आमतौर पर महिलाएं समझती हैं कि अगर उन्होंने ब्रांडेड मेकअप प्रॉडक्ट खरीदा है तो इससे उनका लुक निखर जाएगा। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि अच्छी क्वालिटी के मेकअप प्रॉडक्ट आपको एक स्मूद लुक देते हैं। लेकिन इससे भी जरूरी है कि आप उन प्रॉडक्ट को सही तरह से अप्लाई करें। मेकअप प्रॉडक्ट को सही तरह से अप्लाई करने के लिए मेकअप टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है। आप भी आईशैडो ब्रश से लेकर लाइनर ब्रश को यूज करती होंगी, लेकिन आपकी मेकअप टूल किट में एक ब्रश फैन ब्रश होता है। जिसे महिलाएं कम ही यूज करती हैं, क्योंकि उन्हें समझ नहीं आता कि वह उसे किस तरह यूज करें। अगर आपको भी फैन ब्रश को सही तरह से इस्तेमाल करने का तरीका नहीं पता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको डिफरेंट फैन ब्रश और उसे यूज करने के बारे में बता रहे हैं-

डिफरेंट फैन ब्रश

fan brush in makeup inside

फैन ब्रश सिर्फ एक ही नहीं, बल्कि अलग-अलग तरह के होते हैं। सबसे पहले बड़े फैन ब्रश को मेकअप करते हुए अतिरिक्त पाउडर या फलेकी मेकअप को हटाने के लिए बनाए गए थे। आप भी इसकी मदद से ब्लश, हाइलाइटर, कंटूर पाउडर, ब्रॉन्ज़र या लूज पाउडर को डस्ट करने के लिए यूज कर सकती हैं। मीडियम फैन ब्रश को आप चेहरे के स्मॉल एरिया पर पाउडर या क्रीम प्राडॅक्ट को अप्लाई करने के लिए कर सकती हैं। मसलन, नोज़ के ब्रिज एरिया और cupid bow को हाईलाइट करने के लिए मीडियम साइज फैन ब्रश को यूज करना चाहिए। स्मॉल फैन ब्रश को खासतौर से, मस्कारा को स्वीप करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इसे भी पढ़ें: बिना पैसा खर्च किए इन 5 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को घर में बना सकती हैं आप

अप्लाई करें हाईलाइटर

fan brush in makeup tips inside

हाईलाइटर को अप्लाई करने के लिए सबसे बेस्ट टूल है फैन ब्रश। बस आप फैन ब्रश को हाईलाइटर पाउडर में हल्का सा डिप करें। इसके बाद आप ब्रश को डस्ट करें ताकि अतिरिक्त प्रॉडक्ट आसानी से निकल जाए। इसके बाद आप अपने चीक्स के उपर व नोज के ब्रिज पर फैन ब्रश को अप्लाई करें।

Recommended Video

लगाएं ब्लश

about fan brush in makeup inside

वैसे तो ब्लश लगाने के लिए मार्केट में अलग से ब्लश ब्रश मिलते हैं, लेकिन अधिकतर लड़कियां जब ब्लश ब्रश को यूज करती हैं तो उनके चीक्स पर वह अधिक हो जाता है और उनका लुक बिगड़ जाता है। (मेकअप ब्रश) अगर आपको भी यह समस्या होती है तो आप फैन ब्रश को यूज करें। फैन ब्रश की खासियत यह होती है कि यह बेहद कम मात्रा में प्रॉडक्ट को फेस पर लगाते हैं, इसलिए ब्लश लगाने के लिए फैन ब्रश को यूज करना अच्छा आईडिया है।

इसे भी पढ़ें: इन 6 चीजों को कहें NO! फेस को पहुंचाती है नुकसान


हटाएं अतिरिक्त मेकअप

know fan brush in makeup inside

कई बार ऐसा होता है कि आईशैडो लगाते समय वह आपकी आईज से थोड़ा नीचे गिर जाता है, जिससे आपके फाउंडेशन व कंसीलर का लुक खराब हो जाता है और दोबारा मेकअप करने में आपको काफी समय लगता है। ऐसे में आप फैन ब्रश को हल्का सा चीक्स पर अप्लाई करें और अतिरिक्त प्रॉडक्ट को हटाएं। हालांकि अपने चेहरे पर फॉलआउट को ध्यान से हटाएं और अगर जरूरत हो तो आप टचअप कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik,i.ytimg.com,.popsugar-assets.com)