आईलैश एक्सटेंशन यकीनन किसी भी लड़की का लुक पूरी तरह बदल देता है। इससे ना सिर्फ आपकी पलकों में वाल्यूम एड होता है, बल्कि इससे आपकी आंखें भी बड़ी व खूबसूरत नजर आती हैं। जिन लड़कियों की पलकें छोटी होती हैं, उनके लिए लैश एक्सटेंशन करवाना एक अच्छा आईडिया है। हालांकि लैश एक्सटेंशन के बाद एक समस्या देखी जाती है और वह है कि पलकों से मस्कारा को safely रिमूव करना। 

दरअसल, लैश एक्सटेंशन करवाने के बाद यकीनन आपके पलकें घनी नजर आती हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप मस्कारा का इस्तेमाल ना करें। आई मेकअप के दौरान मस्कारे का यूज करने से आपकी आईज को एक डिफरेंट लुक मिलता है। लेकिन जब आपने लैश एक्सटेंशन करवाया है तो पलकों से मस्कारा रिमूव करना थोड़ा रिस्की हो सकता है। आप ना तो मस्कारा पलकों पर यूं ही छोड़ सकती हैं, क्योंकि इससे आईज के डैमेज होने का खतरा रहता है। साथ ही आपको इस बात का भी ख्याल रखना होता है कि आप मस्कारे को अपनी पलकों से कुछ इस तरह रिमूव करें, जिससे आपके लैश एक्सटेंशन को किसी तरह का नुकसान ना हो। चूंकि मस्कारे से लैश एक्सटेंशन को नुकसान होने का खतरा रहता है, इसलिए लैश एक्सटेंशन के बाद पलकों पर मस्कारा ना अप्लाई करने की सलाह दी जाती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको लैश एक्सटेंशन को नुकसान पहुंचाए बिना मस्कारा रिमूव करने के सुरक्षित तरीके के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: नकली आईलैशेज को इन हैक्स की मदद से करें क्लीन

चुनें सही मस्कारा

safely remove mascara if you have lash extension Inside

लैश एक्सटेंशन करवाने के बाद मस्कारा अप्लाई करने से पहले एक सबसे जरूरी चीज का आपको ध्यान रखना होता है और वह यह है कि आप सही मस्कारे को चुनें। आप ऐसे मस्कारे को अवॉयड करें, जिनमें ऑयल हों, क्योंकि जब यह एक्सटेंशन को होल्ड करने वाले ग्लू के संपर्क में आता है तो इससे एक्सटेंशन का बॉन्ड कमजोर होता है और इससे एक्सटेंशन के गिरने का खतरा रहता है। बेहतर होगा कि आप वाटर बेस्ड मस्कारा या फिर खासतौर से एक्सटेंशन के लिए बनाए गए फार्मूला मस्कारा का इस्तेमाल करें।

ऑयल-फ्री मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल

safely remove mascara if you have lash extension Inside

अगर आप आईलैश एक्सटेंशन से मस्कारा रिमूव करना चाहती हैं तो ऑयल फ्री रिमूवर का इस्तेमाल करना सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि ऑयल बॉन्ड को कमजोर करता है और इससे आपके लैश एक्सटेंशन के टूटने और गिरने का खतरा काफी अधिक रहता है। आप मस्कारे को रिमूव करने के लिए micellar water का इस्तेमाल कर सकती हैं।  यह अन्य प्रकार के मेकअप रिमूवरों की तुलना में बहुत अच्छा है।

Recommended Video

स्पूली आएगी काम

safely remove mascara if you have lash extension Inside

कॉटन पैड और मेकअप रिमूवल वाइप्स आपके लैशेज पर हार्श हो सकते हैं। इससे वह टूट सकते हैं और आपको आंसू भी आ सकते हैं। कॉटन पैड की जगह क्लीन स्पूली ब्रश का इस्तेमाल करना कहीं अधिक बेहतर है। स्पूली ब्रश को अपने मेकअप रिमूवर में डुबोएं और उसे अपने लैशेज पर अप्लाई करें। इससे मस्कारा आसानी से लैशेज से निकल जाएगा और आपके लैशेज को किसी तरह का नुकसान भी होगा।

इसे भी पढ़ें: इन आईमेकअप हैक्स को जानने के बाद आप भी प्रोफेशनल्स की तरह कर पाएंगी मेकअप

रखें इसका ध्यान

safely remove mascara if you have lash extension Inside

लैश एक्सटेंशन करवाने में काफी खर्चा आता है और अगर लैश एक्सटेंशन करवाने के बाद अपनी पलकों पर ध्यान ना दिया जाए तो उसे डैमेज होने में  ज्यादा देर नहीं लगती। इसलिए मस्कारा लगाते और रिमूव करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। साथ ही आईलैश कर्लर के इस्तेमाल से भी बचने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपके एक्सटेंशन को नुकसान पहुंच सकता है।

Image Credit: (@freepik)