किसी पार्टी में जाना हो या फिर ऑफिस लिपस्टिक का एक अच्छा शेड आपके चेहरे की रौनक बढ़ा सकता है। लिपस्टिक कई तरह से आपके लुक को बदल सकती है पर इसके साथ समस्या ये होती है कि अगर ये गड़बड़ हो जाए तो चेहरे का नूर बिगाड़ भी सकती है। एक बार लिपस्टिक लगाने के बाद हो सकता है पहली नजर में वो ठीक दिखे, लेकिन कई बार थोड़ी देर बाद समझ आता है कि गलती कहां हो गई। खराब लिपस्टिक बहुत ज्यादा असर डालती है। हड़बड़ाहट में लगाई हुई लिपस्टिक आपके चेहरे को डल कर सकती है, यहां तक कि ऐसा असर भी दिखा सकती है कि उससे आपकी उम्र ज्यादा लगे। 

मार्क जेकब्स, बॉबी ब्राउन, कैंडिल जेनर जैसे कई मेकअप और फैशन इंडस्ट्री के दिग्गज लिपस्टिक की अहमियत बता चुके हैं। ये वो समस्या है जिससे लोगों को असहज महसूस हो सकता है। कई बार लड़कियां ये भी नहीं समझ पातीं कि उन्होंने गलती कहां की है। तो हम आपको बताते हैं वो 10 गलतियां जो आम तौर पर लड़कियां लिपस्टिक को लेकर कर बैठती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- लिपस्टिक खरीदते समय ना हों कन्फ्यूज़, जानें ये एक्सपर्ट टिप्स

1. बार-बार कोट लगाना:

ओवरड्राइंग चाहें किसी स्केच में हो या आपके चेहरे पर ये गलत ही होती है। लोग अक्सर अपने होठों पर डार्क लिपलाइनर के साथ बार-बार लिपस्टिक का कोट लगा देते हैं। ये यकीनन उम्र बढ़ी हुई दिखाता है। जरूरत से ज्यादा लिपस्किट चेहरे पर भारी लगती है। मेकअप में आंखों को बहुत ज्यादा डिफाइन करना सही लग सकता है, लेकिन लिपस्टिक में सॉफ्ट टेक्स्चर ही अच्छा लगता है। 

Lip makeup tips

2. गलत लिप-लाइनर का इस्तेमाल: 

कई बार समस्या लिप लाइनर की होती है। एक ही लिप लाइनर एक से ज्यादा शेड में इस्तेमाल करने की कोशिश की जाती है ये सोचे बिना कि उस शेड और हमारी स्किन टोन में लिप लाइनर सही बैठ रहा है या नहीं। बेहतर होगा कि बहुत डार्क लिप लाइनर मैचिंग शेड के साथ ही इस्तेमाल करें और लाइट, न्यूड, पीच रंग का लिप लाइनर रोजमर्रा के लिप शेड्स के साथ इस्तेमाल करें। 

Lipstick tips

3. हर लिपस्टिक के साथ लाइनर इस्तेमाल करना:

लाइनर की जरूरत ज्यादातर ग्लॉसी लिपस्टिक में होती है ऐसे में लिक्विड लिपस्टिक या मैट लिपस्टिक जो सूखने पर उसी हिसाब से एडजस्ट हो जाती हैं, ऐसी लिपस्टिक के साथ लाइनर इस्तेमाल करने की गलती न करें। क्रेऑन का इस्तेमाल कर रही हैं तब तो बिलकुल भी लाइनर न लगाएं वो वैसे ही बहुत अच्छी क्वालिटी के होते हैं तो ब्लेंड आसानी से होंगे। हां ग्लॉसी लिपस्टिक जो फैल सकती है उसके लिए लाइनर लगाना जरूरी है। 

4. बहुत ज्यादा ड्राई लिपस्टिक का इस्तेमाल करना:

हालांकि, अब ज्यादातर लिक्विड लिपस्टिक ड्राई नहीं करती हैं फिर भी मार्केट में आपको ऐसी मिल जाएंगी। उदाहरण के तौर पर शुगर लिक्विड लिपस्टिक बहुत ज्यादा ड्राई करती है और कलरबार की लिक्विड लिप्स्टिक ऐसा नहीं करती। ऐसे में ज्यादा ड्राई फॉर्मूला के साथ आपके होठ जल्दी बूढ़े दिखने लगते हैं होठों की नैचुरल रंगत भी जाती है। ऐसी लिपस्टिक से बचें। 

5. होठों का मेकअप न करना: 

अगर आपको लगता है कि पार्टी मेकअप सिर्फ स्किन का होता है और होठों का नहीं तो ये गलत है। थोड़ा सा लिप स्क्रब (नॉर्मल स्क्रब से न करें), फाउंडेशन का डैब या फिर अच्छे ब्रांड का लिप प्राइमर डार्क लिपस्टिक के नीचे लगाया जा सकता है। इससे अगर होठ सूख रहे हैं तो वो समस्या खत्म हो जाएगी और लिपस्टिक ज्यादा देर तक टिकेगी। 

6. अपनी स्किन टोन के हिसाब से लिपस्टिक न चुनना:

जो लोग ज्यादा गोरे हैं वो बहुत ज्यादा ब्लैक, ब्लू टोन वाली लिपस्टिक का इस्तेमाल न करें। ये उन्हें सूट नहीं करेगा। इसी के साथ, डबल टोन लिपस्टिक या ऐसी पिंक लिपस्टिक जिसमें ज्यादा बलू अंडरटोन है वो भी उन्हें थोड़ा बीमार या थका हुआ सा लुक दे सकता है। इनपर सॉफ्ट टोन वाली लिपस्टिक ज्यादा सूट करेगी, या लाल के सभी शेड्स अच्छे लगेंगे। इसी के साथ, जिनकी स्किन टोन थोड़ी डार्क है उन्हें टू-टोन लिपस्टिक काफी सूट करेगी साथ ही वो डार्क लिपस्टिक भी अच्छे से कैरी कर सकते हैं। 

Lip makeup hacks

7. बिना ट्राई किए लिपस्टिक लेना:

ऑनलाइन सेल से लिपस्टिक मंगवा ली, लेकिन वो सूट नहीं कर रही? ये गलती लगभग हर वो लड़की कर लेती है जो ऑनलाइन मेकअप खरीदती है। बेहतर है पहले स्टोर पर जाकर लिपस्टिक ट्राई कर लें फिर लगे तो उसे ऑनलाइन मंगवा सकती हैं। अगर ऐसा कुछ हो गया है तो मिक्स एंड मैच करके लिपस्टिक लगाएं।  

8. पूरी तरह से लिप शेप पर निर्भर रहना:

कई लोगों के पास परफेक्ट लिप शेप नहीं होता। ऐसे में लिपस्टिक लगाते समय थोड़ा करेक्शन सही लगता है। या फिर कई लोगों के ऊपर और नीचे के होठ का रंग अलग होता है। ऐसे में लिपस्टिक से परफेक्ट शेप बनाने की कोशिश करें और जो किनारे छूट रहे हैं वहां फाउंडेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर दोनो होठों का रंग अलग है तो उसके लिए जो होठ लाइट है उसमें एक कोट ज्यादा लिपस्टिक लगाएं और दोनों मैच करने की कोशिश करें। 

Lipstick Mistake

9. लिप बाम न लगाने की गलती:

सर्दियों में लिपस्टिक लगाते समय या किसी भी मौसम में लिक्विड लिपस्टिक लगाते समय आपको लिप बाम लगाना जरूरी है। यहां ग्लॉसी लिप बाम नहीं बल्कि थोड़ा जेल बेस्ड लिप बाम लगाएं। या किसी अच्छे ब्रांड की चैपस्टिक आदि इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद थोड़ा सा टिशू से डैब करें और उसके ऊपर लिपस्टिक लगाएं। 

इसे जरूर पढ़ें- Beauty Tips: होंठों पर लिपस्टिक लगाने ये है सही तरीका, इस तरह नहीं फैलेगी लिपस्टिक 

10. सिर्फ आउटलाइन पर जोर देना: 

सिर्फ आउटलाइन पर ज्यादा प्रोडक्ट लगाना और फिर बीच में होठों को मिलाकर काम चला लेना सही तरीका नहीं है। अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि थोड़ी देर में हमारी लिपस्टिक तो मिट जाती है, उसका एक कारण ये भी हो सकता है। कलर को अगर ज्यादा देर तक चलाना है तो पहला कोट लगाने के बाथ हल्के हाथ से टिशू से या मेकअप ब्लेंडर से हल्का सा डैब कर लें और दोबारा कोट लगाएं। इससे लिपस्टिक सेट हो जाएगी। ध्यान रहे इसमें कॉटन का इस्तेमाल बिलकुल न करें।