क्‍या सर्दियों में आपकी स्किन भी ड्राई हो जाती है?
क्‍या आपको त्‍वचा में खिंचाव महसूस होता है?
क्‍या उपाय अपनाने के बावजूद फर्क महसूस नहीं हो रहा है?
तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए सर्दियों में त्‍वचा में होने वाली ड्राईनेस को दूर करने के जबरदस्‍त उपाय लेकर आए हैं। इन उपायों को अपनाने के बाद आपको दो दिनों में ही अपनी त्‍वचा में बदलाव महूसस होगा। इन उपायों की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे आप आसानी से आजमा सकती हैं, इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं और इन टिप्‍स के बारे में हमें प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और संस्थापक और अध्यक्ष, डॉ. निवेदिता दादू के डर्मेटोलॉजी क्लिनिक की डॉक्‍टर निवेदिता दादू जी बता रही हैं। 

सर्दियों में गर्मी के लिए धूप में खड़े होने के बावजूद आपको अपनी त्‍वचा में खिंचाव और क्रैक महसूस होता है। वैसे हर कोई जानता है कि त्वचा ड्राई होती है या चिकित्सकीय रूप से इसे जेरोसिस कहा जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसका ज्यादातर महिलाएं सामना करती हैं, खासकर सर्दियों के दौरान। त्वचा में ड्राईनेस का प्राथमिक कारण पर्यावरण परिवर्तन है।

साबुन के इस्‍तेमाल से बचें

face wash inside

सर्दियों के मौसम में नमी की कमी के कारण त्‍वचा ड्राई हो जाती है और हार्श साबुन के इस्‍तेमाल से त्‍वचा जरूरत से ज्‍यादा ड्राई हो जाती है। इसलिए इस मौसम में हमेशा अपनी स्किन को बिना खुशबू वाले, सॉफ्ट और कोमल मॉइश्चराइजिंग क्लीन्ज़र या जैल से साफ करें।

इसे जरूर पढ़ें:अपनी Patchy skin को ट्रीट करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

हेल्‍दी स्किन केयर रूटीन

सर्दियों के दिनों में स्किन की देखभाल और ड्राईनेस को दूर करने के लिए एक हेल्दी स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें। इसके लिए सर्दियों में क्रीम बेस्ड क्लीन्ज़र का इस्‍तेमाल करें। इसके बाद अपने स्किन के हिसाब से टोनर और एस्ट्रिंजेंट्स का भी इस्तेमाल करें। बहुत सारे एस्ट्रिंजेंट्स में अल्कोहल की मात्रा ज्‍यादा होती है जो आपकी स्किन को और भी ज्‍यादा ड्राई बना सकती है। इसीलिए ऐसे एस्ट्रिंजेंट्स के इस्तेमाल से बचें। इस स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने से न सिर्फ स्किन ड्राईनेस से राहत मिलेगी, बल्कि स्किन सॉफ्ट और चमकदार भी बनेगी।

dry skin remedies by expert inside

स्किन को मॉइश्चराइज करें

सर्दियों के दिनों में स्किन का ड्राई होना एक आम समस्‍या है। चेहरे और हाथों में खासकर ड्राईनेस बहुत ज्‍यादा होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करना सबसे जरूरी है। समय-समय पर अपने स्किन पर लोशन का इस्तेमाल करते रहें। आप चाहे तो हाथों पर हैंड क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा अपने चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं और इसे 10 मिनट तक सूखने दें, इससे आपकी त्वचा मॉइश्चराइज रहेगी। आपको इस उपाय का इस्‍तेमाल दिन में 1 बार जरूर करना चाहिए। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खुजली वाली त्वचा को ठीक करता है जिसमें त्वचा में क्रैक्‍स भी शामिल हैं।

सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल 

शायद आपने नोटिस किया होगा कि सर्दियों बहुत ज्‍यादा धूप में बैठने और सूरज की किरणों के संपर्क में रहने से त्‍वचा और बालों में ड्राईनेस की समस्‍या बढ़ जाती है। इसलिए सर्दियों में हमेशा एक अच्‍छे सनस्‍क्रीन लोशन का इस्‍तेमाल करें। स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। कहीँ भी बाहर निकलते या धूप में बैठते समय किसी अच्‍छी कंपनी एसपीएफ-15 से अधिक वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आपकी भी स्किन ड्राई हो रही है, जानें इसके कारण

Recommended Video

गर्म पानी से बचें

hot shower inside

सर्दियों के दिनों में ज्‍यादातर महिलाएं गर्म पानी से नहाती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि 10 मिनट से अधिक समय तक गर्म पानी से नहाने से त्वचा ड्राई हो जाती है। इसलिए सर्दियों के दिनों में गर्म पानी से नहाने से बचें। गर्म पानी स्किन की नेचुरल नमी को चुराकर स्किन को ड्राई बना देता है। इसलिए सर्दियों के दिनों में इस गलती से बचें और गुनगुने पानी से नहाएं।

बॉडी का हाइड्रेट करें

डिहाइड्रेशन ड्राई त्वचा के कारणों में से एक है। सर्दियों के दौरान स्किन और बॉडी को हाइड्रेट रखना भी बहुत आवश्यक होता है क्योंकि हाइड्रेशन का सीधा संबंध स्किन की सेल पुनर्जनन से है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से न केवल त्‍वचा की ड्राईनेस दूर होती है बल्कि त्‍वचा को ग्‍लोइंग और सॉफ्ट बनाता है। जी हां सर्दियों में त्‍वचा डल, डैमेज और ड्राई हो जाती है। इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए सर्दियों के दौरान भी हमें अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना ड्राई त्वचा का एक प्राकृतिक उपाय है।

हेल्‍दी डाइट

healthy diet inside

सर्दियों में त्‍वचा में नमी को बनाए रखने के लिए पानी के साथ-साथ हेल्‍दी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। इसलिए सर्दियों में स्किन ड्राईनेस को कम करने के लिए हेल्दी डाइट लें। इसके लिए ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा से भरपूर जैसे फिश ऑयल, अलसी, चिया सीड्स आदि अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें। अपनी डाइट में हरी सब्जियों और मौसमी फलों को शामिल करें। इसके अलावा सर्दियों में शहद का सेवन आपकी त्वचा में मौजूद अशुद्धियों से लड़ने का एक प्राकृतिक तरीका है।

एक्‍सपर्ट के इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी सर्दियों में ड्राई स्किन से बच सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com