• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

शहनाज हुसैन से जानें बालों को नेचुरली स्‍ट्रेट करने के उपाय

कुदरती तरीकों से बालों को स्ट्रेट करना चाहती हैं, तो शहनाज हुसैन द्वारा बताए गए इन नुस्खों का प्रयोग करके देखें। 
author-profile
Next
Article
Image Credit: Shutterstock straight  hair  hairstyle  for  party

काले, लंबे और घने बालों का शौक तो हर महिला को होता है, मगर अब इन सभी के साथ महिलाओं में स्ट्रेट बालों का भी बहुत क्रेज देखा जा रहा है। हालांकि, कुछ महिलाओं के बाल नेचुरली स्‍ट्रेट होते हैं मगर कुछ महिलाओं के बाल कर्ली या वेवी होते हैं। इन महिलाओं को बालों को स्‍ट्रेट करने का अधिक शौक होता है। 

अब तो बाजार में भी बालों को स्‍ट्रेट करने के कई विकल्प मौजूद हैं। इन विकल्पों में केमिकल ट्रीटमेंट सहित हीटिंग टेक्नीक से भी बालों को स्ट्रेट किया जाता है। मगर इनका असर बालों में 6 महीने या फिर 1 साल तक ही रहता है। इतना ही नहीं, कई बार इन विकल्पों के प्रयोग से बालों को नुकसान भी पहुंचता है और वह डैमेज हो जाते हैं। 

इसलिए हमने फेमस ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन से बालों को नेचुरली स्‍ट्रेट करने के कुछ आसान उपाय पूछे। इस विषय में शहनाज हुसैन का कहना है, 'जहां केमिकल ट्रीटमेंट बालों की जड़ों को कमजोर बनाता है, वहीं बालों को हीटिंग प्रोसेस से स्ट्रेट करने पर वह डैमेज हो जाते हैं। सबसे ज्यादा समस्याएं उन महिलाओं को फेस करनी पड़ती हैं, जिनके बाल पतले होते हैं। ऐसे में किचन में मौजूद कुछ सामग्रियों के इस्तेमाल से अपने बालों को आप कुदरती तरीके से स्‍ट्रेट कर सकती हैं।' 

इसे जरूर पढ़ें: एक्‍सपर्ट टिप्‍स: बालों को 'ब्‍लो ड्रायर' से इस तरह करें स्‍ट्रेट

straighten  hair  without  damage

कोकोनट मिल्‍क और नींबू का रस 

सामग्री 

  • 1 कप कोकोनट मिल्‍क 
  • 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस 

विधि 

कोकोनट मिल्‍क में नींबू का रस अच्‍छे से मिक्‍स करें और इस मिश्रण को स्कैल्प से लेकर बालों के लेंथ तक अच्छी तरह से लगाएं। इस मिश्रण को लगाने का बेस्ट तरीका है कि आप बालों को सेक्शन में डिवाइड कर लें और फिर मिश्रण को अच्‍छे से बालों में पेनिट्रेट करते हुए लगाएं। 30 मिनट बाद आप बालों को साधारण पानी से वॉश कर लें। 

फायदा- 

  1. कोकोनट मिल्‍क से बालों को नरिशमेंट मिलता है। 
  2. कोकोनट मिल्‍क लगाने से बाल सॉफ्ट हो जाते हैं। 
  3. कोकोनट मिल्‍क में मौजूद फैट्स बालों को स्‍ट्रेट करने में मदद करते हैं। 
  4. नींबू का रस स्कैल्प को क्लीन करता है और बालों में स्ट्रेटनिंग इफेक्ट लाता है। 

हॉट ऑयल ट्रीटमेंट 

अगर आप हफ्ते में 2 बार बालों में नारियल का तेल गर्म करके लगाती हैं और फिर बालों को हॉट टॉवल ट्रीटमेंट देती हैं, तो ऐसा करने से भी आपके बालों में स्ट्रेटनिंग इफेक्ट आ जाता है। शहनाज कहती हैं, ' आप बालों में अच्छी तरह से गर्म तेल की चंपी करें। इसके बाद टॉवल को गर्म पानी में डिप करके अच्छी तरह से उसे निचोड़ लें। फिर आपको बालों में 5 मिनट के लिए टॉवल को बांध लेना है। इसके बाद आपको इस प्रक्रिया को 3-4 बार के लिए दोहराना है। फिर आप माइल्‍ड शैंपू से बालों को वॉश कर लें। इसके बाद आप मोटे दांत वाले कंघे से बालों को सुलझाएं। यदि आप हफ्ते में 1 बार ऐसा करती हैं तो आपको बाल काफी हद तक स्‍ट्रेट नजर आने लग जाएंगे। मगर यह ट्रीटमेंट वेवी हेयर वाली महिलाओं के लिए ज्यादा असरदार रहेगा।'

इसे जरूर पढ़ें: एक्सपर्ट: अंडे और म्योनीज से इस तरह बालों को घर पर दें प्रोटीन ट्रीटमेंट

how  to  straighten  hair  without  heat

दूध और शहद 

सामग्री 

  • 1/2 कप दूध 
  • 1 बड़ा चम्‍मच शहद 

विधि 

दूध और शहद को अच्‍छे से मिक्‍स करें और एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें। अब आपको पहले बालों को शैंपू से वॉश करना है और फिर बालों में 2 मिनट के लिए इस मिश्रण को लगा कर छोड़ देना है। बाद में आपको बालों को पानी से वॉश करना होगा। अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने के लिए हफ्ते में ऐसा 2 बार जरूर करें। 

फायदे- 

  1. दूध प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है और बालों को अधिक से अधिक केराटीन उपलब्‍ध कराता है। इससे बाल मजबूत और स्ट्रेट होते हैं। 
  2. दूध में फैट मौजूद होता है, जिससे बाल सॉफ्ट और स्मूथ हो जाते हैं। 
  3. दूध में कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स होते हैं, जो बालों को उचित नरिशमेंट देते हैं। 
  4. वहीं शहद एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, जो बालों को रूखेपन से बचाता है। 
straighten  the  hair  permanently

 ऑलिव ऑयल और अंडे 

सामग्री 

  • 2 अंडे 
  • 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल 

विधि 

1 बाउल में 2 अंडों के साथ 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्‍स करें। इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह से लगाएं। फिर शॉवर कैप पहन लें और 20 मिनट बाद बालों को माइल्‍ड शैंपू से वॉश कर लें। हफ्ते में 1 बार इस घरेलू नुस्खे का प्रयोग जरूर करें। 

फायदा- 

  1. अंडे में फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है, जिससे बाल अच्छी तरह से नरिश हो जाते हैं। 
  2. ऑलिव ऑयल विटामिन-ई का अच्छा सोर्स माना गया है और इससे बालों को मजबूती मिलती है। 

Recommended Video

नोट- यह होम रेमेडीज ज्‍यादा अच्‍छा रिजल्ट वेवी हेयर पर दिखाएंगी, साथ ही इन रेमेडीज का प्रयोग करने पर बेशक आपको इंस्‍टेंट फायदा न हो मगर नियमित रूप से इनका प्रयोग करने पर आपको जरूर लाभ होगा। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock , Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।