कई लोगों के लिए सबसे मुश्किल काम होता है आईलाइनर लगाना। दरअसल, आईलाइनर न लगा पाने की समस्या कुछ इस तरह से विकराल होती है कि कुछ लड़कियां तो इसे पूरी तरह से अवॉइड करती हैं। अगर आपने नया-नया आईलाइनर लगाना शुरू किया है तो आपको पता होगा कि इसमें कितनी तरह की दिक्कतें होती हैं। खासतौर पर अगर आप लिक्विड आईलाइनर का इस्तेमाल कर रही हैं तो कई बार दोनों आंखों पर अलग-अलग डिजाइन बन जाती है। 

यकीनन आईलाइनर का इस्तेमाल बहुत अच्छा लगता है, लेकिन कई बार इसे लगाते समय शेप बिगड़ भी जाता है। ऐसे में क्यों न हम कुछ ऐसे हैक्स के बारे में जानें जो लिक्विड आईलाइनर लगाने की समस्या को खत्म कर दें। चलिए जानते हैं आपकी गलती को सुधारने वाले कुछ हैक्स-

1. अगर आईलाइनर और लैश लाइन के बीच में गैप आ गया है तो-

कई बार ऐसा होता है कि आपकी आईलैश लाइन और आईलाइनर के बीच में गैप आ जाता है और इसे ठीक करने के लिए कई लोग ऊपर से लाइनर लगाना शुरू करते हैं जिससे शेप बिगड़ जाता है। 

eyeliner and mistakes due

क्या करें?

इसे ठीक करने के लिए आप इनर (अपर लिड) क्रीज लाइन से शुरुआत करें और उसी लाइन में आगे बढ़ते हुए लाइनर लगाएं। ऐसे में आप सिर्फ गैप को फिल करेंगी न कि आप शेप में कोई छेड़छाड़ करेंगी। 

इसे जरूर पढ़ें- एंटी-एजिंग क्रीम्स से जुड़े इन चार मिथ्स को सच मानने की ना करें गलती

2. विंग्स को राउंड बना देना-

विंग्ड आईलाइनर देखकर बहुत अच्छा लगता है और शायद आईलाइनर का ये सबसे मुश्किल स्किल होता है। आप इसे पतला या मोटा कैसा भी बना सकते हैं, लेकिन ध्यान रखने वाली बात ये है कि आपको इसका एंड प्वाइंटी रखना है। 

mistakes and corrections eyeliners

क्या करें?

अगर एंड राउंड हो गया है तो आप उसे थोड़ा सा बढ़ा लें। अगर पहले ही बहुत मोटा लाइनर लगाया है तो आपको उसे ईयरबड की मदद से थोड़ा सा शेप देना चाहिए। ध्यान रखें कि इसे हाथ से मिटाने की कोशिश न करें वर्ना ये काफी बुरी स्थिति हो सकती है। 

3. जरूरत से ज्यादा आईलाइनर को स्मज कर देना-

अगर आप सबसे पहली बार में ही बहुत मोटा लाइनर लगाने की कोशिश करेंगी या फिर बार-बार ब्रश की मदद से आंखों पर लाइन्स बनाएंगी तो लाइनर स्मज हो जाएगा और ये खराब दिखेगा। लिक्विड आईलाइनर में तो ये समस्या बहुत ज्यादा होती है और इसे रोकने के लिए आप पेंसिल लाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं।  

क्या करें? 

अगर लाइनर बिगड़ गया है तो ईयरबड को मेकअप रिमूवर में डुबोकर उससे साफ करने की कोशिश करें। ये बहुत जल्दी साफ हो जाएगा और आपका बाकी मेकअप खराब भी नहीं होगा।  

4. सिर्फ लोअर लैश लाइन पर लाइनर लगाना- 

ये सबसे खराब और सबसे आम गलती है जो कई लोग ये समझकर करते हैं कि उन्हें सिर्फ काजल ही लगाना है और इससे ही आंखें बड़ी दिखेंगी, लेकिन अगर आप आंखों को वाकई बड़ा दिखाना चाहते हैं तो ये जरूरी है कि आप अपर लैश लाइन में भी लाइनर लगाएं।  

eyeliner isseus

क्या करें? 

अगर आपको सिर्फ काजल लुक ही चाहिए तो भी पेंसिल लाइनर से अपर लैश लाइन में एक पतली सी लाइन खींच दें। ऐसा करने से आपकी आंखें टायर्ड और डल नहीं लगेंगी बल्कि ये इंस्टेंटली आपकी आंखों के लुक को बेहतर बना देगा।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- आईब्रोज़ थ्रेडिंग कराते समय होता है दर्द तो इन टिप्स से पाएं छुटकारा  

5. रैकून लुक से रहें सावधान- 

ये सही है कि आपको स्मोकी आईज अच्छी लगती हैं, लेकिन कई लोग इतना ज्यादा काजल स्मज कर लेते हैं कि उनकी आंखों पर अलग से ही कालापन दिखने लगता है। ऐसा बिल्कुल न करें और थोड़ा सा काजल लेकर ही स्मज करें।  

क्या करें? 

अगर काजल बहुत ज्यादा स्मज हो गया है और आंखों के ऊपर बहुत डार्क लग रहा है तो मेकअप रिमूवर का ही इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि काजल और लाइनर समय के साथ थोड़ा फैलता भी है इसलिए आपको ध्यान रखना है कि शुरुआत में थोड़ा सा ही लगाएं।  

ये सारे हैक्स आपको लाइनर लगाते समय याद रखने हैं और अगर आपको लगता है कि आपका लाइनर बिगड़ गया है तो गलती से भी उसपर हाथ नहीं लगाना है। विंग्ड लाइनर लगाने के लिए आप टेप या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकती हैं जिससे परफेक्ट टिप बने। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Photo Credit: Newlovetimes/ shutterstock/ stephanie_Lange