आप इसका इस्तेमाल कहीं भी आसानी से कर सकती हैं, हालांकि, कई महिलाओं को इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका नहीं पता होता। यही वजह है कि कुछ लोगों को इससे स्किन से जुड़ी परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं।

वेट और ड्राई दोनों तरीके के फेस वाइप्स आपको आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन इसे कब और कैसे इस्तेमाल करना है, इसका ध्यान जरूर रखें। यही नहीं कुछ महिलाओं फेस वाइप्स से चेहरे को क्लीन करने के बाद वापस पानी से चेहरे को साफ करती हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि फेस वाइप्स को किस तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

परफ्यूम की तरह करें इस्तेमाल

face wipes for women

गर्मियों में उमस की वजह से चेहरे पर पसीना आने लगता है। यही नहीं कई बार पसीने की वजह से धूल-मिट्टी भी चिपकने लगती है। यह आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसी स्थिति में आप चेहरे को क्लीन करने के लिए फेस वाइप्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। यही नहीं अंडर आर्म्स (अंडर आर्म्स से बाल हटाएं) में कई बार पसीने की वजह से बदबू आने लगती है। ऐसे में आप परफ्यूम की तरह फेस वाइप्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे अंडर आर्म्स से बदबू की समस्या भी दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: बालों में पसीने की बदबू को कम कर सकते हैं ये 3 होममेड हेयर स्‍प्रे

वाइप्स का दोबारा इस्तेमाल करें

गर्मियों में जब भी पसीना आता है फेस वाइप्स से क्लीन कर उसे फेंक देते हैं। जबकि इसे दोबारा भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल कई ऐसे वाइप्स होते हैं जिन्हें दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। चेहरे को क्लीन करने के बाद उसी वाइप्स से हाथ-पैर या फिर अन्य जगहों को साफ करने के लिए दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

सेंसिटिव स्किन के लिए है परफेक्ट

face wipes for acne

एक्ने प्रो स्किन, ऑयली और सेंसिटिव स्किन के लिए फेस वाइप्स बेस्ट है। यह आपको धूल-मिट्टी से प्रोटेक्ट करने में मदद करता है। अगर आप बाहर हैं और फेस को क्लीन करना चाहती हैं तो ऐसे में फेस वाइप्स का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। चेहरे के अलावा इसका इस्तेमाल हाथ और पैरों को भी साफ करने के लिए किया जा सकता है।

स्किन के अनुसार सही वाइप्स चुनें

मार्केट में कई तरह के वाइप्स उपलब्ध हैं। जैसे खुशबू वाली, फेशियल वाइप्स, और अल्कोहल वाइप्स आदि शामिल हैं। ऐसे में आप अपनी जरूरत के अनुसार और स्किन को देखते हुए वाइप्स खरीदें। अधिक कैमिकल युक्त वाइप्स का इस्तेमाल करने से नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए अगर आप इसे चेहरे पर इस्तेमाल करने वाली हैं तो वाइप्स सोच समझकर खरीदें।

इसे भी पढ़ें: घर पर इन 3 चीजों से 10 मिनट फेस क्‍लीन-अप करें, चेहरे पर आएगा ग्‍लो

Recommended Video

फेस वाइप्स इस्तेमाल करने के बाद धोएं चेहरा

face wipes acne

अगर आप अपने चेहरे पर फेस वाइप्स का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसके बाद पानी से चेहरे को एक बार जरूर साफ करें। दरअसल कई बार इनमें कैमिकल युक्त फ्रेगरेंस या फिर अन्य चीजें उपलब्ध होती हैं, जिसका इस्तेमाल करने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए चेहरे को क्लीन करने के बाद पानी से एक बार धो लें।

यहां बताए गए तरीकों को ध्यान में रखते हुए आप भी फेस वाइप्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं फेस वाइप्स इस्तेमाल करने से किसी तरह एलर्जी या फिर स्किन से जुड़ी परेशानी होती है तो इस्तेमाल करना तुरंत बंद कर दें। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? यह हमें शेयर कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।