लंबे और घने बाल हर महिला की चाह होती है। लेकिन आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्‍या हो गई है। बदलते मौसम में यह समस्‍या बहुत ज्‍यादा बढ़ जाती है। दिन-भर में 100 बालों का झड़ना आम माना जाता है। लेकिन बाल अगर जरूरत से ज्‍यादा झड़ने लगते हैं तो महिलाओं को चिंता सताने लगती हैं। ऐसे में महिलाएं बाजार में मिलने वाले महंगे-महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करने लगती हैं। लेकिन समस्‍या तो पूरी तरह से दूर होती नहीं। और केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट के कारण बालों पर बुरा असर दिखने लगता है। लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि हम आपके लिए आज एक ऐसा घरेलू नुस्‍खा लेकर आए है, जिसकी मदद से आपके बालों का झड़ना एकदम रुक जाएगा। इस नुस्‍खे से ना केवल बालों का झड़ना रुक जाएगा लेकिन बाल लंबे, घने और मजबूत भी होंगे। और इस नुस्‍खे कि सबसे अच्‍छी बात इसे आप घर में मौजूद बची हुई चीजों से आसानी से घर पर ही बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Homemade Serum For Strong Hair: फ्रिजी और ड्राई बालों को कहें बाय-बाय

long and strong hair remedy inside

बालों के लिए नुस्‍खा बनाने की सामग्री

  • चाय की पत्ती- 2 या 3 चम्‍मच
  • चावल का पानी-1 कप

बनाने का तरीका

  • इस नुस्‍खे को बनाने के लिए आप 2 या 3 चम्मच चाय पत्ती लीजिए।
  • फिर इसे पानी में डालकर अच्‍छे से उबालकर इसका पानी निकाल लें।
  • अब चावल बनाते समय इसके पानी को भी निकाल लें।
  • जी हां चावल का बचा हुआ मांड आपके काम आएगा।
  • ध्‍यान रहें कि चाय की पत्ती का पानी अच्‍छे से उबाला हुआ होना चाहिए।
  • अब दोनों को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें।
  • शैंपू करने के बाद कंडीशनर की तरह इस नुस्‍खे को अपने बालों में इस्‍तेमाल करें।

long and strong hair remedy inside

बालों के लिए चावल और चाय पत्ती ही क्‍यों? 

इस नुस्‍खे में चाय का इस्‍तेमाल इसलिए किया जाता है क्‍योंकि चाय में कैफीन पाया जाता है जो बालों की जड़ों से इन्फेक्शन को दूर करता है और आपकी बालों की जड़ों में जाकर बालों के झड़ने की समस्या को खत्म करता है। साथ ही इस नुस्खे में चावल का इस्तेमाल इसलिए किया गया है क्योंकि यह बालों को झड़ने सफेद होने और लंबे करने में मददगार होते है। जी हां चावल में पीटेरा नाम का कंपाउंड मौजूद होता है जो ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मददगार होता है।

इसे जरूर पढ़ें: बालों के लिए वरदान समान है कलौंजी का तेल, बस जान लें इस्तेमाल का तरीका

rice water for hair

साथ ही चावल के पानी में इनोसिटोल होता है, जो एक तरह का कार्बोहाइड्रेट होता है। यह बालों को मजबूत और घना बनाता है और आपके ड्राई, बेजान और खराब बालों को ठीक करता है। और अगर दोनों चीजों को मिला दिया जाए तो सोने पर सुहागा हो जाएगा। जी हां कुछ दिनों तक इस नुस्खे का इस्तेमाल आप करते रहिए। आपको बालों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाएगी।



आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार जरूर करें। क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे और सफेद बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा अगर आप दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं तो भी इस नुस्खे से दूर हो जाएगा।