• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एक्‍सपर्ट टिप्‍स: बालों को 'ब्‍लो ड्रायर' से इस तरह करें स्‍ट्रेट

बालों को ब्‍लो ड्रायर की मदद से स्‍ट्रेट करने की विधि एक्‍सपर्ट से स्‍टेप्‍स में सीखें। 
author-profile
Published -19 Jan 2022, 18:35 ISTUpdated -19 Jan 2022, 19:37 IST
Next
Article
blow  dryer  uses

स्‍ट्रेट बाल का शौक तो हर महिला को होता है। इसके लिए महिलाएं हीटिंग और केमिकल ट्रीटमेंट भी लेती हैं। मगर यह दोनों ही तरीके आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन मुश्किल यह है कि अगर आपको इंस्‍टेंट स्ट्रेट बाल चाहिए हैं, तो दोनों में से किसी एक तरीके को तो अपनाना ही पड़ेगा। 

ऐसे में अगर सबसे सेफ ऑप्शन की बात की जाए तो बालों को ब्लो ड्राई करके उन्‍हें स्ट्रेट करना सबसे बेस्‍ट रहता है। यह बात हम नहीं बल्कि ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ कह रही हैं। पूनम जी कहती हैं, 'बालों को डायरेक्ट हीट की टच में लाने से अच्‍छा है कि आप ब्‍लो ड्रायर की मदद लें। इससे बालों की चमक भी बरकरार रहती है, जब तक आप बालों को वॉश नहीं करती हैं तब तक वह स्‍ट्रेट भी रहते हैं।'

पूनम जी ब्‍लो ड्रायर की मदद से बालों को स्‍ट्रेट करने की विधि भी बताती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: बालों की केयर करने के लिए घर पर ही बनाएं हेयर टोनर

blow  dry  hair  at  home

स्‍टेप-1 

सबसे पहले बालों को शैंपू से वॉश कर लें और अच्छी तरह से बालों में कंडीशनर लगाएं। बेस्ट होगा कि आप स्ट्रेटनिंग के लिए बाजार में जो शैंपू उपलब्‍ध हैं उन्हीं का इस्तेमाल करें। इससे ब्‍लो ड्रायर का इस्‍तेमाल कर आसानी से बालों को स्‍ट्रेट लुक दिया जा सकता है। 

स्‍टेप-2 

अब आप गीले वालों को टॉवल से बांध लें। बालों को न तो टॉवल से रगड़ें और न ही झटके के साथ पानी निकालें। ऐसा करने से बाल टूट भी जाते हैं और फ्रिजी हो जाते हैं। 15 से 20 मिनट बाद बालों से टॉवल को रिमूव करें और मोटे दांत वाले कंघे से उलझे हुए बालों को धीरे-धीरे सुलझाएं। 

स्‍टेप-3 

इस बात को हम कई बार सुन चुके हैं कि बालों पर हीट इक्युपमेंट का इस्तेमाल करने से उन्हें नुकसान पहुंचता है। ब्‍लो ड्रायर से भी बालों को हीट के द्वारा स्ट्रेट किया जाता है। इसलिए जब भी आप बालों में ब्‍लो ड्रायर का प्रयोग करें यह सुनिश्चित कर लें कि आपने बालों में हीट प्रोटेक्टर लगाया हो। बाजार में आपको कई ब्रांड्स में हीट प्रोटेक्टर , लिव-इन कंडीशनर और एंटी-फ्रिजी हेयर सीरम मिल जाएंगे। आप ब्‍लो ड्रायर का इस्तेमाल करने से पहले इनका इस्‍तेमाल जरूर करें। 

इसे जरूर पढ़ें: एक्सपर्ट: अंडे और म्योनीज से इस तरह बालों को घर पर दें प्रोटीन ट्रीटमेंट

स्‍टेप- 5 

अब बारी आती है बालों को ब्‍लो ड्रायर करने की। अगर आप गीले बालों में ब्‍लो ड्रायर कर रही हैं, तो जब तक आपके बाल 80 प्रतिशत सूख नहीं जाते हैं, तब तक बालों में ब्रश का इस्तेमाल न करें। बल्कि बालों से 6 से 7 इंच की दूरी बना कर ब्‍लो ड्रायर का इस्‍तेमाल करें और हाथों की उंगलियों से उलझे हुए बालों की गांठें खोलें। जब बाल थोड़ा सूखना शुरू हो जाएं तब आप ब्रश का इस्तेमाल करें। 

स्‍टेप-6 

अब बालों को सेक्‍शन में विभाजित कर लें। इसके बाद ब्रश और ब्‍लो ड्रायर की मदद से उन्हें सुखाना शुरू करें। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपको ब्‍लो ड्रायर को इस तरह से हाथों में कैरी करना है कि आपके बाल ऊपर की तरफ उड़ने की जगह नीचे की ओर ही जाएं। इस तरह से आपके बाल स्ट्रेट नजर आने लग जाएंगे। 

पूनम जी कहती हैं- 'बाजार में मिलने वाले साधारण ब्‍लो ड्रायर से आपको स्ट्रेटनिंग जैसी फिनिशिंग नहीं मिलेगी। आपको पेशेवर हेयर ड्रायर खरीदना होगा।'

blow  dryer  hair  style

बालों में ब्‍लो ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त सावधानियां- 

  • अगर आप ब्‍लो ड्रायर में नोजल का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे बालों को कम नुकसान पहुंचता है और वह ज्‍यादा अच्‍छी तरह से स्‍ट्रेट भी हो जाते हैं। 
  • बालों में अगर आपने प्रोटीन ट्रीटमेंट लिया हुआ है, तो आपको ट्रीटमेंट लेने के हफ्ते भर बाद ही ब्‍लो ड्रायर का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • ब्‍लो ड्रायर करने से पहले ही आपको बालों को अच्छे से ब्रश करके उन्हें सुलझा लेना चाहिए। ड्रायर करते वक्त अगर आप बालों को सुखाती हैं, तो वह टूटने लगते हैं। 
  • ब्‍लो ड्रायर करने के बाद बालों को बांधे नहीं। ऐसा करने पर स्ट्रेटनिंग का असर खत्म हो जाता है। 

किस तरह के बालों में आप ब्‍लो ड्रायर से स्ट्रेटनिंग न करें?  

अगर आपके बाल बहुत अधिक ड्राई हैं, डैंड्रफ की समस्या है या फिर स्कैल्प में कोई फंगल इंफेक्‍शन है, तो आपको ब्‍लो ड्रायर का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। वहीं अगर आपको चक्कर आने, सिर दर्द होने की समस्या या फिर उल्टी की दिक्‍कत होती है, तो भी आपको ब्‍लो ड्रायर नहीं करना चाहिए।   

किन्‍हें ब्‍लो ड्रायर से करवानी चाहिए स्ट्रेटनिंग? 

अगर आपने बालों में केमिकल ट्रीटमेंट लिया है या आपके बाल फ्रिजी हैं, तो आप ब्‍लो ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर आपके बालों में वॉल्यूम की कमी है तो भी ब्‍लो ड्रायर आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।   

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।