दाग-धब्बों से मुक्त ग्‍लोइंग त्वचा कौन नहीं चाहता है? काश सुंदर त्वचा पाने का कोई आसान तरीका होता, बिना किसी प्रयास के मुंहासे या ब्लैकहेड्स नहीं होते। लेकिन 9 से 6 की नौकरी के बीच जुगाड़ करना थोड़ा मुश्किल होता है, खासकर उन महिलाओं के लिए जिनके बच्‍चे छोटे होते हैं। 

ब्‍यूटी पार्लर में जाकर अपनी त्वचा को निखारने के लिए समय निकालना काफी मुश्किल होता है। लेकिन हमारी त्वचा को रेगुलर स्किन केयर की आवश्यकता होती है। घर पर फेस क्लीनअप करने से आपकी त्वचा ग्‍लोइंग और प्राकृतिक रूप से पोषित रहती है।

आश्चर्य है कि घर पर क्लीनअप कैसे करें? ठीक है, चिंता न करें, आप घर पर 3 चीजों की मदद से आसानी से क्‍लीन-अप करके ग्‍लोइंग त्‍वचा पा सकती हैं। आइए फेस क्‍लीन-अप स्‍टेप्‍स के बारे विस्‍तार से आर्टिकल के माध्‍यम से जानें।

गुलाब जल

face clean up rose water

एक ऐसी वस्तु जिसे स्किनकेयर में बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जा सकता है, वह गुलाब जल का DIY स्किनकेयर फॉर्मूलेशन के आधार पर इस्‍तेमाल करना है।  हालांकि, यह आपके लिए आश्चर्य की बात हो सकती है कि गुलाब जल का उपयोग त्वचा को हाइड्रेट करनेऔर बिना किसी एडिटिव्स के आपके चेहरे के छिद्रों को साफ करने के लिए किया जा सकता है। 

इसमें त्वचा को कठोर किए बिना विशिष्ट रूप से शक्तिशाली एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। इसके अलावा, यह सूजन वाली त्वचा को भी शांत कर सकता है और इसे टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाब जल का उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं, जो त्वचा को स्‍मूथ बनाए रखने में मदद करते हैं और फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को कम करते हैं। 

इन सभी लाभों के अलावा, यह पूरी तरह से प्राकृतिक होता है और इसे स्किन केयर के लिए सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जा सकता है। कोई भी इसे केवल शुद्ध गुलाब जल लेकर और धीरे से अपने चेहरे पर टोनर के रूप में फैलाकर इसका इस्‍तेमाल कर सकता है। आप त्‍वचा को क्‍लीन-अप करने के लिए सबसे पहले इससे त्‍वचा की टोनिंग करें।

इसे जरूर पढ़ें:शहद है त्‍वचा के लिए वरदान, यूं करें इस्‍तेमाल

शहद

face clean up honey

विभिन्न स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स में एक और व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली वस्तु शहद है। यह नेचुरल, चिपचिपा, एनिमल प्रोडक्‍ट न केवल अच्छा स्वाद लेता है बल्कि इसमें शक्तिशाली मॉइश्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग गुण भी होते हैं। 

शहद का उपयोग कई सालों से फेस मास्क और स्क्रब में किया जा रहा है और अपनी एंटी-बैक्‍टीरियल के लिए पर्सनल हाइजीन के प्रति उत्साही लोगों के बीच हमेशा फेमस रहा है।

व्यापक रूप से माना जाता है कि शहद मुंहासों से जल्दी और बिना कोई निशान छोड़े छुटकारा दिलाता है। आप एक ऑर्गेनिक फेस स्क्रब बनाने के लिए कुछ ऑलिव ऑयल और ओट्स को भी मिला सकती हैं। इसे चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा को हाइड्रेट और ग्लोइंग बना सकती हैं। आप त्‍वचा को क्‍लीन-अप करने के लिए इसके स्‍क्रब से त्‍वचा की स्‍क्रबिंग करें।

Recommended Video

नेचुरल ऑयल्‍स

face clean up oils

जब त्वचा की देखभाल की बात आती है तो तेल कोई ब्रेनर नहीं होता है और त्वचा को टाइट, हेल्‍दी और स्‍मूथ रखने के लिए नियमित रूप से उपयोग किया जाता है। मिनटों के भीतर स्‍मूथ और हाइड्रेटेड त्वचा पाने के लिए दुनिया भर में विभिन्न प्रकार के नेचुरल ऑयल्‍स, विशेष रूप से केसर और नारियल तेल का उपयोग किया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:स्किन हो रही है रूखी तो घर पर बने ये 3 ऑयल हो सकते हैं मददगार

इनका इस्‍तेमाल करना बेहद आसान है। सिर्फ तेल को गर्म करें और इसे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। तेल को पोंछने से पहले लगभग एक मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इससे आपके चेहरे पर ग्‍लो और सॉफ्टनेस आ जाएगी।  

आप भी इन 3 चीजों से क्‍लीन-अप करके चेहरे को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com