खूबसूरत आंखें किसी के भी चेहरे का नूर बढ़ा देती हैं और काजल के बिना आंखों की खूबसूरती अधूरी होती है। इसलिए महिलाएं हमेशा स्मज-प्रूफ, वाटरप्रूफ और लंबे समय तक टिकने वाले काजल या कोहल पेंसिल की तलाश में रहती हैं। लेकिन महिलाएं यह भी अच्छी तरह से जानती हैं कि इन प्रोडक्‍ट को आंखों से हटाना बेहद मुश्किल हो सकता है। चूंकि काजल या कोहल को आंख की वॉटरलाइन पर लगाया जाता है, इसलिए प्रोडक्‍ट से छुटकारा पाने के लिए कठोर साबुन या नियमित रूप से चेहरे के क्लीन्ज़र का उपयोग नहीं करना बहुत महत्वपूर्ण है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान और प्रभावी तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप काजल को अपनी आंखों से प्रभावी और धीरे से पूरी तरह से हटा सकती हैं।

नारियल तेल

coconut oil for makeup remover inside

नारियल का तेल सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी चीजों में से एक है जिसका उपयोग आप सभी प्रकार के मेकअप को हटाने के लिए कर सकती हैं, विशेष रूप से आंख और होंठों के लिए यह तेल बहुत ही अच्‍छा होता है। इसके लिए आप वर्जिन या कोल्ड प्रेस्ड वेरिएंट तेल का इस्‍तेमाल करें। आप क्यू-टिप पर या कॉटन पैड पर नारियल लेकर और धीरे से इसे वॉटरलाइन को साफ करें। कुछ सेकंड के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और धीरे से प्रोडक्‍ट को हटा दें।

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ काजल पेंसिल से ही क्रिएट किए जा सकते हैं ये 7 Different Eye Makeup Looks

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल एक और पोषक तत्वों से भरपूर तेल है जिसका इस्‍तेमाल आप मेकअप हटाने और आंखों के नाजुक हिस्‍से को मॉइश्चराइज करने के लिए भी कर सकती हैं। आंखों से काजल हटाने के लिए आप तेल आर्गेनिक और वर्जिन वेरिएंट तेल का उपयोग करें और नारियल तेल की तरह इसका भी इस्‍तेमाल करें।

दूध और एलोवेरा जैल

1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जैल और 1 बड़ा चम्मच दूध को एक साथ मिलाएं। इस घोल में एक कॉटन बॉल को डुबोएं और धीरे से काजल पोंछ लें। दूध और एलोवेरा जैल का मिश्रण न केवल काजल को साफ करेगा बल्कि यह आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को भी पोषण देगा।

बादाम का तेल

eye makeup remover inside

आंखों के आस-पास थोड़े से बादाम के तेल से मसाज करें और इस तेल से वॉटरप्रूफ काजल को साफ करें। बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ई आंखों के आस-पास मौजूद झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाता है।

क्लींजिंग मिल्‍क

अगर तेल का इस्तेमाल करना आपको अच्‍छा नहीं लगता है तो आप क्लींजिंग मिल्‍क का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए कॉटन बॉल पर पर्याप्त मात्रा में क्लींजिंग मिल्क लें और इससे काजल को धीरे-धीरे पोंछ लें। आप इसे 2-3 बार दोहरा सकती हैं जब तक कि काजल पूरी तरह से साफ न हो जाए।

Recommended Video

मिस्लर वॉटर

आंखों पर काजल के अवशेष से छुटकारा पाने के लिए मिस्‍लर वॉटर एक और बेहतरीन विकल्प है। अपनी त्वचा के टाइप के अनुसार किसी भी मिस्लर वॉटर को चुनें। इसे बाउल में थोड़ा सा डालें और इसमें क्यू-टिप डुबोएं। जब एक बार क्यू-टिप प्रोडक्‍ट को सोख लेती है तो आप इसे काजल को धीरे से पोंछने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: फॉलो करें ये 5 टिप्स, कभी नहीं फैलेगा आंखो का काजल

गुलाब जल

rose water for makeup remover inside

आंखों के मेकअप को हटाने के लिए गुलाब जल बहुत ही कोमल और प्रभावी घटक है। यह आंखों को बिल्कुल नहीं चुभता है और काजल के सभी निशान को प्रभावी रूप से हटा देता है।

पेट्रोलियम जैली

आप अपनी आंखों से काजल अवशेषों को हटाने के लिए वैसलीन जैसी पेट्रोलियम जैली का उपयोग कर सकती हैं। अपनी उंगलियों पर थोड़ी सी वैसलीन लें और जहां भी काजल के निशान हो वहां पर मसाज करें। अब कॉटन पैड लें और धीरे से काजल को हटा दें।

रात को केमिकल युक्त काजल लगाकर सोना आंखों की सेहत के लिए अच्‍छा नहीं है। इसलिए इन टिप्‍स को अपनाकर आप अपनी आंखों के काजल को आसानी और प्रभावी तरीके से हटा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com