यूं तो बालों के झड़ने की समस्‍या हर मौसम में परेशान करती है, लेकिन मानसून में ज्‍यादातर महिलाएं इस समस्‍या से परेशान रहती हैं। और इससे बचने के उपायों की खोज में रहती हैं। अगर आप झड़ते बालों से परेशान रहती हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज सेलिब्रिटी हेयर एक्सपर्ट, जावेद हबीब हमें बालों के झड़ने की समस्‍या का इलाज बता रहे हैं। आप भी इन आसान टिप्‍स को अपनाकर अपने बालों को झड़ने से रोक सकती हैं।

आपके बाल आपकी सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक हैं, और पहली चीज है जो लोग आपमें नोटिस करते हैं। लेकिन अफसोस की बात है, आजकल ज्‍यादातर  महिलाएं बालों के झड़ना और पतला होने की समस्‍या से जूझ रही हैं। लेकिन परेशान ना हो और जावेद हबीब के इन टिप्‍स को आजमाएं। लेकिन सबसे पहले हम बालों के झड़ने के कारणों के बारे में जान लेते हैं।

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: लंबे और मजबूत बालों के लिए कौन सा तेल है बेस्‍ट, जावेद हबीब से जानें

बाल झड़ने के कारण

  • जेनेटिक्स
  • उम्र का बढ़ना
  • पोषक तत्वों की कमी
  • हार्मोनल असंतुलन
  • हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्‍ट
  • नींद पूरी ना लेना
  • थायरॉयड
  • डाई का जरूरत से ज्‍यादा इस्‍तेमाल

बालों को झड़ने से रोकने का इलाज

1. शैंपू और कंडीशनर

shampoo hair fall

बालों को साफ रखने के लिए शैंपू करना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अपने स्कैल्प के टाइप को समझना और सही शैम्पू का चुनाव करना उससे भी ज्‍यादा जरूरी होता है। इसके अलावा, आपको अपने स्‍कैल्‍प के आधार पर अपने बालों को धोने की जरूरत होती है। ड्राई स्कैल्प वाले बालों को जरूरत से ज्‍यादा धोने से बाल झड़ने लगते है। इसके अलावा ऑयली स्‍कैल्‍प हफ्ते में तीन बार ज्‍यादा शैंपू करने से भी बाल खराब हो सकते हैं। साथ ही एक अच्छा कंडीशनर आपके हेयर लॉक के लिए अद्भुत काम करता है यह डैमेज बालों को रिपेयर करता है, और उन्हें स्‍मूथ रखने में भी हेल्‍प करता है।

2. केमिकल प्रोडक्‍ट्स का जरूरत से ज्‍यादा इस्‍तेमाल

कठोर हेयर ट्रीटमेंट जैसे स्ट्रेटनिंग, पर्मिंग और कलरिंग निश्चित रूप से बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। हमेशा प्रोफेशल के मार्गदर्शन में ही ट्रीटमेंट करवाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: लंबे और घने बालों के लिए चाय पत्ती में ये 1 चीज मिलाकर इस्‍तेमाल करें

3. तेज हीट से बचें

hair care tips for hair fall

ब्लो ड्राई या आयरिंग या किसी अन्‍य थर्मल स्‍टाइल से बचने की कोशिश करें। अगर आपको ब्लो ड्राई करने की जरूरत है, तो इसे लो हीटिंग सेटिंग पर रखें। नुकसान से बचने के लिए हमेशा हीट प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करें

4. ऑयलिंग

oiling hair fall

ऑयलिंग ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और जड़ों को पोषण देता है। इसलिए हफ्ते में एक बार अपने स्‍कैल्‍प पर सूट करने वाले ऑयल से मसाज जरूर करें। मसाज करने के बाद इसे एक शॉवर कैप से कवर करें और दो घंटे के बाद अपने बालों को माइल्‍ड शैंपू से धो लें।

5. स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बचें

अपने बालों पर बहुत ज्‍यादा केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल से बचें क्‍योंकि यह बाद में आपके बालों के लिए बहुत ज्‍यादा हानिकारक हो सकता है। इसकी बजाय अपने बालों को ब्रेक दें और नेचुरल चीजों का बालों में इस्‍तेमाल करें। क्‍योंकि इससे बालों पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता है।

तो देर किस बात की आप भी अपने बालों पर जावेद हबीब को अपनाएं और बालों को झड़ने से बचाएं।