मौसम कोई भी हो बालों की ठीक से देखभाल करना बहुत ही जरूरी होता है। मगर कई बार उचित देखभाल करने के बाद भी कुछ समस्याएं ऐसी होती हैं, जो पीछा ही नहीं छोड़ी हैं। इनमें से एक है बालों से बदबू आना। अमूमन जिन लोगों के बालों में बहुत पसीना आता है या फिर स्कैल्प ऑयली होता है, उनके साथ यह समस्या होती है। लेकिन कई बार बालों में डैंड्रफ के कारण भी दुर्गंध आने लगती है। इतना ही नहीं, बालों में प्रदूषण के कारण धूल-मिट्टी के प्रभाव से भी ऐसा होता है। 

अब महिलाओं के साथ दिक्कत यह है कि वह रोज बालों वॉश नहीं कर सकती हैं। रोज बालों को शैंपू से वॉश करना उचित भी नहीं है। मगर बालों से बदबू आती रहे, यह थोड़ा असहज हो जाता है। ऐसे में आप कुछ होममेड हेयर स्प्रे बना कर बालों से बदबू आने की समस्या को कुछ हद तक कम कर सकती हैं। 

इस बारे में हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग से बातचीत की और कुछ ऐसे ही होममेड हेयर स्प्रे के बारे में जाना। पूनम कहती हैं, 'समस्या को जड़ से नहीं मिटाया जा सकता है, मगर कुछ हद तक सुधार हो इसके लिए घर पर रसोई में मौजूद कुछ सामग्रियों के इस्तेमाल से हेयर स्प्रे तैयार किए जा सकते हैं।'

इसे जरूर पढ़ें: बाल धोने के बाद भी आती है स्कैल्प से बदबू तो जावेद हबीब के ये टिप्स आएंगे काम

smelly  hair  itching

कॉफी स्प्रे 

कॉफी बालों में लीव-इन कंडीशनर की तरह काम करती है। पूनम बताती हैं, 'स्कैल्प की त्वचा के लिए कॉफी काफी फायदेमंद होती है। यह स्‍कैल्‍प से निकलने वाले अत्यधिक ऑयल को कंट्रोल करती है। कॉफी की सुगंध इतनी ज्यादा स्‍ट्रॉन्‍ग होती है कि अगर बालों से पसीने की बदबू आ रही है, तो कॉफी का हेयर स्प्रे लगाने से वह कम हो जाती है।'

फायदे- कॉफी बालों के फॉलिकल्स को स्टिमुलेट करती है, जिससे बालों की ग्रोथ पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

सामग्री 

  • 1 कप कॉफी का पानी 
  • 5 ड्रॉप्‍स रोजमेरी एसेंशियल ऑयल 

विधि 

  • कॉफी को पानी में उबाल लें। फिर पानी को ठंडा कर लें। 
  • अब आप इसमें रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की 5 ड्रॉप्‍स डालें। 
  • पूनम जी बताती हैं, 'रोजमेरी एसेंशियल ऑयल एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ होता है। आपके बाल यदि बहुत अधिक पतले हैं, तो इस स्‍प्रे का इस्‍तेमाल करने पर उनकी मोटाई में सुधार आता है।'

सावधानी- अगर आपने बालों में कोई केमिकल ट्रीटमेंट कराया है, तो इस स्‍प्रे का इस्तेमाल न करें। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: घर पर बने इन हेयर स्‍प्रे से बालों को करें नेचुरली स्‍ट्रेट

super  smelly  hair  gel

टमाटर का जूस 

टमाटर में कई औषधीय गुण होते हैं। पूनम जी बताती हैं, 'टमाटर फ्लेवोनॉयड्स का अच्छा सोर्स होता है। बालों में इसका इस्तेमाल करने से उनके झड़ने की समस्या दूर हो जाती है।' बालों में डैंड्रफ की वजह से भी गंदी महक आने लगती है। इसलिए आप टमाटर का स्प्रे बालों में लगा सकती हैं। 

फायदे- टमाटर में जिंक होता है, इससे बालों में डैंड्रफ की समस्‍या खत्‍म हो जाती है। 

सामग्री 

  • 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल 
  • 1/2 कप टमाटर का रस 

विधि 

  • टमाटर को मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें और उसके रस को छान लें। 
  • फिर आप इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करें। 
  • इसे एक स्प्रे बॉटल में भर कर बालों की जड़ों में लगाएं। 
  • पूनम कहती हैं, 'एलोवेरा जेल एंटीबैक्टीरियल होता है। पसीने के कारण स्कैल्प पर जो बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, उनसे बदबू उत्पन्न होती है। एलोवेरा जेल से काफी हद तक यह बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं।'

सावधानी- स्कैल्प में खुजली या जलन हो, तो स्प्रे का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। 

smelly  natural  hair

गुलाब जल 

स्कैल्प के लिए गुलाब जल बहुत ही उपयोगी है। यह स्कैल्प के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर है। अगर आप बालों में गुलाब जल लगाती हैं, तो रूखापन दूर होता है। इसके साथ ही स्कैल्प से अधिक तेल निकालने की समस्‍या भी गुलाब जल का स्प्रे लगाने से कम हो जाती है। इसकी खुशबू से बालों से आ रही दुर्गंध भी कम हो जाती है। 

फायदे- गुलाब जल में हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं। 

सामग्री 

  • 1 कप गुलाब जल 
  • 3 बड़े चम्मच नींबू का रस 

विधि

  • गुलाब जल और नींबू के रस को मिक्‍स कर लें। 
  • एक सप्रे बॉटल में इस मिश्रण को भर लें। 
  • अब आप इस होममेड हेयर स्‍प्रे का इस्तेमाल दिन में किसी भी वक्त कर सकती हैं। 

सावधानी- बालों में अगर आपने कोई केमिकल ट्रीटमेंट लिया है, तो खाली गुलाब जल लगाएं। नींबू का प्रयोग न करें। 

Recommended Video


नोट- बताए गए इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल बिना स्किन पैच टेस्ट के न करें। त्वचा सेंसिटिव है और स्कैल्प पर खुजली या जलन रहने की शिकायत है, तो पहले एक्सपर्ट से परामर्श करें और तब ही इन नुस्खों को आजमाएं। हम ऐसा कोई भी दावा नहीं कर रहे हैं कि इन घरेलू नुस्खों को आजमा कर आपके बालों को लाभ जरूर मिलेगा। इसलिए आप इनका प्रयोग करते वक्त पूरी सावधानी बरतें।

 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik, shutterstock