खूबसूरत आंखें आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाती है। अगर आप मेकअप न भी करें और बस अपने आंखों पर काजल या आईलाइनर लगा लें, तो भी आपके चेहरे में एक यूनीकनेस जुड़ जाती है। वहीं, बड़ी-बड़ी आंखों वाली महिलाओं को ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ता है। छोटी आंखों वाली महिलाएं यही कोशिश करती हैं कि कैसे मेकअप से वह अपनी आंखों को बड़ा दिखा सकें। अगर आपकी आंखें भी छोटी हैं और आप चाहती हैं कि वह बड़ी-बड़ी दिखें, तो एक ट्रिक आपके काम आ सकती हैं। आप आंखों में आईलाइनर तो लगाती ही होंगी, लेकिन अगर इसे सही टेकनीक से लगाएंगी तो आंखें बड़ी दिखेंगी।

मेकअप एक्सपर्ट निकिता शर्मा कहती हैं कि यह महिलाओं की आंखों पर भी निर्भर करता है। कुछ महिलाओं की आंखों की शेप हुडेड होती है। किसी की आंखें अंदर की तरफ ज्यादा होती हैं और किसी की आंखों की शेप चौड़ी होती है। आंखों को बड़ा दिखाने के लिए इन फेक्टर्स का ध्यान रखना भी जरूरी है। इसके अलावा आप छोटी आंखों को बड़ा दिखाने के लिए विंग्ड आईलाइनर, फॉक्सी आईलाइनर, स्मज आईलाइनर जैसे लुक्स ट्राई कर सकती हैं।' इसके लिए आप स्टेप बाई स्टेप गाइड को फॉलो करें।

स्टेप 1 : आंखों को मॉइश्चराइज करें

moisturize eyes beauty makeup tip

सबसे पहले अपने आंखों को मॉइश्चराइज करें और आईब्रोज को ग्रूम कर लें। आंखों के आसापस डार्क सर्कल को छुपाने के लिए कंसीलर और कॉम्पेक्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्टेप 2 : प्राइमर की जगह कंसीलर लगाएं

इसके बाद अपनी आंखों में आई प्राइमर की जगह कंसीलर लगाएं। ध्यान रखें कि कंसीलर थिक बेस हो, ताकि आईलाइनर के बाद आप जो भी मेकअप करें वो अच्छे से टिके।

स्टेप 3 : आईलाइनर से आर्क बनाएं

make a arc eith eyeliner makeup tip

अब आपके पास जो भी आईलाइनर हो, इससे आंखों के ऊपरी हिस्से पर एक आर्क बनाएं। आर्क एकदम हल्क हाथों से लगाना चाहिए और पहली बार ऐसा करते हुए टाइम लें। जल्दबाजी में आईलाइनर की शेप बिगड़ सकती है। 

स्टेप 4 : स्पेस फिल करें

अब अपने आईलाइनर की मदद से स्पेस को फिल करें। कॉर्नर पर थिन लाइन रखें। अगर आप पतला आईलाइनर रखना चाहती हैं, तो वो चुन सकती हैं।

स्टेप 5 : लो लैशलाइन पर भी आईलाइनर लगाएं।

eyeliner on low lashes

अपने आईलाइनर से नीचे के लैशलाइन पर भी फिल करें। इसे एकदम कॉर्नर से शुरू करते हुए थोड़ा आगे तक ले जाएं। ध्यान रखें कि इसे पूरा नहीं ले जाना है।

इसे भी पढ़ें :आंखों को इस तरह दें ब्लू कलर, दिखेंगी बेहद ब्यूटीफुल

स्टेप 6 : स्मज करें

अब लोअर लैशलाइन में लगाए गए आईलाइनर को स्मज करें। आप उंगली या ब्रश की मदद से ऐसा कर सकती हैं। स्मज करते हुए धीरे-धीरे इसे आंखों के आगे कॉर्नर तक लाएं।

इसे भी पढ़ें :आई मेकअप को बनाना है खास, ट्राई करें कलर ब्लॉकिंग ट्रेंड

स्टेप 7 : मस्कारा लगाएं

mascara for big eye makeup tips

अगर आपके पास मस्कारा है, तो उससे अपनी लैशेस को कर्ल करें। मस्कारा लगाने से लैशेस में वॉल्यूम दिखेगी और  इससे भी आंखों पर फर्क पड़ेगा और आंखें बड़ी दिखेंगी।

टिप: अगर आपके पास मस्कारा न हो तो उंगली की मदद से भी पलको को ऊपर की तरफ हल्का पुश कर सकती हैं। 

Recommended Video

इसका भी रखें ध्यान

  • अगर आपको आंखें बड़ी दिखानी हो, तो न्यूट्रल और लाइट आईशैडो का इस्तेमाल करें। ब्रश पर थोड़ा सा प्रोडक्ट लेकर थोड़ा टैप करें और फिर आईलिड की सेंटर पर लगाएं।
  • अपनी अपर वॉटरलाइन पर भी आईलाइनर लगाएं। इससे आपकी आईलैशेस बड़ी दिखेंगी, जो आंखों को भी बड़ा दिखाएंगी।
  • नीचे वॉटरलाइन पर ब्लैक की जगह न्यूड कलर के काजल का उपयोग करें। इससे आपकी आंखें एन्हांस होंगी।
  • क्रीज़ को कंटूरिंग करने से गहरी आंखों का भ्रम पैदा करने में मदद मिलती है, जो बदले में उन्हें बड़ी दिखाता है। बाहरी कोने से क्रीज़ तक मैट ब्राउन शेड का प्रयोग करें और अच्छी तरह ब्लेंड करें।

इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप खुद फर्क महसूस करेंगी। इस ट्रिक को जरूर फॉलो करें और अपनी आंखों को और खूबसूरत बनाएं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik