शादी का दिन एक लड़की के लिए सबसे बड़ा और खास दिन होता है। इस खास दिन में हर लड़की एकदम परफेक्ट दिखना चाहती है और यही कारण है कि वह अपने आउटफिट से लेकर मेकअप और हर छोटी-छोटी चीज पर ध्यान देती है। जैसे-जैसे शादी के दिन नजदीक आते हैं, लड़की के मन की उत्सुकता बढ़ने लग जाती है। इसी उत्सुकता और ग्लोइंग लुक पाने के चक्कर में अक्सर लड़कियां ऐसी भूल कर बैठती हैं, जिससे उनका फायदा कम और नुकसान बहुत ज्यादा होता है। हो सकता है कि आपकी सिर्फ एक ब्यूटी मिसटेक्स के कारण आपका पूरा ब्राइडल लुक ही बिगड़ जाए। शादी के एक या दो सप्ताह पहले, आपको अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने और मुँहासे, चकत्ते या किसी अन्य समस्याओं से बचाने के लिए अतिरिक्त सतर्क रहने की आवश्यकता होती है। हालांकि कभी-कभी हमारी एक छोटी सी गलती सब कुछ खराब कर देती है। आपसे ऐसी कोई मिसटेक ना हो, इसलिए आज हम आपको कुछ ब्यूटी मिसटेक के बारे में बता रहे हैं-

नए स्किन केयर प्रॉडक्ट को ट्राई करना

 bridal makeup inside

हर लड़की अपनी शादी के दिन काफी ग्लो करना चाहती है, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप बाजार में मिलने वाले किसी नए स्किन केयर प्रॉडक्ट को ट्राई करें। अपनी शादी के एक सप्ताह पहले इसे अपनी त्वचा पर लगाने से पहले दो बार सोचें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना अच्छा है, यह आपकी त्वचा की सतह पर प्रतिक्रिया दिखा सकता है जिसके परिणामस्वरूप आपकी स्किन पर इरिटेशन होन सकती है या फिर पिंपल्स आदि भी उभर सकते हैं। इसलिए, शादी से पहले अपनी त्वचा के साथ प्रयोग न करें।

आखिरी मिनट पर मेकअप आर्टिस्ट की बुकिंग करना

 bridal makeup inside

हमेशा अपनी शादी के 6 महीने से पहले ही अपने मेकअप आर्टिस्ट को बुक कर लें। कभी भी आखिरी दिनों में मेकअप आर्टिस्ट बुक ना करें। इससे आपको दो नुकसान होंगे। सबसे पहले तो आपके लिए ट्रायल लेना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा आखिरी दिनों में आपको एक बेहतरीन मेकअप आर्टिस्ट शायद ना मिले।

इसे जरूर पढ़ें: खास आपके लिये herzindagi लायी है अबतक के सबसे खूबसूरत बॉलीवुड bridal pieces

शादी से ठीक पहले फेशियल

 bridal makeup inside

यह सच है कि फेशियल से चेहरे पर ग्लो आता है। लेकिन असली चमक पाने के लिए शादी के 3 से 4 दिन पहले अपना फेशियल कराने की कोशिश करें। अन्यथा, आपकी त्वचा तैलीय और सुस्त दिख सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: वेडिंग के लिए सलेक्ट करना है परफेक्ट लहंगा, इन टिप्स को ना करें नजरअंदाज

दाने को पॉप करना

 bridal makeup inside

यह सबसे खराब चीज है जिसे आप अपनी शादी से पहले करती हैं। मुंहासों को पॉप करने से आपके चेहरे पर एक बड़ा दाग निकल जाएगा जिससे त्वचा पर सूजन आ जाएगी। इसलिए अगर पिंपल्स हैं तो उन्हें फोड़ने की गलती बिल्कुल भी ना करें। आप बस सूजन पर बर्फ रगड़े।

Recommended Video

पर्याप्त पानी न पीना

 bridal makeup inside

वैसे तो हर किसी को आम तौर पर एक दिन में 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। लेकिन अपनी शादी के एक सप्ताह से पहले इस नियम पर सख्ती बनाए रखनी चाहिए क्योंकि पानी आपको आपकी त्वचा को तरोताजा बनाये रखेगा। कई बार लड़कियां शादी के तनाव के चक्कर में अपने खाने-पीने के प्रति लापरवाही बरतने लगती हैं, लेकिन आप भूल से भी ऐसा ना करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik