ब्राइट और ग्लोइंग स्किन हर महिला की चाहत होती है। अपनी स्किन को बेदाग़ बनाने के लिए वो मुमकिन कोशिश करती हैं। फिर चाहें Home Remedy हों या ब्यूटी प्रोडक्ट्स वो किसी भी चीज़ का यूज करके खुद को खूबसुआरत बनाने की जुगत में लगी रहती हैं। क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग उनके डेली रूटीन होते हैं। वो अपनी स्किन केयर में कोई लापरवाही नहीं बरततीं। लेकिन फिर भी उनकी स्किन पर dry patches की प्रॉब्लम बनी रहती है। अगर आप भी काफी कोशिश के बाद इस प्रॉब्लम से नहीं निपट पा रही हैं। तो अपनी स्किन को स्मूथ और सॉफ्ट बनाने के लिए आप हमारे ये टिप्स अपना सकती हैं।  

बाहरी एलिमेंट से प्रोटेक्शन 

treat dry patchy skin problem inside

अपनी बेजान स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए उसको बाहरी एलिमेंट से प्रोटेक्ट करना जरूरी होता है। हमारे हाथ-पांव तो हमारे कपड़ों से कवर हो जाते हैं। लेकिन हमारा चेहरा धूल, मिट्टी और जर्म्स की मार झेलता है। जिसकी वजह से हमारी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। इसलिए जरूरी है कि आप रेगुलर CTM रूटीन फॉलो करें और अपनी पैची स्किन के लिए कोई अच्छा ultra-nourishing moisturizer चुनें। आप इसको रोजाना रात में लगाएं ताकि आपकी स्किन पर सारी रात इसकी नमी बनी रहे।   

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयों से परेशान हैं तो ये 5 घरेलू नुस्‍खे आजमाएं, तुरंत छुटकारा पाएं

जरूरत से ज्यादा क्लींजिंग 

treat dry patchy skin problem inside

बार-बार धोने से भी आपके चेहरे की नमी जा सकती है। जरूरत से ज्यादा क्लींजिंग आपके चेहरे पर Patches की वजह बन सकती है। कुछ महिलाएं अपने चेहरे को अलग अलग तरह के प्रोडक्ट लगाकर बार-बार रगड़ती रहती हैं। जो स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आप किसी ऐसे क्लीन्ज़र का यूज करें जो BHA और AHA के तत्वों से भरपूर हो। जो आपकी स्किन  को अच्छे से हाइड्रेट कर सके। साथ ही कोई ऐसा ही फेस वॉश चुनें जो आपकी स्किन की नमी को बनाए रखे। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे के डार्क पैचेस से हो गई हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम

पैची पार्ट को ट्रीट करें 

treat dry patchy skin problem inside

ज्यादातर पैची स्किन की प्रॉब्लम आपके गालों और होठों के आस पास वाले पार्ट पर होती है। इन हिस्सों पर आपकी स्किन ज्यादा रूखी नज़र आती है। दरअसल जब आपकी ऑयल ग्लैंड्स में ऑयली सब्सटांस कम होने लगता है तो इसका असर आपकी स्किन दिखाई पड़ने लगता है। जिसको ट्रीट करने के लिए आपकी नाईट क्रीम या डे क्रीम काफी नहीं होती। आप अपनी स्किन के पैची एरिया को ट्रीट करने के लिए आप पहले अपना रेगुलर सीरम लगाएं। इसके बाद इसकी नमी को सील करने के लिए इसके उपर Petroleum Jelly की एक पतली सी लेयर लगाएं। आप चाहें तो ऑलिव ऑयल का यूज कर सकती हैं। क्योंकि यह सभी तरहकी स्किन के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइज़र का काम करता है।

इस तरह अपने डेली रूटीन के साथ हमारे ये टिप्स अपनाकर आप अपनी पैची स्किन की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकती हैं।

Image Credit:(@freepik)