ब्‍यूटी
  • Rashmi Upadhyay
  • Her Zindagi Editorial13 Oct 2017, 19:34 IST

इन 6 चीजों को कहें NO! फेस को पहुंचाती है नुकसान

अपने face के लिए conscious रहना अच्छी बात है और आजकल की fast-paced लाइफ में कहीं ना कहीं ये जरूरी भी हो गया है। 
makeupbig
  • Rashmi Upadhyay
  • Her Zindagi Editorial13 Oct 2017, 19:34 IST

अपने face के लिए conscious रहना अच्छी बात है और आजकल की fast-paced लाइफ में कहीं ना कहीं ये जरूरी भी हो गया है। फर्क सिर्फ इतना होता है कि कुछ लोग इस बारे में कुछ ज्यादा ही सोचते हैं तो कुछ लोग comparatively कम सोचते हैं। आज मैं आपके साथ मेकअप को लेकर अपनी life का एक accident share कर रही हूं। जिसे सुनकर आप हैरान तो होंगे ही साथ ही उससे सीख भी लेंगे। 

'मेरी एक best friend थी Simran, उसे मेकअप  करने  का बहुत ज्यादा शौक था। मेकअप के लिए वो इतनी excited  रहती थी कि इस चक्कर में वो ये भी भूल जाती थी कि उसकी स्किन के लिए क्या सही है और क्या गलत है। उसे चाहे किसी भी वक्त देखा जाए, वह या तो अपने चेहरे के साथ कुछ ना कुछ experiment करती दिखती थी और या फिर कुछ beauty products खरीदती थी। लेकिन पहले तो Simran को मेकअप करना अच्छा लगता था, फिर ये उसकी आदत बन गई, उसके बाद जरूरत और फिर पागलपन। at last उसके इस पागलपन ने उसे कहीं का नहीं छोड़ा। यानि कि मेकअप की कुछ गलतियों ने उसके चेहरे पर कुछ ऐसे wrinkles, dullness और dark spots छोड़ दिए जिससे वो आज तक पछतावा महसूस कर रही है।' सिमरन ने अपनी लाइफ में जो गलतियां की, मैं चाहती हूं कि आप वो ना करें।

1मेकअप के साथ सोना

sleeping with makeup

आप चाहे कितना भी tired फील कर रही हैं, मेकअप के साथ कभी नहीं सोना चाहिए। क्योंकि यह skin के लिए काफी खतरनाक होता है। अगर आप मेकअप के साथ सो जाती हैं तो आपकी skin को काफी नुकसान पहुंचता है। मेकअप skin के pores को बंद कर देता है। जिससे इससे Sebum glands सही तरह सांस नहीं ले पाते हैं और acne होते हैं। इस गलती को करने से बचे

 

2ज्यादा देर तक spa में टाइम बिताना

Spa

जो लड़कियां Simran की तरह समझती हैं कि daily spa लेना बहुत अच्छा रहता है तो ऐसा नहीं है। बल्कि इससे आपकी skin की नेचुरली shine और flexibility खो जाती है। अगर आपको स्‍पा daily या फिर alternate days में स्पा लेने की आदत है तो इसे जल्दी छोड़ दें। नहीं तो इससे आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है।

 

3Pimples को फोड़ना

pimple

आप अपने आसपास भी नोटिस करते होंगे कि कई लड़कियों को अपने pimples फोड़ने की आदत होती है। ये आपको instant खुशी तो दे देते हैं, लेकिन आगे के लिए नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसा करने से Pimples के बैक्‍टीरिया और गंदगी त्‍वचा के pores में चली जाती है। जिससे स्किन पर permanent निशान बन जाते हैं।

4ज्यादा कंसीलर लगाना

concealer

परफेक्ट दिखनेे के लिए सिर्फ beauty products पर ही depend ना रहें बल्कि अपनी डाइट अच्छी करें। क्योंकि ज्यादा कंसीलर या कोई भी face cream लगाने से फेस खराब होता है। इससे skin खराब होन के साथ ही anti aging भी होता है।

5सस्ती लिपस्टिक

lipstic

लिपस्ट‍िक भी फेस का glow खोने के लिए कई हद तक जिम्मेदार है। जब आप पैसे बचाने के चक्कर में सस्ती लिपस्टिक खरीद लेते हैं तो ये आपके lips को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। सस्ती लिपस्टिक लगाने से lips काले हो जाते हैं और फटते हैं। इसलिए हमेशा अच्छे ब्रैंड की लिपस्टिक का ही इस्तेमाल करें। 

Loading...
Loading...