ऐसी बहुत कम लड़कियां होती हैं, जो गर्मी के मौसम में भी लिप बाम को अपने होंठों पर अप्लाई करती हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि लिप बाम विंटर स्किन केयर रूटीन का एक अहम् हिस्सा है। दरअसल, सर्दी के मौसम में जब ठंडी हवाओं के कारण होंठ शुष्क हो जाते हैं तो ऐसे में लिप बाम के इस्तेमाल से होंठों की सही देख-रेख की जा सकती हैं।

लेकिन गर्मी के मौसम में ऐसा कुछ नहीं होता और इसलिए लिप बाम को होंठों पर अप्लाई करने की जरूरत ही महसूस नहीं होती। हो सकता है कि आप भी कुछ ऐसा ही सोचती हों। लेकिन वास्तव में आपकी सोच गलत है। विंटर की तरह ही समर्स में आपको लिप बाम जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। अगर समर्स में लिप बाम को होंठों पर अप्लाई किया जाए तो इससे आपको एक नहीं, बल्कि कई बेहतरीन लाभ मिलते हैं। जिसके बारे में आज हम इस लेख में चर्चा करेंगे-

मिलता है सन प्रोटेक्शन

sun protection balm

समर्स में सूरज की किरणें स्किन पर काफी हार्श होती हैं और इसलिए स्किन से सन प्रोटेक्शन के लिए लड़कियां सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन लिप्स पर सनस्क्रीन अप्लाई करना संभव नहीं होता। हालांकि, सन डैमेज का असर आपके होंठों पर भी पड़ता है। इसलिए अपने लिप्स को सन प्रोटेक्ट करने के लिए आप लिप बाम का इस्तेमाल करें। आजकल ऐसे कई लिप बाम मार्केट में अवेलेबल हैं, जिनमें एसपीएफ मौजूद होता है। यह लिप बाम सनबर्न और स्किन पीलिंग को रोकने में मददगार है।  

इसे जरूर पढ़ें: बालों और त्‍वचा के लिए वरदान है रागी, इस्‍तेमाल का सही तरीका जान लें

होंठों को रखे हाइड्रेट 

haidrated lips balm

आमतौर पर महिलाएं मानती हैं कि चैप्ड लिप्स की समस्या विंटर्स में होती है, लेकिन समर्स में भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ता है। गर्मियों में हम आइस्ड टी, नींबू पानी और अन्य एसिडिक पेय पदार्थ पीने से समय के साथ आपके होंठ शुष्क हो सकते हैं। ऐसे में होंठों पर लिप बाम को अप्लाई करने से फटे होंठों को रोकने में मदद मिलेगी। साथ ही आपको लिप्स के रूखेपन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

Recommended Video

स्किन दिखती है यूथफुल

youthful skin care

जब होंठों में मॉइश्चर की कमी होती है तो वह चैप्ड नजर आते हैं, जिससे आपकी उम्र अधिक नजर आती है। वहीं, लिप बाम आपके होंठों को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करता है, जिससे आपको अधिक यूथफुल स्किन मिलती है। जब आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करती हैं तो लिप बाम आपके होंठों पर और उसके आसपास झुर्रियों की उपस्थिति को भी कम कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Expert tips: ये ईज़ी हैक्स करें ट्राई, मास्क में नहीं पड़ेगा लिपस्टिक का निशान

तेजी से हील होती है स्किन

lip balm use

आपके लिप्स की स्किन फेस की स्किन की अपेक्षा थिन होती है। इसलिए अगर आप चैप्ड या ड्राई लिप्स है तो ऐसे में आपको समर्स में भी लिप बाम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह ना सिर्फ आपके होंठों को अच्छी तरह से हाइड्रेट करेगा, बल्कि इससे आपकी स्किन तेजी से हील होगी। इस तरह, नियमित रूप से लिप बाम के इस्तेमाल से कुछ ही वक्त में आपके फटे होंठ एकदम ठीक हो जाएंगे। यहां तक कि वह अधिक कोमल नजर आएंगे।

नेचुरल प्रोटेक्टिव ऑयल की कमी को करे दूर 

natural oil lip balm

हमारी त्वचा में sebaceous glands होती हैं जो सीबम नामक प्राकृतिक तेल का स्राव करती हैं जो हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज रखता है। हालांकि, हमारे होठों में ये ग्रंथियां नहीं होती हैं और इसलिए, उन्हें संरक्षित और हाइड्रेटेड रखने के लिए अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता होती है। ऐसे में नेचुरल इंग्रीडिएंट से समृद्ध एक लिप बाम का उपयोग करना आपके लिप्स के लिए बेहद आवश्यक है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।