Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कोविड-19: ऐसे करें मेकअप के सामान को सैनिटाइज

    मेकअप प्रोडक्ट की सफाई से जुड़ी इन 5 महत्‍वपूर्ण बातों को जानें।
    author-profile
    Published -08 Jun 2020, 21:49 ISTUpdated -12 Jun 2020, 12:30 IST
    Next
    Article
    sanitise makeup products main

    कोविड-19 से बचने के लिए सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग और हाथों की सफाई पर ही ध्‍यान नहीं दिया जा रहा, बल्कि बाहर से लाए गए सामानों को भी सैनिटाइज किया जा रहा है। ऐसे में मेकअप के सामानों को भी सैनिटाइज करना उतना ही जरूरी हो जाता है, जितना की दूध, फल, सब्जियों जैसी अन्‍य चीजों को। तो अगर आपने अभी कोई मेकअप प्रोडक्ट खरीदा है और उसके सैनिटाइजेशन को लेकर परेशान हैं तो हम आपको बताते हैं उसे सैनिटाइज करने का सही तरीका। मेकअप प्रोडक्ट को सैनिटाइज करना बहुत आसान काम है इसलिए अगर आप चाहे तो लगे हाथों पहले से रखी हुई चीजों को भी सैनिटाइज कर डालें। वैसे आपको बता दें कि कोरोना वायरस कांच, प्लास्टिक जैसी चीजों की सतह पर लंबे समय तक रह सकता है, इसलिए बाहर से लाए हुए मेकअप प्रोडक्ट की सफाई जरूर करें। अगर संक्रमित हाथों से मेकअप प्रोडक्ट को छुआ गया है तो उससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ सकता है। तो आइए जानते हैं मेकअप प्रोडक्ट की सफाई करने का तरीका।

    covid  how and why to sanitise makeup products inside

    इसे जरूर पढ़ें: मेकअप अप्लाई करने का भी होता है एक तरीका, जानिए

    लिक्विड फाउंडेशन की सफाई

    लिक्विड फाउंडेशन बोतल-बंद आता है फिर भी उसकी सफाई करना बेहद जरूर है। लिक्विड फाउंडेशन को साफ करने के लिए रुई के टुकड़े को रब्बिंग एल्कोहल में डुबोएं। अब इस रुई का इस्‍तेमाल करते हुए बोतल को अच्छी तरह से साफ करें। सफाई के दौरान बोतल के कैप को जरूर साफ करें। ऐसा करने से फाउंडेशन की बोतल पूरी तरह से सैनिटाइज हो जाएगी और संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा।

    पाउडर और पैलेट की सफाई

    पाउडर और पैलेट को साफ करने के लिए रब्बिंग एल्कोहल का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले एक स्प्रे वाली शीशी लें और उसमें रब्बिंग एल्कोहल को डालें। फिर पाउडर पर एल्कोहल को स्प्रे करें। स्प्रे के बाद पाउडर और पैलेट को खुला छोड़ दें और सूखने दें। ऐसा करके आप पाउडर और पैलेट को संक्रमण रहित कर सकती हैं।

    why sanitise makeup products inside

     

    काजल पेंसिल और शार्पनर की सफाई

    काजल पेंसिल की सफाई करने के लिए इस पर रब्बिंग एल्कोहल का स्‍प्रे करें और फिर इसे सुखी रुई से पोछ दें। शार्पनर की सफाई करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें रब्बिंग एल्कोहल डालें और तकरीबन दस मिनट के लिए शार्पनर को उसमें डूबोकर छोड़ दें। दस मिनट बाद शार्पनर को एक सूखे रुई से पोछ लें और फिर सुखा लें।

    Recommended Video

    क्रीम की सफाई

    क्रीम डब्‍बा-बंद आता है इसलिए इसे साफ करने के लिए लिक्विड फाउंडेशन की सफाई जैसा ही प्रोसेस अपनाएं। इसके लिए भी रुई के टुकड़े को रब्बिंग एल्कोहल में डुबोएं। अब इस रुई का इस्‍तेमाल करते हुए डब्‍बे को अच्छी तरह से साफ करें। ऐसा करने से क्रीम का डब्‍बा पूरी तरह से सैनिटाइज हो जाएगा और संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा।

    मेकअप ब्रश की सफाई

    मेकअप ब्रश को साफ जरूर करें। मेकअप ब्रश में दो पार्ट होते हैं, पहला वुड पार्ट और दूसरा ब्रश पार्ट। मेकअप ब्रश को साफ करते समय ब्रश के दोनों भागों पर रब्बिंग एल्कोहल स्प्रे करें। फिर रुई की मदद से एल्कोहल को ब्रश के दोनों हिस्सों में लगाएं और सुखाएं। इसके बाद ब्रश को पानी से अच्छे से साफ कर लें। आप चाहे तो एल्कोहल आधारित ब्रश क्लीन्जर का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अगर आपके पास मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए रब्बिंग एल्कोहल नहीं है आप शैंपू का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं।

    covid  how to sanitise makeup products inside

    इसे जरूर पढ़ें: डार्क फाउंडेशन को हटाने की जगह इन ट्रिक्स की मदद से करें फिक्स

    घर पर मेकअप प्रोडक्ट की सफाई तो कर ली आपने पर अगर आपको पार्लर जाना है तो वहां भी सैनिटाइजेशन की जांच-पड़ताल कर लें। अगर हो सके तो अपने साथ मेकअप का सामान लेकर जाएं। साथ ही किसी अच्छे पार्लर में ही जाएं जहां साफ सफाई का पूरा ध्‍यान रखा जाता हो।

    Photo courtesy- (media.theeverygirl.com, cdn.asiatatler.com, glam.com, lorealparisusa.com, lindsaysilberman.com, rd.com)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।