यह बताना आसान है कि क्या आपके बाल स्ट्रेट या सीधे हैं। लेकिन आपके लहराते और घुंघराले बनावट वाले बालों के प्रकार पर सीधा उत्तर मिलना ज्यादा कठिन है। बालों के प्रकारों की बात की जाए तो बालों को चार व्यापक श्रेणियों में बांटा जा सकता है-सीधे, लहराते हुए या वेवी , घुंघराले या कर्ली और कोइली या गांठदार।

यहां हम बात कर रहे हैं कर्ली बालों की क्योंकि आम धारणा के विपरीत, घुंघराले बाल सिर्फ एक विशाल श्रेणी नहीं है। वास्तव में, अपने कर्ल प्रकार का पता लगाना काफी कठिन काम हो सकता है।यह एक अहम् मुद्दा है कि आप अपने कर्ल प्रकार की पहचान कैसे करती  हैं?  अलग-अलग घुंघराले बालों के प्रकारों के बारे में कुछ समझ पाने के लिए और आप अपने बालों को किस प्रकार से ठीक से पहचान सकते हैं आइए इस लेख में जानें। 

कर्ल के प्रकार 

curly hair type ()

हमारा कर्ल प्रकार फॉलिकल  के आकार से निर्धारित होता है कि किस तरह के बाल आपके बालों की जड़ों से निकलेंगे । बालों की स्कैल्प का क्रॉस-सेक्शन जितना अधिक गोलाकार होगा, आपके बाल उतने ही अधिक होंगे। हेयर स्टाइलिश बताते हैं कि आपके कर्ल पैटर्न की पहचान इस बात से भी की जाती है कि ज्यादातर लोगों के सिर पर एक से अधिक प्रकार के पैटर्न होते हैं, इसलिए आपके पास वेवी और कर्ली का संयोजन हो सकता है। अपने कर्ल के आकार और पैटर्न  की पहचान करना उस समय सबसे अच्छा है, जबकि आपके बाल गीले होते  हैं। जब बात आती है कर्ली हेयर की तो कर्ली बाल या घुंगराले बाल टाइप 3 की श्रेणी में आते हैं -

इसे जरूर पढ़ें : Hair Care Tips: बालों में चमक और मजबूती के लिए लगाएं होममेड 'राइस वॉटर कंडीशनर', टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार से जानें विधि


टाइप 3 -घुंघराले बाल 

टाइप 3 घुंघराले बाल ढीले, उभरे हुए छोरों से लेकर तंग, स्प्रिंगदार कॉर्कस्क्रूज़ तक हो सकते हैं, जिनमें कुछ चमक होती है, लेकिन ये थोड़े वेवी भी होते हैं।  टाइप 3 को भी 3 भागों में बांटा जाता है   3 ए  ,3 बी और 3 सी 

3 ए प्रकार के कर्ल्स

curly hair type ()

3 ए कर्ल मध्यम आकार  के होते  हैं। ये बाल शाइनी होते हैं और इनमें लूज़ कर्ल होते हैं।  वे आम तौर पर वाइन-बॉटल कॉर्क या एक साइड वॉक चॉक स्टिक के बराबर होते हैं ।  इन्हें मैनेज करना थोड़ा मुश्किल जरूर होता है लेकिन बहुत जयादा कठिन भी नहीं होता है । इन बालों को और ज्यादा शाइनी बनाने के लिए हेयर मास्क और सीरम का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये बाल किसी ढलान वाले  एस-आकार का पैटर्न फॉलो करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें : फ्रिजी बालों पर ये तरीके आजमाएं तो आपके बाल होंगे रेशम से मुलायम

3 बी प्रकार के कर्ल्स 

curly hair type ()

हेयर टाइप 3 बी में परिधि वाले स्प्रिंग रिंगलेट होते हैं। ऐसे बालों की बनावट सूखी हो सकती है या फिर यूं कहा जाए कि ये बाल ड्राई होते हैं। इसलिए इन्हें मैनेज करने के लिए आप (कर्ली हेयर को ऐसे करें मैनेज )स्टाइलिंग जैल का इस्तेमाल क्र सकती हैं। ऐसे जैल जिसमें नमी को बरक़रार रखने का तत्त्व मौजूद हो। इन बालों को गीला करके इसमें जेल या हेयर क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

3 सी  की प्रकार के कर्ल्स 

curly hair type ()

3C कर्ल तंग और छोटे प्रकार के होते हैं। जो एक पेंसिल तक की परिधि में हो सकते हैं। इन बालों को मैनेज करना थोड़ा ज्यादा मुश्किल होता है क्योंकि ये बहुत जल्दी उलझ जाते हैं। रूखी प्रकृति की वजह से ये बाल जल्दी नहीं सुलझ पाते हैं। इनमें नियमित मसाज की जरूरत होती है और इन बालों में कोई भी स्टाइल बना पाना थोड़ा मुश्किल होता है। 

इस तरह आप अपने बालों के कर्ल्स की पहचान तो कर ही सकती हैं, साथ ही अपने बालों के लिए सही पोषण देने की युक्तियों का भी चुनाव कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik