• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कोरियन या जापानी स्किन केयर रूटीन, जानें आपकी स्किन के लिए क्या है बेहतर

जापानी और कोरियन महिलाओं की स्किन ग्लोइंग लगती है लेकिन इनका स्किन केयर रूटीन काफी अलग है। आइए जानते हैं अंतर।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -01 Jul 2022, 12:23 ISTUpdated -01 Jul 2022, 12:38 IST
Next
Article
japanese vs korean skincare routine b

ग्लोइंग और चमकदार त्वचा के लिए महिलाएं कोरियन स्किन रूटीन को फॉलो करती हैं। हम सब जानते हैं कि बेदाग त्वचा के लिए कोरियन स्किन केयर रूटीन बेहद मददगार है। लेकिन इनदिनों जापानी स्किन केयर भी महिलाओं के बीच काफी पॉपुलर हो रहा है। जापान और कोरिया दोनों देशों की महिलाएं अपने ग्लोइंग स्किन के लिए जानी जाती हैं। लेकिन इनके स्किन केयर रूटीन में काफी अंतर है। दोनों देशों की महिलाएं त्वचा की देखभाल के लिए डिफरेंट स्किन केयर रूटीन को फॉलो करती हैं। 

इस लेख में हम आपको कोरियन ब्यूटी और जापानी ब्यूटी में अंतर बताएंगे। इसके अलावा कौन सा स्किन केयर रूटीन इंडियन स्किन के लिए बेहतर है और कौन सा ब्यूटी रूटीन सस्ता है। आइए जानते हैं के ब्यूटी और जे ब्यूटी में अंतर। 

कोरियन और जापानी स्किन केयर में अंतर 

Korean Skincare Routine For Indian Skin Tone

कोरियन और जापानी स्किन केयर में खास अंतर नहीं है। जे ब्यूटी स्किन केयर रूटीन में पुराने तरीकों को मॉडर्न ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। वहीं के ब्यूटी में स्किन को पोषण देने पर अधिक फोकस किया जाता है। इसके अलावा कोरियन ब्यूटी स्किन केयर के लिए नए और इफेक्टिव तकनीक का इस्तेमाल करने से नहीं डरते हैं। उदाहरण के लिए कोरियन ब्यूटी इंडस्ट्री द्वारा रबर मास्क और फेस सीरम ब्यूटी प्रोडक्ट में किसी आविष्कार से कम नहीं है। 

जापानी ब्यूटी स्किन केयर स्टेप 

Japanese Vs Korean Skincare Routine

जापानी ब्यूटी स्किन केयर रूटीन में कम प्रोडक्ट का उपयोग किया जाता है। जे ब्यूटी स्किन केयर में 4 स्टेप होते हैं। 

  • डबल क्लींजिंग- जापानी स्किन केयर रूटीन में त्वचा पर ऑयल बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि स्किन केयर रूटीन का पहला स्टेप है। 
  • फोमिंग क्लींजर- ऑयल बेस्ड क्लींजर के बाद फोमिंग क्लींजर का उपयोग किया जाता है। 
  • मॉइश्चराइजर - फेस क्लींजर करने के बाद जापानी महिलाएं चेहरे पर लोशन का प्रयोग करती हैं, इससे त्वचा की नमी बनी रहती है।  इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाया जाता है। 
  • सनस्क्रीन - फेस पर मॉइश्चराइजर लगाने के बाद सनस्क्रीन लगाया जाता है।  

कोरियन स्किन केयर स्टेप 

Korean Skincare Routine For Indian Skin Tone ()

कोरियन स्किन केयर रूटीन में चेहरे को ग्लो से ज्यादा पोषण देने पर फोकस किया जाता है। के-ब्यूटी स्किन केयर रूटीन में पहले लाइट प्रोडक्ट का उपयोग किया जाता है जिससे त्वचा को ज्यादा से ज्यादा पोषण मिले। कोरियन स्किन रूटीन में 10 स्टेप को फॉलो किया जाता है। 

  • डबल क्लींजिंग- कोरियन स्किन रूटीन में भी जे-स्किन केयर की तरह डबल क्लींजिंग की जाती है। 
  • स्क्रब- फेस क्लींजिंग के बाद फेस स्क्रब किया जाता है जिससे चेहरे की डेड सेल्स हट जाए। 
  • टोनर- फेस स्क्रब करने के बाद चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल किया जाता है। 
  • लोशन- स्क्रब के बाद ग्लोइंग स्किन के लिए कोरियन महिलाएं लोशन का प्रयोग करती हैं। 
  • सीरम- त्वचा को नमी और पोषण देने के लिए लोशन के बाद फेस सीरम का इस्तेमाल किया जाता है।  (घरेलू नुस्खे से चेहरे के दाग हटाएं)
  • आई क्रीम- कोरियन स्किन केयर रूटीन में त्वचा के साथ-साथ आंखों का भी खास ध्यान रखा जाता है। स्किन केयर रूटीन के दौरान आंखों पर जेल या फिर आई क्रीम का उपयोग किया जाता है। 
  • मॉइश्चराइजर-  शीशे जैसी चमकदार स्किन के लिए चेहरे पर मॉइश्चराइजर का उपयोग किया जाता है। 
  • सनस्क्रीन- स्किन केयर रूटीन के अंत में त्वचा पर सनस्क्रीन का यूज किया जाता है। 

Recommended Video

इंडियन स्किन टाइप के लिए क्या है बेहतर 

बता दें कि जापानी और कोरियन ब्यूटी प्रोडक्ट में चावल और ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप किसी भी स्किन केयर रूटीन को फॉलो कर सकती हैं। लेकिन बता दें कि कोरियन स्किन केयर रूटीन के मुकाबले जापानी स्किन केयर रूटीन काफी सस्ता पड़ता है। क्योंकि इसमें केवल 4 स्टेप है। वहीं कोरियन स्किन केयर में 10 स्टेप होते हैं ऐसे में वह आपकी जेब के लिए महंगा पड़ सकता है। उदाहरण के लिए कोरियन फेस मास्क शीट की कीमत लगभग 100 रुपये है जो कि कोई खास ज्यादा महंगा नहीं है लेकिन इस फेस मास्क का इस्तेमाल केवल 15 मिनट के लिए किया जाता है। ऐसे में कोरियन प्रोडक्ट सस्ते होने के बाद भी काफी महंगे पड़ते हैं। ( ग्रीन टी के फायदे)

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: Instagram

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।