अपनी स्किन, हेयर और हेल्थ के फायदों के लिए घर के नुस्खों से बेहतर क्या ही इलाज है। इसके साथ ही अगर ऐसी एक रेमेडी के बारे में बात करें, जो हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमद है, तो वह स्किन आइसिंग है। अपने चेहरे पर बर्फ से की गई मसाज से आपकी स्किन की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। गर्मियों में होने वाली ऑयली स्किन, एक्ने जैसी समस्याओं के लिए यह बड़ी काम की चीज है।

क्या है स्किन आइसिंग

what is skin icing

स्किन आइसिंग को कायरोथेरेपी कहा जाता है, जिसे कई स्पा में स्किन ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे आइस फेशियल के रूप में भी जाना जाता है, इसमें वेपराइज्ड नाइट्रोजन का उपयोग चेहरे, स्कैल्प और गर्दन की त्वचा का ट्रीटमेंट करने के लिए किया जाता है। आइस को कुछ मिनटों के लिए प्रभावित एरिया पर रखा जाता है। इससे खून का दौरा बढ़ता है और चेहरे पर टाइटनेस आती है।

इसे हालांकि सही तरीके से करने पर ही आपको फायदा मिलेगा। आइए जानें कि आपको किस तरह आइस को अपने चेहरे पर इस्तेमाल करना चाहिए।

स्टेप 1- अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ करें, ताकि आपके चेहरे से गंदगी, अतिरिक्त ऑयल निकल जाए।

स्टेप 2- एक कोमल कपड़े पर 3-4 पीस आइस क्यूब रखें। जब यह थोड़ी पिघलने लगे, तब इससे चेहरे को मसाज करें।

स्टेप 3- चेहरे के हर हिस्से पर मसाज करें। ध्यान रखें कि मसाज सर्कुलर मोशन में ही करें। उसके बाद चेहरा सूखने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।

ध्यान रखें कि 10 मिनट से ज्यादा अपने चेहरे पर न लगाएं। अगर आपकी त्वचा ड्राई है, तो हफ्ते में दो बार बर्फ से मसाज करें। आप चाहें तो नेचुरल इंग्रीडिएंट्स डालकर इसे और असरदार बना सकती हैं।

एलोवेरा आइस क्यूब

एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालें, उसे ग्राइंड करें और पानी के साथ मिक्स करके फ्रीज करने के लिए रख दें। आप चाहें तो सीधे तौर पर जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटीऑक्सिडेंट, एंजाइम और विटामिन्स होते हैं जो त्वचा की कई समस्याओं का इलाज कर सकते हैं।

ग्रीन टी आइस क्यूब

green tea ice cube

एक स्ट्रॉन्ग आइस टी बनाएं और उसे आइस क्यूब ट्रे में डालकर फ्रीज करने के लिए रख दें। ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

इसे भी पढ़ें :Beauty Tips: सिर्फ 1 चम्मच दूध से आपकी स्किन दिखेगी जवां और ग्लोइंग, जानिए कैसे

हल्दी आइस क्यूब

हल्दी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो चेहरे पर होने वाले मुंहासे, पिंपल्स, ऐक्ने को होने से रोकते हैं। आप पानी में हल्दी डालकर उसे आइस क्यूब ट्रे में जमाने के लिए रख दें और इससे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें।

इसे भी पढ़ें : हेल्दी स्किन के लिए जानिए हल्दी के 5 फायदे, स्किन हो जाएगी ग्लोइंग

कॉफी आइस क्यूब

coffee ice cubes

कॉफी एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर है। यह आंखों के नीचे की पफीनेस को ठीक करनें में मदद करती है। और चेहरे की रेडनेस और लाइन्स को भी कम करती है। इसलिए आप पानी में कॉफी पाउडर डालकर इसे आइस क्यूब ट्रे में फ्रीज होने के लिए रख दें और इससे अपने चेहरे को मसाज करें।

Recommended Video

क्या हैं स्किन आइस के फायदे

आंखों की थकान और पफीनेस कम करने के लिए 

हम थकान से चूर हैं, यह बात हमारी आंखों से नजर आती है। साथ ही नींद न पूरी होने पर आंखों की पफीनेस होने लगती है। इस समस्या से छुटाकार पाने के लिए आइस क्यूब को एक कपड़े पर लपेटें और आंखों के नीचे हल्के हाथों से मसाज करें। आप एकदम ठंडे पानी में कॉटन की बॉल्स डालें और उसे निचोड़कर अपनी आंखों पर थोड़ी देर के लिए लगाएं। इससे आंखों की थकान में राहत मिलेगी।

ब्लड सर्कुलेशन में कारगार

blood circulation skin benefits

बर्फ का कम तापमान, कैपिलैरिस में ब्लड के फ्लो को भी कम करता है और स्किन के नीचे ब्लड की मात्रा को कम करता है। धीरे-धीरे, आइस्ड पार्ट, इसे ठंडे ट्रीटमेंट के प्रति प्रतिक्रिया करता है और गर्म ब्लड के फ्लो को उस जगह पर बढ़ाता है और आपके सर्कुलेशन को ठीक करता है। आपके चेहरे की डलनेस कम हो जाएगी।

सनबर्न में असरदार

ज्यादा देर तक सूरज के नीचे रहने से सनबर्न की समस्या हो सकती है। आपके चेहरे के साथ अन्य हिस्सों पर जलन आदि हो सकती है। आइसिंग एक असरदार रेमेडी है, जिससे आपको सनबर्न में तुरंत राहत मिलती है। इसे और असरदार बनाने के लिए आप एलोवेरा आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि एलोवेराका कूलिंग इफेक्ट आपके चेहरे में ठंडक लाएगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : freepik images