हम हमेशा स्किन और बालों के लिए देसी नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। ये देसी नुस्खे बहुत ही अनोखे होते हैं और कुछ-कुछ तो इतने असरदार होते हैं कि वो हमारी स्किन का टेक्सचर तक सुधार सकते हैं, लेकिन कई ऐसे भी होते हैं जिन्हें इस्तेमाल करने से न सिर्फ स्किन खराब बो सकती है बल्कि उससे स्किन पर अलग तरह का असर होता है और दाग तक पड़ सकते हैं। अक्सर हल्दी के इस्तेमाल वाले स्किन केयर से ऐसा होता है। 

जैसा कि हमें पहले से ही पता है कि हल्दी अपना दाग छोड़ देती है और वो इतनी ज्यादा असरदार हो सकती है कि स्किन और नाखूनों पर कई दिनों तक हल्दी का दाग भी रह सकता है। हाल ही में एक स्टोरी बहुत ज्यादा वायरल हो रही थी जहां स्कॉटिश टिकटॉक यूजर लॉरेन रेने ने होममेड हल्दी मास्क लगाया और उनका चेहरा पीला पड़ गया। उन्हें अपने चेहरे पर गोल्डन ग्लो चाहिए था, लेकिन उनका चेहरा बिलकुल पीला पड़ गया जिसे देखकर आप भी चौंक जाएंगे। 

अब लॉरेन ने कि तरह का फेस मास्क लगाया ये तो नहीं पता, लेकिन ऐसा हो सकता है कि हल्दी का ज्यादा इस्तेमाल आपके चेहरे और नाखूनों को बिलकुल पीला कर दे। अगर आप पीले नाखूनों और चेहरे से परेशान हैं तो आपके लिए कुछ टिप्स हो सकती हैं जिनका इस्तेमाल आपको इस समस्या से निजाद दिला देगा। 

haldi stain youtuber

इसे जरूर पढ़ें- घर पर ही बिना थ्रेडिंग के आसानी से दे सकती हैं Eyebrow Shape, ये ट्रिक आएगी काम 

1. गुनगुना तेल करेगा काम-

इसके लिए सबसे अच्छा नारियल का तेल हो सकता है। आप 2 बड़े चम्मच नारियल के तेल को अगर हल्का गुनगुना करेंगी तो ये काफी होगा। आप इसे 10 सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर सकती हैं और उससे काम हो जाएगा। 

इसे अपनी स्किन और नाखूनों पर 30 सेकंड के लिए मसाज करें। मसाज करते समय आपको मीडियम प्रेशर रखना है। इसके बाद इसे कपड़े से पोंछे लें और फिर अपना चेहरा वैसे ही धो लें जैसे आप नॉर्मल तरीके से धोती हैं। 

क्यों करता है ये काम-

हल्दी में मौजूद पिगमेंट पानी से ज्यादा अच्छे से तेल में घुल सकता है और इसलिए आपका दाग निकल जाता है। 

किस बात का रखना है ध्यान-

आपको ध्यान इस बात का रखना है कि नारियल का तेल बहुत ज्यादा गर्म न हो। अगर ऐसा होगा तो स्किन जल जाएगी और रैश भी पड़ सकते हैं। 

haldi stains on face

2. कच्चा दूध और छाछ-

बचपन में जब होली का रंग बहुत ज्यादा गहरा चढ़ जाता था तो दादी नानी कच्चे दूध या फिर छाछ से चेहरे को पोंछती थीं। यही हाल होता है हल्दी के दाग से भी।  

आप कच्चे दूध या छाछ से अपनी स्किन पर मसाज करें और इसे सूखने दें। जब ये सूख जाए तो इसे नॉर्मल तरीके से धो लें।  

क्यों करता है काम- 

कच्चे दूध या छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जिससे हल्दी का दाग हल्का हो जाता है और ये स्किन के लिए अच्छा होता है।  

किस बात का रखना है ध्यान- 

छाछ का इस्तेमाल अगर कर रहे हैं तो इसे बिलकुल भी फ्लेवर्ड या नमक वाला न लें। ये ताज़ा अनफ्लेवर्ड छाछ होनी चाहिए।  

3. शक्कर का स्क्रब- 

किसी भी तरह के दाग को हटाने के लिए स्क्रब अच्छा होता है और ऐसे में आप शक्कर और नींबू की मदद से एक नॉर्मल स्क्रब बना सकती हैं।  

1/2 चम्मच नींबू का रस

थोड़ी सी शक्कर और थोड़ा सा पानी  

ये तीनों चीज़ें एक साथ मिलाएं और इसे अपनी स्किन पर लगाएं। इसे तुरंत लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। अगर आप ज्यादा तेज़ रगड़ेंगी तो स्किन में रैश पड़ सकते हैं।  

क्यों करता है काम- 

नींबू वैसे भी दाग निकालने का काम करता है और शक्कर के स्क्रब से स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन निकलने के साथ हल्दी का दाग हल्का पड़ जाता है। 

किस बात का रखना है ध्यान- 

शक्कर बहुत ज्यादा बड़े दानों वाली न लें और साथ ही साथ अपनी स्किन को बहुत ज्यादा न रगड़ें।  

haldi glow skin care

इसे जरूर पढ़ें- 45 की उम्र में मिनी माथुर करती हैं ये ब्यूटी ट्रीटमेंट, जानें उनके एंटी एजिंग ट्रीटमेंट के बारे में 

4. बेबी ऑयल से मसाज- 

सबसे पहले हमने गर्म नारियल के तेल का इस्तेमाल किया, लेकिन अगर आपकी स्किन पर नारियल का तेल या फिर ऑलिव ऑयल अच्छा सूट नहीं करता है तो सबसे अच्छा हो सकता है बेबी ऑयल।  

बेबी ऑयल में कई सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो हल्दी के दाग को हल्का कर देंगे और आपकी स्किन को सॉफ्ट भी करेंगे। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो बेबी ऑयल बहुत अच्छा साबित हो सकता है।  

क्यों करता है काम- 

यहां भी वही लॉजिक है जो लॉजिक नारियल के तेल वाले स्टेप में आया था। हल्दी का दाग तेल से घुल जाता है। ये नाखूनों के लिए भी अच्छा है क्योंकि इसमें विटामिन ई होता है जो नाखूनों के लिए बहुत अच्छा है।  

किस बात का रखना है ध्यान- 

5 मिनट से ज्यादा मसाज न करें। हो सकता है हल्दी के कारण स्किन इरिटेट हो रही हो और इसलिए ज्यादा मसाज से समस्या हो सकती है।  

Recommended Video

5. बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल- 

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आप इस ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ड्राई और सेंसिटिव स्किन वाले लोग इसे इस्तेमाल न करें तो ही बेहतर है।  

आप बराबर मात्रा में बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाएं और इसे तब तक चलाते रहें जब तक ये मिक्स न हो जाए और पेस्ट न बन जाए। अगर ये बहुत गाढ़ा है तो थोड़ा सा पानी मिला लें।  

अब इससे आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें। इससे आपकी स्किन की कंडीशन काफी बेहतर हो जाएगी और आपकी स्किन में चमक भी आएगी और दाग भी निकल जाएगा।  

क्यों करता है काम-

बेकिंग सोडा और नींबू दोनों ही स्किन को एक्सफोलिएट करने और दाग निकालने का काम करते हैं।  

क्या रखना है ध्यान- 

ये तरीका कई लोगों को सूट नहीं करता है और इसलिए अगर आपकी स्किन इरिटेट हो रही है या फिर आपको लगता है कि आपकी स्किन पर ये सूट नहीं करेगा तो इसका इस्तेमाल न करें।  

इसके अलावा आप अपनी स्किन पर आटे की लोई रगड़ने का तरीका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।