• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ड्राई स्किन के लिए आजमाएं ये 10-स्टेप कोरियन स्किन केयर रूटीन

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप भी एक बार कोरियन स्किन केयर रूटीन फॉलो करके जरूर देखें।   
author-profile
Published -01 Jun 2022, 17:47 ISTUpdated -01 Jun 2022, 17:57 IST
korean skin care routine dry skin

के-पॉप आजकल क्या जबरदस्त ट्रेंड में है। इसी तरह कोरियन ब्यूटी और स्किन केयर रूटीन भी किसी से छिपा नहीं है। यह एक ऐसा प्रोसेस है जो आपको सुंदर, सॉफ्ट, ग्लोइंग और ग्लास स्किन की गारंटी दे सकता है, अगर सही से इस पर काम किया जाए तो! हर स्किन टाइप के लिए आप इसे आजमाकर देख सकते हैं। आज हम आपको ड्राई स्किन पर यह स्टेप्स कैसे फॉलो करें, वो बताने जा रहे हैं। चलिए फिर जानें पूरे प्रोसेस के बारे में।

1स्टेप 1: हाइड्रेटिंग क्लींजर से अपना चेहरा साफ करें

face cleanser

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको ऐसा क्लींजर यूज करना चाहिए जो आपके चेहरे को साफ करने के साथ ही नरिश और हाइड्रेट भी करे। अपने चेहरे पर जमा गंदगी और अशुद्धियों को दूर करना होगा।

2स्टेप 2: चावल के पानी वाले क्लींजर से डबल क्लींजिंग करें

rice water for face wash

एक बार जब आप अपना चेहरा हाइड्रेटिंग क्लींजर से साफ करें तो फिर से चेहरे को धोएं। चावल का पानी सोडियम लॉरिल सल्फेट के कारण होने वाली त्वचा की जलन में मदद करने के लिए जाना जाता है। इससे आपके चेहरे पर इरिटेशन नहीं होगी और ड्राइनेस में कमी होगी। 

3स्टेप 3: अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें

exfoliater for dry skin

इसके बाद जरूरी स्टेप है कि आप एक्सफोलिएशन करें। हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएटर करके चेहरे की गंदगी साफ करें, ताकि आपका मॉइश्चर बैलेंस रहे। इससे आपका चेहरा भी चमकेगा और सीरम आपके चेहरे को अच्छे से पेनिट्रेट कर सकेंगे। 

4स्टेप 4: टोनर लगाएं

toner to use for dry skin

सुबह और शाम दोनों टाइम ऊपर वाले प्रोसेस के बाद चेहरे पर टोनर जरूर लगाएं। बस ध्यान रखें कि आपका टोनर हाइड्रेटिंग होना चाहिए। अच्छा टोनर आपके पीएच स्तर को बनाए रखेगा।

5स्टेप 5: हाइड्रेटिंग सीरम लगाएं

hydrating serum for dry skin

स्किन रूटीन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा सीरम होता है। टोनर के बाद सुबह और शाम  ड्राई स्किन पर हाइड्रेटिंग सीरम लगाएं। ऐसा सीरम लगाएं जो आपके चेहरे को मॉइश्चर करे। आपके सीरम में शिया बटर, कोकोनट ऑयल, विटामिन-सी आदि जैसे इंग्रीडिएंट होने चाहिए।

 

6स्टेप 6 : शीट मास्क लगाएं

sheet mask for dry skin

यह स्टेप के-ब्यूटी फॉलो करने वाली हर महिला को पसंद होगा। शीट मास्क एसेंशियल एक्टिव एजेंट्स वाले सीरम से संतृप्त होते हैं। अपने त्वचा पर शीट मास्क लगाएं, ये आपकी शुष्क त्वचा को नरिश करता है।

 

7स्टेप 7 : मॉइश्चराइजर लगाएं

mositurizer for dry skin

हयालूरोनिक एसिड, सेरामाइड्स और ग्लिसरीन के अलावा, शुष्क त्वचा के लिए एक अच्छे फेस मॉइश्चराइजर में विटामिन-बी भी होना चाहिए। ये आपकी त्वचा की बनावट को संतुलित करने में मदद करेंगे। 

 

8स्टेप 8 : फेशियल ऑयल

facial oil for dry skin

अपने सीरम और मॉइश्चराइजर के बाद फेशियल ऑयल लगाने से चेहरे को हाइड्रेशन जोड़ने में मदद मिल सकती है। आपको दिन और शाम में भी इसका प्रयोग करना चाहिए। रात के समय लाइट फेशियल ऑयल का चुनाव करें। 

 

9स्टेप 9 : सनस्क्रीन लोशन लगाएं

sunscreen lotion for dry skin

शुष्क त्वचा होने पर सनस्क्रीन लगाना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि कठोर यूवी किरणें आपकी त्वचा को अधिक शुष्क, तनावग्रस्त और असंतुलित बनाकर नुकसान पहुंचा सकती हैं। जब आप बाहर धूप में हों तो इसे बार-बार लगाना सुनिश्चित करें।

10स्टेप 10: आई क्रीम लगाएं

eye cream for dry skin

अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो यह भी जरूरी है कि आप अपनी आई क्रीम को न भूलें। इसे लास्ट में जरूर लगाएं। आंखों के आसपास की त्वचा सबसे नाजुक होती है, इसलिए इसे थोड़ी अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। सुबह और शाम को आप आई क्रीम लगा सकती हैं