Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कहीं आप भी तो नहीं करती हैं गलत तरीके से मेकअप साफ? यहां जानेंं मेकअप साफ करने का सही तरीका

    मेकअप करने से ज्यादा जरूरी है मेकअप को साफ करना और इससे भी ज्यादा जरूरी है मेकअप को साफ करने का तरीका। तो आज जानते हैं मेकअप साफ करने का तरीका। 
    author-profile
    • Gayatree Verma
    • Her Zindagi Editorial
    Published -26 Apr 2018, 19:40 ISTUpdated -26 Apr 2018, 19:58 IST
    Next
    Article
    right way of makeup remove big

    हर लड़की को मेकअप करना पसंद है और इसमें कोई शर्माने वाली बात भी नहीं है। आपको जो पसंद है उसे करने में कोई हर्ज भी नहीं है। अब तो मेकअप ऑफिस जाने वाली लड़कियों का जिंदगी का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। क्योंकि यह अनकही सी रीत है कि ऑफिस में अच्छा दिखना जरूरी है। इससे ऑफिस का माहौल अच्छा और सुंदर रहता है जिससे काम करने में भी मन लगता है। इसलिए लड़कियां ऑफिस जाने के लिए रोज मेकअप करती हैं। 

    मेकअप से स्किन होती है खराब 

    लेकिन इस रोज के मेकअप से आपकी स्किन पर काफी गलत असर पड़ता है। इसलिए तो आजकल 5:2 स्किन मेकअप का डाइट काफी ट्रेंड करता है। अगर आपकी स्किन भी मेकअप के कारण खराब हो रही है तो अपना मेकअप रिमूव करने के तरफ भी ध्यान दें। क्योंकि मेकअप करने से ज्यादा जरूरी है मेकअप को साफ करना और इससे भी ज्यादा जरूरी है मेकअप को साफ करने का तरीका। 

    मेकअप के साथ सोना गलत

    मेकअप के साथ सोना बहुत ही गलत है। लेकिन कई बार ऑफिस या पार्टी से आने के बाद इतनी थकावट होती है कि लड़कियां बिना मेकअप उतारे ही सो जाती हैं। इससे स्किन को नुकसान पहुंचता है। वहीं कई लड़कियां ऐसी होती हैं जो जल्दी-जल्दी में केवल नाम के लिए मेकअप उतारती है। इस तरह से भी मेकअप उतारना गलत होता है। तो चलिए आज इस आर्टिकल में जानते हैं कि मेकअप उतारने का सही तरीका क्या है? 

    सबसे पहले आंखों का मेकअप

    right way of makeup remove inside

    मेकअप रिमूव करने में सबसे पहला स्टेप होता है - आंखों का मेकअप साफ करना। 

    आंखें हमारे पूरे शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा है इसलिए इसके साथ जरा सी भी लापरवाही ना बरतें। इसलिए सबसे पहले आंखों का मेकअप रिमूव करें। आंखों का मेकअप रिमूव करने का सबसे पहला सबक है कि कभी भी आई मेकअप साफ करने के लिए टिशू पेपर या टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल ना करें। इसके लिए आई मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें। कॉटन बॉल में थोड़ा सा आई मेकअप रिमूवर लेकिन आंखों का मेकअप साफ करें। इससे आपकी आंखों पर मेकअप का गलत असर नहीं होगा। 

    गालों का मेकअप

    right way of makeup remove inside

    आंखों के मेकअप को साफ करने के बाद गालों का मेकअप साफ करें। गालों के मेकअप में पूरे चेहरे का मेकअप आता है। पूरे चेहरे का मेकअप रिमूव करने के लिए हमेशा अल्कोहल फ्री क्लींजर, नॉन सोपी मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करना चाहिए। फेस से फाउंडेशन हटाने के लिए मेकअप रिमूवर या क्लींजर में कॉटन बॉल को भिगाकर धीरे-धीरे पूरे चेहरे से इसे उतारना चाहिए। इससे चेहरा अच्छी तरह से साफ हो जाता है और स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। 

    लिप मेकअप

    right way of makeup remove inside

    अंत में होंठों का मेकअप साफ करें। होंठों का मेकअप हटाने के लिए पेट्रोलियम जेली सबसे अच्छा रिमूवर है। इसे होठों पर लगाकर लिप्स को टिशू पेपर या कॉटन से साफ कर लें। इसी तरह से कोल्ड क्रीम में होंठों का मेकअप रिमूव करने के लिए बेस्ट रिमूवर है। इसके लिए होठों पर सबसे पहले कोल्ड क्रीम लगाएं और फिर दो मिनट के लिए उसे होंठों पर लगा रहने दें। उसके बाद टिशू पेपर से होंठों को साफ कर लें। 

    मॉश्चराइजर जरूर लगाएं

    होठों का मेकअप हटाने के बाद होंठों पर मॉश्चराइजर जरूर लगाना चाहिए। क्योंकि मेकअप से होठों की स्किन ड्राई हो जाती है जिसके बाद वह फटने लगती है। मॉश्चराइजर से होठों को नमी मिलती है।

    तो इन तरीकों से मेकअप छुड़ाएं और अपनी स्किन को डैमेज होने से बचाएं। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।