गर्मियों का मौसम चल रहा है। इस मौसम में त्‍वचा के साथ-साथ बालों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी होता है। खासतौर पर अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्‍या है तो आपको बालों की एक्‍सट्रा केयर करने की जरूरत होती है। 

दरअसल गर्मियों के मौसम में तेज धूप और धूल-मिट्टी के कारण बाल बहुत अधिक प्रभावित होते हैं। इस मौसम में बालों की नियमित सफाई के साथ-साथ उन्‍हें एक्‍सट्रा पोषण की जरूरत भी होती है। इसके लिए बाजार में आने वाले महंगे हेयर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने की जगह आप बालों को नेचुरल ट्रीटमेंट दे सकती हैं। 

आप घर पर ही बालों में मेहंदी और गुड़हल के फूल से तैयार हेयर पैक को लगा सकती हैं। इस हेयर पैक को लगाने से डैंड्रफ की समस्‍या के साथ ही बालों से जुड़ी अन्‍य समस्‍याएं भी कम हो जाएंगी। 

mehendi packs for hair

गुड़हल पाउडर और मेहंदी का एंटी डैंड्रफ हेयर पैक

सामग्री 

  • 5 बड़े चम्‍मच गुड़हल पाउडर 
  • 1 कटोरी मेहंदी पाउडर 
  • 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस 
  • 3 बड़े चम्‍मच नारियल का तेल 
  • 1 कप गुलाब जल 

विधि 

  • सबसे पहले गुड़हल के फूल को सुखा लें और उसका पाउडर तैयार करें। वैसे आपको गुड़हल के फूल का पाउडर बाजार में भी मिल जाएगा। मगर आप इसे घर में फ्री में तैयार कर सकती हैं। 
  • इसके बाद हिना पाउडर लें। हिना में कई वैरायटी बाजार में उपलब्‍ध हैं। आप कलर्ड हिना लेने की जगह साधारण हिना पाउडर ही लें। 
  • इसके बाद एक लोहे की कढ़ाई में रात में हिना पाउडर को पानी में घोल कर रख दें। 
  • अब सुबह इस मिश्रण में गुड़हल के फूल का पाउडर डालें। इसके साथ ही इस मिश्रण में नींबू का रस, नारियल का तेल और गुलाब जल डालें। 
  • इसके बाद इस होममेड हिना हेयर पैक को बालों की जड़ों से लेकर लेंथ तक लगाएं और शवर कैप से कवर कर लें। 
  • अब आप 30 से 40 मिनट तक के लिए हिना को बालों मे लगा रहने दें और फिर बालों को वॉश कर लें। 
  • हर 15 दिन में एक बार आप अपने बालों में यह हेयर पैक जरूर लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल सिल्‍की सॉफ्ट और डैंड्रफ फ्री हो जाएंगे। 
 
hibiscus powder uses

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है गुड़हल के फूल का पाउडर 

  1. गुड़हल के फूल में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है। बालों में इसे लगाने से वह घने होते हैं और उनकी ग्रोथ पर भी अच्‍छा असर पड़ता है। 
  2. बालों को मजबूत बनाने के लिए भी गुड़हल के फूल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यह हेयर फॉलिकल्‍स को मजबूत बनाता है। इसे बालों में लगाने से बालों में अनोखी शाइन भी आ जाती है। 
  3. गुड़हल के फूल में एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आपको डैंड्रफ की समस्‍या है तो इसे बालों में लगा कर आप राहत पा सकती हैं। 
  4. बालों को हाइड्रेटेड रखने के लिए भी गुड़हल के फूल का हेयर पैक बालों में लगाया जा सकता है। यह आपकी दोमुंहे बालों की समस्‍या भी दूर कर देता है।  
  5. अगर आपके बाल बहुत अधिक ड्राई रहते हैं तो गुड़हल का फूल लगाने से उनकी ड्राईनेस दूर हो जाती है क्‍योंकि गुड़हल के फूल में मॉइश्‍चराइजिंग गुण होते हैं। 
henna to get rid of dandruff

बालों के लिए हिना के फायदे 

  1. हिना में मौजूद लॉसन नाम का कंपाउंड बालों के डैंड्रफ को दूर करता है। मगर मेहंदी को डायरेक्‍ट बालों में लगाने की जगह उसमें दूसरी पोषण युक्‍त चीजें भी मिला लें, जो बालों के लिए फायदेमंद हो। 
  2. आपको बता दें कि हिना में प्राकृतिक कलरिंग एजेंट होता है। अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो उन्‍हें कलर करने के लिए आप हिना का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 
  3. मेहंदी बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर भी है। अगर आप मेहंदी में नारियल का तेल लगा कर बालों में लगाएंगी तो इससे बालों का रूखापन भी दूर हो जाएगा। 
  4. मेहंदी स्‍कैल्‍प के पीएच स्‍तर को बैलेंस रखती है, जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। 

Recommended Video

बालों में हिना लगाने के बाद इन बातों का ध्‍यान रखें 

  • बालों में यदि मेहंदी का हेयरपैक लगा रही हैं तो आपको उसमें नारियल का तेल या फिर कैस्टर ऑयल जरूर मिला लेना चाहिए। इससे बालों में रूखापन नहीं आता है। 
  • बालों में मेहंदी लगाने के बाद बालों को तुरंत शैंपू न करें। कम से कम दो दिन बाद बालों में शैंपू करें। वरना मेहंदी लगाने का बालों पर असर नहीं होता है। 
  • मेहंदी लगाने के बाद बालों में अच्‍छी सी तेल की मालिश जरूर करें। दरअसल मेहंदी लगाने से बाल थोड़े ड्राई हो जाते हैं। अगर आप बालों में चंपी करेंगी तो यह ड्राईनेस दूर हो जाएगी। 
  • बालों में यदि आप कलर करती हैं तो पहले बालों में कलर करें और फिर मेहंदी लगाएं। मेहंदी लगाने के तुरंत बाद बालों में कलर न करें। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik