन को ही नुकसान नहीं पहुंचातीं, बल्कि इसका विपरीत असर आपकी आंखों पर भी पड़ता है। सूरज की किरणों का ओवर एक्सपोजर आपकी आंखों को काफी क्षति पहुंचा सकता है। इसलिए आप जब भी धूप में बाहर निकलें तो सनग्लासेस जरूर पहनें। यह आपके लुक को भी स्टाइलिश बनाएगा। साथ ही कुछ दिनों के भीतर, आप अपनी आंखों के आसपास के क्षेत्र में बदलाव को नोटिस करना शुरू कर देंगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik.com